icon

Virat Kohli Nickname: विराट कोहली को क्यों कहा जाता है 'चीकू', धोनी की वजह से टीम को पता चला, कॉमिक बुक से है कनेक्शन

Virat Kohli Nickname: विराट कोहली को वैसे तो किंग कोहली के नाम से जाना जाता है. लेकिन कोहली का नाम चीकू भी है और टीम इंडिया में इस नाम को फैलाने में धोनी का सबसे बड़ा हाथ है.

Virat Kohli
authorNeeraj Singh
Mon, 03 Jun 06:13 PM

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को किंग कोहली के नाम से जाना जाता है. विराट कोहली वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे फिट क्रिकेटर हैं. लेकिन क्रिकेट में आने से पहले विराट थोड़े ज्यादा वजनी वाले खिलाड़ी हुआ करते थे और उनके गाल भी ज्यादा मोटे थे. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2008 के दौरान विराट कोहली ने टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था और इसके बाद उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने अपनी टीम में शामिल कर लिया.  विराट ने इस दौरान आईपीएल का पहला एडिशन भी खेला.  लेकिन इस दौरान उनका निकनेम भी सबसे ज्यादा मशहूर हुआ. विराट को चीकू के नाम से बुलाया जाता था. उस दौरान विराट कोहली दिल्ली में ट्रेनिंग किया करते थे.  लेकिन इन सबके बीच हर फैन ये जानना चाहता है कि आखिर विराट के निकनेम के पीछे किसका हाथ है. वहीं टीम इंडिया में इस नाम को फैलाने के पीछे कौन शख्स है.

क्यो कहा जाता है कोहली को चीकू?

विराट कोहली के चीकू नाम का कनेक्शन कॉमिक बुक चंपक के साथ भी है. विराट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें उनका ये निकनेम रणजी ट्रॉफी में मिला था. उस दौरान मेरे गाल कभी ज्यादा भारी हुआ करते थे. साल 2007 में मुझे लगा कि मेरे बाल जा रहे हैं. ऐसे में मैंने अपने बाल छोटे करवा लिए. इसके बाद मेरे गाल और कान बाहर आने लगे. ऐसे में में कार्टून करेक्टर से मुझे ये नाम मिला था. चंपक के कॉमिक बुक में एक खरगोश था और वहीं से मुझे ये नाम मिला.

कोहली ने बताया है कि जब मैं बाउंड्री पर फील्डिंग करता था तब भी लोग मुझे चीकू कहकर बुलाते थे. द कपिल शर्मा शो में कोहली ने खुलासा किया था कि कई बार चीकू कहने से वो गुस्सा भी हो जाते हैं. विराट ने बताया था कि लोग उन्हें इस तरह चीकू कहकर बुलाते थे जैसे वो मेरे रिश्तेदार हों.

धोनी ने टीम में लीक किया था मेरा नाम

विराट ने बताया कि इस नाम को लोकप्रिय बनाने को श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को जाता है जो स्‍टंप के पीछे से मुझे  'चीकू' कहकर पुकारते थे. मसलन-चीकू आगे आ जाओ, यहां फील्डिंग करो बगैरह..स्‍टंप पर लगे माइक के कारण यह नाम और मशहूर हो गया और सब जगह फैल गया. विराट ने बताया कि अब लोग मुझे विराट कम और चीकू कहकर ज्‍यादा बुलाते हैं. उन्‍होंने कहा, 'जब मैं बाहर जाता हूं तो लोग मुझे चीकू या विराट कहकर बुलाते हैं.'

कोहली का नया निकनेम

बता दें कि विराट कोहली ने जैसे जैसे क्रिकेट की बुलंदियों को छुआ है उनका निकनेम भी बदल चुका है. विराट कोहली को अब किंग कोहली के नाम से जाना जाता है. वर्ल्ड क्रिकेट और आईपीएल में धांसू खेल दिखाने वाले विराट कोहली अब किंग कोहली के नाम से जाने जाते हैं.  कोहली अपना छठा टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार हैं. वो फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने 25 पारी में 1141 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी औसत 81.50, 14 अर्धशतक और 131.30 की स्ट्राइक रेट है.

लोकप्रिय पोस्ट