icon

IND vs AUS : विराट कोहली क्यों है दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार, गौतम गंभीर ने बताई खासियत

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जहां चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज जारी है.

ind vs aus : विराट कोहली क्यों है दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार, गौतम गंभीर ने बताई खासियत
SportsTak - Wed, 22 Feb 02:03 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जहां चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज जारी है. वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के टेस्ट शतक का भी सभी फैंस को इंतजार है. कोहली ने अपना पिछला टेस्ट शतक साल 2019 में जड़ा था. इसके बाद उन्होंने वनडे और टी20 में तो शतक का सूखा समाप्त कर डाला है लेकिन टेस्ट में शतक का इंतजार जारी है. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दे डाला है. गंभीर ने बताया कि क्यों विराट कोहली एक महान बल्लेबाज की तरह हैं.

 

कोहली ने हाल ही में अपने घर में खेले जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रनों के मुकाम को सबसे तेजी से पार किया था. कोहली ने अपने करियर की 549वीं पारी में सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रनों के मुकाम को पार कर डाला था. इस कड़ी में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया था. सचिन ने 25000 रनों के मुकाम को 577वीं पारी में हासिल किया था. इतना ही नहीं इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस, श्रीलंका के कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने भी शामिल थे. जिन सबसे आगे अब कोहली आ गए हैं.

 

घर हो बाहर एक जैसा खेलते हैं कोहली 


इस तरह कोहली के बारे में बात करते हुए गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा, "मैं 25000 रनों की लिस्ट में और कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल हैं. इसके बारे में तो नहीं जानता हूं. लेकिन हां इतना जरूर जानता हूं कि कोहली ने इसे पार कर दिया है. कोहली भारत में भी वैसा ही खेलते हैं. जैसा कि वह घर से बाहर विदेशों में यानि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में खेलते हैं. इस लिस्ट में साउथ अफ़्रीकन, ऑस्ट्रेलियन हो सकते हैं. लेकिन आप उनके उपमहाद्वीप में बनाए गए रनों की तुलना भी कर सकते हैं. कोहली वनडे क्रिकेट के मास्टर बल्लेबाज हैं लेकिन उन्हने टेस्ट क्रिकेट में भी 27 शतक और 28 फिफ्टी जड़ी है. उनके पास साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में भी शतक है."

 

महान बल्लेबाज की खासियत 


गंभीर ने आगे महान बल्लेबाज की खासियत के बारे में कहा कि 25000 रन बनाना कोई मजाक नहीं है. उन्होंने अपने करियर के दौरान कई उतार चढ़ाव देखे हैं लेकिन वह कंसिस्टेंट रहे हैं. अपना स्टांस, तकनीक, ताकत, कमजोरी, माइंडसेट, आपके आउट होने का तरीका, इमोशन सब कुछ बदल जाता है. एक महान खिलाड़ी वही होता है जो इन सभी चीजों को कंट्रोल कर सकता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने आप में एक महान खिलाड़ी हैं. 

 


ये भी पढ़ें :- 

'मैं चुपचप टॉयलेट गया और आंसू बहाए', जानिए क्यों दिनेश कार्तिक ने केएल राहुल को कहा सॉरी

धवन-मयंक से खराब आंकड़े फिर भी केएल राहुल को टीम इंडिया में क्यों मिल रहे हैं इतने मौके?
 

लोकप्रिय पोस्ट