icon

AUS vs PAK : फिलिस्तीन के समर्थन में ब्लैक बैंड पहनने से घिरे उस्मान ख्वाजा, ICC ने लगाई झाड़

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान ब्लैक आर्म बैंड पहनने पर उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को मिली सजा.

उस्मान ख्वाजा
authorSportsTak
Thu, 21 Dec 06:35 PM

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच पर्थ में खेला गया. इस मैच के लिए आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को फिलिस्तीन के समर्थन में संदेश लिखे हुए जुते पहनने से मना कर दिया था. जिसके बाद भी ख्वाजा बाज नहीं आए तो वह मैदान में ब्लैक आर्म बैंड पहनकर उतरे. जिस पर अब आईसीसी ने ख्वाजा को झाड़ लगाई है.  

 

ख्वाजा ने पहला ब्लैक आर्म बैंड 


14 दिसंबर से खेले जाने वाले पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान ख्वाजा वही जुते पहनकर उतरे. जिस पर फिलिस्तीन के समर्थन में मैसेज लिखा था कि आजादी एक मानवाधिकार है और सभी का जीवन समान है. हालांकि ख्वाजा ने इस मैसेज को जुते में सफेद रंग का टेप लगाकर छिपा लिया था. लेकिन वह ब्लैक आर्म बैंड पहनकर मैदान में आए. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाकी किसी खिलाड़ी ने ऐसा नहीं किया.

 

आईसीसी ने क्यों सुनाया ?


अब आईसीसी के एक प्रवक्ता ने ख्वाजा के ऐसा किए जाने पर उन्हें झाड़ लगाते हुए कहा कि ख्वाजा पर क्रिकेट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े और उपकरण के खंड एफ का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. इस नियम को आईसीसी की प्लेइंग कंडीशन से जोड़कर देखा जाता है. जो कि प्रतिबंधों के एपेंडिक्स-2 में शामिल है. पाकिस्तान के खिलाफ ख्वाजा ने बिना बताए अपने मन से ब्लैक आर्म बैंड पहना, जिसके लिए पमिशन लेनी पड़ती है. इसलिए व्यक्तिगत संदेश दर्शाने के लिए उन्हें अभी सजा के रूप में फटकार लगाई गई है.

 

क्या आगे भी ऐसा करेंगे ख्वाजा ?


अब आईसीसी की इस सजा से ख्वाजा के मेलबर्न में होने वाले दूसरे बॉक्सिंग-डे टेस्ट खेलने पर तो संकट नहीं आया है. लेकिन ख्वाजा अगर अभी भी ब्लैक आर्म बैंड पहने नजर आते हैं और 12 महीने में चार बार उल्लंघन होता है. तब उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जा सकता है. इस लिहाज से अब देखना होगा कि 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में वह ब्लैक आर्म बैंड पहनकर सामने आते हैं या नहीं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Video : बल्लेबाज ने उड़ाई गेंद, स्टेडियम की छत से टकराकर बॉल आई वापस, नहीं मिला 'सिक्स', हैरान कर देगा ये नया नियम

IPL Auction में मिले 3.60 करोड़, पिता थे फौजी, कहलाता है रांची का गेल, धोनी ने कहा था- कोई नहीं लेगा तो हम ले लेंगे
IPL Auction में जिसका नाम तक नहीं था, न्‍यूजीलैंड के उस बल्लेबाज ने मचाई तबाही, T20 में 139 रन की धुआंधार पारी खेल रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट