icon

विराट कोहली ने 3 साल और 4 महीने बाद लगाया वनडे शतक, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में शतकों का सूखा समाप्त कर दिया है.

विराट कोहली ने 3 साल और 4 महीने बाद लगाया वनडे शतक, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा
SportsTak - Sat, 10 Dec 02:39 PM

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में शतकों का सूखा समाप्त कर दिया है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 100 रन का आंकड़ा पार किया जो उनके वनडे का 44वां और इंटरनेशनल क्रिकेट का 72वां शतक है. विराट कोहली ने इस फॉर्मेट में लगभग साढ़े तीन साल बाद शतक लगाया. इससे पहले उनका आखिरी सैकड़ा वेस्ट इंडीज के खिलाफ अगस्त 2019 में आया था. विराट कोहली अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा जिनके 71 शतक थे. विराट से आगे अब केवल सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 100 शतक हैं. विराट 91 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों से 113 रन की पारी खेलने के बाद 42वें ओवर में आउट हुए. उनका विकेट शाकिब अल हसन को मिला.

 

विराट भारतीय पारी के पांचवें ओवर में बैटिंग के लिए आए. उन्होंने शिखर धवन की जगह ली जो आठ गेंद में तीन रन बना सके. विराट को भी शुरुआत में जीवनदान मिला. जब वे एक रन पर थे तब लिटन दास ने उनका कैच टपका दिया. इसके बाद इस धाकड़ बल्लेबाज ने कोई मौका नहीं दिया. हालांकि 50 रन तक पहुंचने तक वे संभलकर खेले और कई बार उनके शॉट्स पूरे भरोसे से नहीं आए लेकिन वे टिके रहे. विराट ने 54 गेंद में चार चौकों की मदद से 50 रन का आंकड़ा पार किया. यह इस साल उनका दूसरा ही फिफ्टी प्लस वनडे स्कोर था. इससे पहले जनवरी में साउथ अफ्रीका के दौरे पर उन्होंने 50 प्लस स्कोर बनाया था. 50 का आंकड़ा पार कर जाने के बाद कोहली ने पलटकर नहीं देखा और तेजी से रन जुटाए. 

 

छक्के से शतक पूरा

उन्होंने 85 गेंद में छक्के के जरिए शतक पूरा किया. लंबे समय बाद उनका यह शतक आया. अगस्त 2019 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सैकड़ा लगाने के बाद से यह बल्लेबाज वनडे में शतक के लिए तरस रहा था. इस दौरान 10 बार वे 50 रन के पार गए लेकिन हर बार 100 से पहले आउट हो गए. पर चटगांव में उन्होंने यह सिलसिला खत्म किया. पिछले चार महीनों में विराट का यह दूसरा इंटरनेशनल शतक है. उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था जो उनका पहला टी20 शतक रहा. 

 

अब भारत को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है और उम्मीद करनी चाहिए कि इसमें भी शतक आएगा. उन्होंने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शतक लगाया था. इसके बाद करीब तीन साल तक वे कोई शतक नहीं बना पाए थे.

लोकप्रिय पोस्ट