icon

Ranji Trophy: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जिसे 3 मैच खिलाकर निकाला उसने रहाणे की टीम के जबड़े से छीनी जीत, 2 विकेट से जीता धड़कनें रोक देने वाला मैच

उत्तर प्रदेश ने मुंबई को हराकर रणजी ट्रॉफी 2024-24 सीजन की पहली जीत दर्ज की. वहीं सबसे ज्यादा बार यह टूर्नामेंट जीतने वाली मुंबई टीम को पहली हार मिली.

करन शर्मा (दाएं)) आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 29 Jan 05:46 PM

UP vs Mumbai, Ranji Trophy: उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी 2023-24 के एक रोमांचक मुकाबले में मुंबई को दो विकेट से पीट दिया. वानखेडे स्टेडियम में 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए यूपी ने एक समय 154 पर सात और 176 पर आठ विकेट गंवा दिए थे. लेकिन करन शर्मा (67) ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए टीम को सनसनीखेज़ जीत दिला दी. उन्होंने नौवें विकेट के लिए आकिब खान (3) के साथ 19 रन जोड़े और उत्तर प्रदेश के खाते में इस सीजन की पहली जीत आई. करन ने अपनी पारी में 173 गेंद का सामना किया और पांच चौके व दो छक्के लगाए. उनके अलावा ओपनर आर्यन जुयाल ने 76 रन की जबरदस्त पारी खेली. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मुंबई को इस सीजन में चार मैच में पहली हार मिली है. ऑलराउंडर तनुष कोटियान ने पांच विकेट लिए लेकिन यह प्रदर्शन टीम को जीत नहीं दिला सका.

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए यूपी की शुरुआत खराब रही. समर्थ सिंह (2) और प्रियम गर्ग (4) 16 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन में बैठे थे. इसके बाद आर्यन और करन ने तीसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की जिससे लगा कि मैच मुंबई के हाथ से फिसल गया. लेकिन ऑफ स्पिनर तनुष कोटियान ने इस जोड़ी को तोड़ा और फिर धड़ाधड़ चार विकेट लेते हुए यूपी को बैकफुट पर धकेल दिया. आर्यन ने कोटियान का शिकार बनने से पहले 10 चौकों व एक छक्के से 76 रन की पारी खेली. लेकिन उनके जाने के बाद कप्तान नीतीश राणा (6), समीर रिजवी (2), शिवम शर्मा (2) और भुवनेश्वर कुमार (5) सस्ते में आउट हो गए. इससे स्कोर दो विकेट पर 120 रन से सात विकेट पर 154 हो गया.

 

 

करन को लखनऊ ने किया था रिलीज

 

अब जिम्मा करन पर आ गया. उन्होंने अक्षदीप नाथ (28) के साथ मिलकर कुछ अहम रन जुटाए और लक्ष्य के करीब टीम को ले गए. इस साझेदारी के टूटने के बाद करन ने तेजी से रन जुटाए. जब तीन के लिए तीन रन चाहिए थे तब कोटियान की गेंद आकिब के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप के पास से निकल गई और यूपी के बल्लेबाजों ने तीन रन पूरे कर यादगार जीत दर्ज की. यूपी को जीत दिलाने वाले करन को नवंबर 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स ने रिलीज कर दिया था. वे आईपीएल 2023 में इस फ्रेंचाइज के साथ थे और उन्हें तीन मैच ही खेलने को मिले थे.

 

पहली तीन पारियों में क्या हुआ

 

इससे पहले मुंबई पहली पारी में 198 रन के स्कोर पर आउट हो गई. इसके जवाब में यूपी ने 324 रन का स्कोर बनाया. उसके लिए नीतीश राणा ने शतक लगाया तो समर्थ सिंह ने 63 रन बनाए. दूसरी पारी में मुंबई ने शिवम दुबे के शतक के दम पर 320 रन का स्कोर बनाया. शिवम ने नौ चौकों व छह छक्कों से 117 रन की पारी खेली. उनके अलावा शम्स मुलानी ने 63 रन बनाए. रहाणे दोनों पारियों में फेल रहे. उनके नाम आठ और नौ रन रहे. वे शायद पूरी तरह से फिट नहीं थे इस वजह से मैच के आखिरी दिन फील्डिंग के लिए नहीं उतरे.

 

ये भी पढे़ं

Sarfaraz Khan : 45 मैच में 14 शतक, 11 फिफ्टी, 70 की औसत... दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में आया बैजबॉल का बादशाह, अब कैसे बचेगा इंग्लैंड?

IND vs ENG: भारत की करारी हार के बाद जसप्रीत बुमराह को मिली सजा, इंग्लैंड के खिलाफ की थी यह हरकत

बड़ी खबर: मैच के बाद एयरपोर्ट पहुंचे क्रिकेटरों के किट बैग में मिली शराब, तलाशी के दौरान कई बोतलें बरामद, मामला सामने आने के बाद मची खलबली

लोकप्रिय पोस्ट