icon

IND vs ENG: विराट कोहली की जगह किसे मिलेगा मौका? ये 5 खिलाड़ी रेस में शामिल, RCB का बल्लेबाज सबसे आगे

Virat Kohli Replacement: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद में होगा. विराट कोहली इस सीरीज के पहले दो मुकाबले नहीं खेलेंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 22 Jan 03:32 PM

Virat Kohli Replacement: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट की सीरीज के पहले दो मुकाबले से विराट कोहली बाहर हो गए. उन्होंने पर्सनल वजहों से इन दो मैचों में नहीं खेलने का फैसला किया. इसके बाद भारतीय टेस्ट में कौनसा बल्लेबाज विराट कोहली की जगह लेगा इसको लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं. इस रेस में पांच खिलाड़ी रेस में शामिल हैं. इनमें चेतेश्वर पुजारा, सरफराज खान, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा के नाम शामिल हैं. इन बल्लेबाजों ने हाल ही में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कमाल का खेल दिखाया है. पाटीदार, सरफराज और तिलक तो इंडिया ए का हिस्सा भी रहे हैं और यहां उनका खेल शानदार रहा है. ये पुजारा की तुलना में युवा भी हैं तो इन्हें तवज्जो मिल सकती है. रिंकू सिंह का दावा भी कमजोर नहीं है. वे इंडिया ए स्क्वॉड में साउथ अफ्रीका दौरे पर चुने गए थे. फिर भारतीय टेस्ट टीम के साथ भी थे. ऐसे में उन्हें भी बुलाया जा सकता है. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद में होगा.

 

रजत पाटीदार


घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं. अभी तक 55 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं और इनमें 45.97 की औसत से 4000 रन बनाए हैं. 12 शतक और 22 अर्धशतक उन्होंने लगाए हैं. 30 साल के पाटीदार अभी इंडिया ए का हिस्सा हैं और इंग्लैंड लॉयंस से खेल रहे हैं. पहले अनाधिकारिक टेस्ट में उन्होंने शतक उड़ाया था और 151 रन की पारी खेली थी. उन्होंने यह रन तब बनाए थे जब 50 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी. उनकी पारी के बूते इंडिया ए ने पहली पारी में 227 रन बनाए थे. इसके अलावा इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ ही वॉर्म अप में 111 रन बनाए थे.

 

 

सरफराज खान


2020 से घरेलू सीजन में वे लगातार रन बरसा रहे हैं. मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और 44 मैचों में 68.20 की औसत से 3751 रन उनके नाम हैं. 13 शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. लगातार इंडिया ए टीम का हिस्सा हैं और वहां भी उपयोगी खेल दिखाया है. अभी इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 55 और 96 रन की पारी खेली. उससे पहले साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ 68 रन बनाए थे. 26 साल के सरफराज घरेलू क्रिकेट में खेल के बूते लगातार टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं.

 

रिंकू सिंह


26 साल के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में लिमिटेड ओवर्स के अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी कमाल किया है. वे निचले क्रम में उतरते हैं और कई बार मुश्किल हालात से टीम को बचा चुके हैं. अभी तक 43 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं और 58.47 की औसत के साथ 3099 रन बना चुके हैं. उनके नाम सात शतक और 20 अर्धशतक हैं. इंडिया ए के लिए खेल नहीं पाए हैं लेकिन उन्हें पिछले कुछ समय में इस टीम में चुना गया है. इसका मतलब है कि रिंकू टेस्ट टीम के दरवाजे के करीब हैं.

 

तिलक वर्मा


हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं. 21 साल के तिलक ने अंडर-19 क्रिकेट के बाद से ही सीनियर लेवल पर अपने खेल के जौहर दिखाए. अभी तक 12 फर्स्ट क्लास मैचों में 51.73 की औसत से 776 रन बना चुके हैं. तीन शतक और इतने अर्धशतक बनाए हैं. हाल ही में रणजी ट्रॉफी में खेले थे और यहां पर नाबाद 100 और नाबाद 103 रन की पारियां खेलीं. उनके रन बनाने की गति भी तेज रहती है. वे इंडिया ए टीम के लिए भी खेल चुके हैं. साउथ अफ्रीका दौरे पर उन्होंने 50 रन की पारी खेली थी.

 

चेतेश्वर पुजारा


यह सीनियर बल्लेबाज भी भारतीय टीम में वापसी करते हुए विराट कोहली की जगह ले सकता है. उन्हें जून 2023 में डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था. लेकिन हालिया रणजी ट्रॉफी में जुझारू पारियां खेलते हुए उन्होंने फिर से दावा ठोका है. उन्होंने अभी सौराष्ट्र के लिए 43, 66, 49, 43 और नाबाद 243 रन की पारियां खेलीं. ऐसे में पुजारा की दावेदारी भी मजबूत है.

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: ग्लेन मैक्सवेल ने पब में की जमकर पार्टी, एंबुलेंस से ले जाना पड़ा अस्पताल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया करेगी जांच
बड़ी खबर: टीम इंडिया और वर्ल्ड कप के बीच दीवार बने बल्लेबाज को हुआ कोरोना, अहम मैच से पहले अचानक बिगड़ी तबीयत
ऑस्ट्रेलिया नहीं इंग्लैंड बनेगी कोहली की फेवरेट टीम, बल्ले से लगाई क्लास तो बदलेगा रिकॉर्ड बुक का हिसाब-किताब

लोकप्रिय पोस्ट