icon

बड़ी खबर: रोहित शर्मा-विराट कोहली ने मांगा एक महीने का रेस्ट, साउथ अफ्रीका दौरे पर इस सीरीज से रहेंगे दूर!

भारत का साउथ अफ्रीका दौरा दिसंबर से शुरू होगा और जनवरी तक चलेगा. दोनों टीमों के बीच तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी.

रोहित शर्मा और विराट कोहली अभी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.
authorNitin Srivastava
Wed, 22 Nov 10:10 PM

भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना है. यह दौरा जनवरी तक चलेगा और भारत व साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज से रोहित शर्मा और विराट कोहली दूर सकते हैं. इन दोनों ने वनडे सीरीज से आराम मांगा है. इस बारे में बीसीसीआई को निवेदन भेज दिया गया है. आखिरी फैसला अब सेलेक्शन कमिटी को करना है. स्पोर्ट्स तक को यह एक्सक्लूजिव जानकारी मिली है. रोहित और विराट पिछले वर्ल्ड कप से बाद से ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं और आगे भी इनका ऐसा करना मुश्किल है. यह तो तय है कि साउथ अफ्रीका दौरे पर दोनों टी20 सीरीज से दूर रहेंगे. 

 

स्पोर्ट्स तक को मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने अभी वर्ल्ड कप खत्म किया है और उन्होंने ब्रेक मांगा है. इसलिए वे एक महीने के आराम पर रहेंगे. वे साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे नहीं खेल पाएंगे. अभी का यह प्लान है. केएल रहुल को इस दौरे पर कप्तानी की जिम्मेदारी दिए जाने की संभावना है. इस बारे में पहले ही विचार हो चुका है कि रोहित और विराट टी20 नहीं खेलेंगे. लेकिन अगर उन्हें टी20 में लिया जाता है तो टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स का फैसला होगा. अभी के लिए वे ब्रेक पर हैं. सेलेक्टर्स को साफ कहा जा चुका है कि टी20 के लिए उनके नाम पर विचार न हो. आगे आईपीएल है. अगर वे वहां पर अच्छा करते हैं तो उन्हें टी20 की टीम में लिया जा सकता है.

 

हार्दिक की चोट ने टी20 में कप्तान की समस्या बढ़ाई

 

टी20 में अब बड़ा टूर्नामेंट जून में टी20 वर्ल्ड कप के रूप में होगा. यह वेस्ट इंडीज-अमेरिका में खेला जाएगा. पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से हार्दिक पंड्या भारत के लिए इस फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं. मगर वे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए. इससे भारत के सामने मुश्किल खड़ी होगी. माना जा रहा है कि आईपीएल से पहले उनकी वापसी मुश्किल है. भारत को इस टूर्नामेंट से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान से तीन-तीन टी20 की सीरीज खेलनी है. ऐसे में आने वाली दो सीरीज के लिए कप्तान कौन होगा, इस पर भी विचार करना पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्यकुमार यादव को जिम्मा दिया गया है. 

 

भारत की आगामी सीरीज में साउथ अफ्रीका दौरे के बाद घर में अफगानिस्तान से टी20 सीरीज और इंग्लैंड से पांच टेस्ट की सीरीज शामिल है. माना जा रहा है कि रोहित अभी टेस्ट पर ध्यान दे रहे हैं. उनका पूरा फोकस टीम इंडिया को फिर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाना है. भारत ने पिछला फाइनल उनकी कप्तानी में खेला था लेकिन टीम के खिताबी मुकाबले में जाने में कोहली का भी हाथ रहा था.

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव भारतीय टी20 टीम के 3 साल में 9वें और इस साल चौथे कप्तान, अब ऑस्ट्रेलिया को देंगे टक्कर

हारिस रऊफ से नाराज हुआ पाकिस्तान बोर्ड, कॉन्ट्रेक्ट में होगा डिमोशन, बिग बैश खेलना भी मुश्किल
World Cup में जिसने छीना टीम इंडिया का चैन और तोड़ा सपना, अब वह IPL 2024 Auction में होगा शामिल

लोकप्रिय पोस्ट