icon

Vinesh Phogat :'मेरे अंदर कुश्ती हमेशा रहेगी और 2032 तक...', विनेश फोगाट क्या संन्यास से लेंगी यू-टर्न, इमोशनल पोस्ट के जरिए दिया बड़ा संकेत

Vinesh Phogat Retirement : पेरिस ओलिंपिक 2024 में महज 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते विनेश फोगाट को मेडल नहीं मिला और अब उन्होंने अपने संन्यास पर बड़ी अपडेट दी है.

पेरिस ओलिंपिक में मैच जीतने के बाद विनेश फोगाट
authorShubham Pandey
Sat, 17 Aug 08:34 AM

Vinesh Phogat Retirement : पेरिस ओलिंपिक 2024 में महज 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा. महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में जगह बनाने के बाद विनेश से पूरे देश को गोल्ड मेडल लाने की उम्मीद थी. लेकिन विनेश का वजन फाइनल वाले दिन 100 ग्राम अधिक निकला और वह डिसक्वालिफाई होकर बाहर हो गईं. जिससे विनेश को खाली हाथ लौटना पड़ा तो उन्होंने ओलिंपिक के दौरान ही अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था. लेकिन अब विनेश ने भारत आने से ठीक पहले एक इमोशनल पोस्ट किया. जिससे संकेत मिला है कि विनेश फोगाट अपना संन्यास वापस ले सकती हैं.

 

विनेश ने संन्यास लेते हुए क्या कहा था ?

 

पेरिस 2024 ओलिंपिक के फाइनल से बाहर होने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई थी और वह अस्पताल में भी भर्ती हो गई थी.इसी दौरान विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने के ऐलान करते हुए लिखा था कि मां कुश्ती मेरे से जीत गई. मैं हार गई. माफ करना. आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके. इससे ज्‍यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी.


विनेश ने संन्यास से वापसी का दिया संकेत!

 

विनेश ने जब पेरिस से संन्यास का ऐलान किया तो उनको अखाड़े में लाने वाले ताऊ महावीर फोगाट और बजरंग पूनिया सहित तमाम लोगों ने कहा था कि हम विनेश को संन्यास का फैसला वापस लेने के लिए कहेंगे. इसी बीच विनेश ने भारत आने से पहले संन्यास से यू-टर्न लेने का बड़ा संकेत दिया. विनेश ने इमोशनल पोस्ट शेयर किया और लिखा,


मेरी टीम, मेरे देश के साथियों और मेरा परिवार, ऐसा लगता है कि जिस लक्ष्य के लिए हम काम कर रहे थे. वह अधूरा रह गया. कुछ कमी हमेशा बनी रहती है और चीजें फिर कभी वैसी नहीं हो सकती हैं. शायद अलग हालातों में मैं खुद को 2032 तक खेलते हुए देख सकूं. मेरे अंदर की लड़ाई और कुश्ती हमेशा जिन्दा रहेगी.

 

खेल पंचाट ने भी विनेश का पक्ष ने नहीं सुनाया फैसला 


विनेश फोगाट ने चार पन्नों का इमोशनल पोस्ट लिखा और इसमें उन्होंने तमाम चीजों का जिक्र किया. विनेश फोगाट का ये तीसरा ओलिंपिक था और इसमें वह मेडल के काफी करीब आकर खली हाथ लौटी, 100 ग्राम वजन के चलते बाहर होने के बाद विनेश ने खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ़ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स) से जॉइंट सिल्वर मेडल देने की अपील की थी. लेकिन खेल पंचाट ने विनेश के पक्ष में फैसला नहीं सुनाया और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

 

ये भी पढ़ें :- 

पंजाब किंग्स के मालिकों में तकरार, IPL मेगा ऑक्शन से पहले हाईकोर्ट पहुंची प्रीति जिंटा, जानिए क्या है मामला ?

IRE W vs SL W: 22 साल की लड़की का तूफान, 2 कैच, 3 विकेट और 122 रन की विस्फोटक पारी से टीम को श्रीलंका पर दिलाई पहली जीत, रिकॉर्ड्स की हुई बारिश

T20 World Cup 2024: इस अफ्रीकी देश ने ठोकी मेजबानी के लिए दावेदारी, यूएई के हाथ से फिसल सकता है टी20 वर्ल्ड कप!

लोकप्रिय पोस्ट