icon

Ind vs West Indies 2nd Test: कोहली-अश्विन ने ली विंडीज गेंदबाजों की खबर, पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे दिन रिकॉर्ड्स की बारिश

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 438 रनों का स्कोर किया. दूसरे दिन के खेल में विराट कोहली और आर. अश्विन ने अपने प्रदर्शन से समां बांध लिया.

Ind vs West Indies 2nd Test: कोहली-अश्विन ने ली विंडीज गेंदबाजों की खबर, पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे दिन रिकॉर्ड्स की बारिश
authorAajTak
Sat, 22 Jul 05:54 AM

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच में दूसरे दिन (21 जुलाई) का खेल समाप्त हो चुका है. स्टम्प के समय तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए थे. कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 37 और डेब्यू मुकाबला खेल रहे किर्क मैकेंजी 14 रन बनाकर नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज की ओर से आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल रहे, जिन्हें रवींद्र जडेजा ने चलता किया.

इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 438 रनों का स्कोर किया. दूसरे दिन के खेल में विराट कोहली और आर. अश्विन ने अपने प्रदर्शन से समां बांध लिया. कोहली ने 206 गेंदों का सामना करते हुए कुल 121 रनों की पारी खेली. वहीं आठवें क्रम पर बैटिंग के लिए उतरे अश्विन ने 56 रन बनाकर भारत को चार सौ रनों के पार पहुंचाने में मदद की. कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां और कुल 76वां इंटरनेशनल शतक लगाया, जबकि अश्विन के टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी रही.

दूसरे दिन के खेल का पहला सत्र पूरी तरह किंग कोहली के नाम रहा. 87 रनों के स्कोर से दिन की शुरुआत करने वाले कोहली ने केमार रोच की गेंद पर चौके के साथ अपना शतक पूरा किया. विदेशी धरती पर दिसंबर 2018 (पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के बाद कोहली का यह पहला शतक रहा.

कोहली ने जैक्स कैलिस की इस मामले में बराबरी की

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने अपने 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में शतक लगाया. इससे पहले कोई भी बल्लेबाज अपने 500वें मुकाबले 50 रन भी नहीं बना पाया था. इससे पहले 500वें मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा के नाम था, जिन्होंने 48 रनों की पारी खेली थी.

कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 12वां शतक था और वह इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जैक्स कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (13) के नाम है. टेस्ट मैच में नंबर-चार पोजीशन बैटिंग करते हुए कोहली का यह 25वां शतक भी रहा.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक (सभी फॉर्मेट में)
13- सुनील गावस्कर (भारत)
12- जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका)
12- विराट कोहली (भारत)
11- एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)

टेस्ट में नंबर-4 पर सर्वाधिक शतक
44 - सचिन तेंदुलकर
35 - जैक्स कैलिस
30 - महेला जयवर्धने
25 - विराट कोहली
24 - ब्रायन लारा

कोहली को वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई. वेस्टइंडीज के गेंदबाज कोहली खिलाफ ऑफ स्टंप के आस-पास मुश्किल गेंदबाजी कर रहे थे. कोहली ने गेम की शानदार समझ दिखाते हुए आक्रामक शॉट खेलने की जगह एक और दो रन दौड़ कर लेने पर ज्यादा ध्यान दिया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 77 रन दौड़ कर लिए और 11 में से नौ चौके ऑफ साइड की तरफ लगाए. दूसरे छोर से जडेजा ने भी उनका शानदार साथ दिया. उन्होंने कोहली का शतक पूरा होने के थोड़ी देर के बाद टेस्ट करियर का अपना 19वां अर्धशतक पूरा किया.

सचिन के रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे विराट कोहली... देखें सभी 76 शतकों की लिस्ट

कोहली पारी के 99वें ओवर में अल्जारी जोसेफ ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ तीसरी बार ऐसा हुआ जब विराट कोहली ने रनआउट होकर अपना विकेट गंवाया. विराट के आउट होने के कुछ देर बाद रवींद्र जडेजा ने भी अपना विकेट फेंक दिया. जडेजा को केमार रोच ने विकेटकीपर जोशुआ दा सिल्वा के हाथों कैच आउट कराया. जडेजा ने 152 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए, जिसमें पांच चौके शामिल रहे. इसके बाद ईशान किशन और आर. अश्विन ने लंच तक कोई और नुकसान नहीं होने दिया.

टेस्ट में विराट कोहली इन मौकों पर हुए रन आउट
बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2012
बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2020
बनाम वेस्टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्पेन, 2023

लंच के बाद के सत्र रविचंद्रन अश्विन के अश्विन नाम रहा. अश्विन ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ शानदार बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 438 रन तक पहुंचाया. अश्विन आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उनके आउट होते ही अंपायरो ने चायकाल की घोषणा कर दी थी. अश्विन ने ईशान किशन (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 33 और जयदेव उनादकट (7) के साथ आठवें विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी की.

कोहली ने शतक जड़कर उतारी शुभमन गिल की नकल… पत्नी अनुष्का ने लुटाया प्यार, VIDEO

अश्विन ने 78 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली, जिसमें आठ चौके शामिल रहे. वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन का यह पांचवां 50 प्लस स्कोर रहा. इससे पहले अश्विन इस टीम के खिलाफ चार शतक जड़ चुके थे. अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 टेस्ट मैचों में 50.66 की औसत से 608 रन बनाए हैं. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर-6 या उससे नीचे के क्रम पर रन बनाने के मामले में वीवीएस लक्ष्मण को भी पछाड़ दिया.

नंबर-6 या उससे निचले क्रम पर सर्वाधिक रन (भारत के लिए)
5116- कपिल देव
4717- एमएस धोनी
3112- रविचंद्रन अश्विन
3108- वीवीएस लक्ष्मण
2696- रवींद्र जडेजा

इससे पहले मैच के शुरुआती दिन कप्तान रोहित शर्मा (80) और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल (57) ने पहले विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी थी. वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 104 और जोमेल वारिकन ने 89 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए. वहीं जेसन होल्डर ने 57 रन देकर दो जबकि शैनन ग्रेब्रियल ने एक विकेट लिया.

किसी एक वेन्यू पर कोहली के सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक
5 - एडिलेड ओवल
4 - एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम
4 - शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका
4 - विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नागपुर
4 - पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद


 

लोकप्रिय पोस्ट