icon

USA vs SA : क्विंटन डी कॉक की तूफानी पारी और रबाडा के कहर से साउथ अफ्रीका का सुपर-8 में जीत से आगाज, 18 रन की हार में भी खूब लड़ा अमेरिका

T20 World Cup 2024, USA vs SA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर आठ मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराकर किया विजयी आगाज.

USA vs SA मैच के दौरान विकेट लेने के बाद जश्न मनाते कगिसो रबाडा
authorShubham Pandey
Wed, 19 Jun 11:31 PM

T20 World Cup 2024, USA vs SA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को हराने वाली अमेरिकी टीम सुपर-8 स्टेज में साउथ अफ्रीका से पार नहीं पा सकी. अमेरिका की टीम ने 195 रनों के चेज में जमकर लड़ाई की लेकिन अंत तक उसे 18 रन से हार का सामना करना पड़ा. अमेरिका के लिए सलामी बल्लेबाज एंड्रीस गॉस (80 रन नाबाद) ने बेहतरीन पारी खेली मगर टीम को जीत नहीं दिला सके. जबकि साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक की 74 रनों की ताबड़तोड़ पारी से पहले खेलते हुए 194 रन बनाए और उसके बाद कगिसो रबाडा ने तीन विकेट लिए. जिससे साउथ अफ्रीका ने सुपर-आठ स्टेज में जीत से आगाज किया. 


क्विंटन डी कॉक की तूफानी बल्ल्लेबाजी 


एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड मैदान में पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका को पहला झटका अमेरिका के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने दिया और रीज हेंड्रिक्स 11 गेंदों में एक छक्के से 11 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कप्तान एडन मार्करम और अन्य सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने मिलकर अमेरिकी गेंदबाजों को खदेड़ दिया. इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की दमदार साझेदारी हुई. तभी लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गिरे और क्विंटन डी कॉक 40 गेंदों में सात चौके व पांच छक्के से 74 रन बनाकर चलते बने. जबकि डेविड मिलर गोल्डन डक का शिकार बन गए और हरमीत सिंह ने 13वें ओवर में कमाल कर दिया.


साउथ अफ्रीका ने बनाए 194 रन 


126 पर तीन विकेट खोने वाली साउथ अफ्रीका के लिए एडन मार्करम ने 32 गेंदों में चार चौके और एक छक्के से 46 रन की पारी खेली. जबकि अंत में हेनरिक क्लासेन ने 22 गेंदों में तीन छक्के से 36 रन की नाबाद पारी खेली. इस तरह साउथ अफ्रीका ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 194 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. अमेरिका के लिए दो-दो विकेट सौरभ नेत्रवलकर और हरमीत सिंह ने झटके.

 

कगिसो रबाडा ने बरपाया कहर  

 

195 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका की शुरुआत खराब रही और 76 रन के स्कोर तक उसके पांच विकेट गिर चुके थे. लेकिन एक छोर पर सलामी बल्लेबाज एंड्रीस गॉस का साथ अंत में नंबर-6 पर आने वाले हरमीत सिंह ने निभाया. हरमीत ने 22 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के से 38 रन की पारी खेली. जबकि एंड्रीस गॉस ने तूफानी फिफ्टी के बाद भी धमाका जारी रखा और मैच रोमांचक मोड़ पर आ पहुंचा. अंतिम 6 गेंद में अमेरिका को 26 रन की दरकार थी और उसके लिए कगिसो रबाडा ओवर करने आए. रबाडा ने इस ओवर में 7 रन दिए और साउथ अफ्रीका को 18 रन से दमदार जीत दिला डाली. अमेरिका की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 176 रन ही बना सकी, उसके लिए एंड्रीस गॉस ने 47 गेंदों में 5 चौके और 5 छक्के से 80 रन की नाबाद पारी खेली लेकिन जीत के काम नहीं आई. साउथ अफ्रीका के लिए गेंदबाजी में सबसे अधिक तीन विकेट कगिसो रबाडा ने लिए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का अपना पहला मैच खेलेगा ये धाकड़ खिलाड़ी! राहुल द्रविड़ ने कहा-उसे बाहर रखना मुश्किल फैसला था

IND W vs SA W : स्मृति मांधना ने 136 रन की पारी से रचा इतिहास, हरमनप्रीत कौर ने भी जड़ा सैकड़ा, महिला टीम इंडिया के लिए पहली बार हुआ ऐसा

IND vs AFG मुकाबले से पहले जसप्रीत बुमराह ने एक हाथ से लिया कैच, हार्दिक पंड्या भी रह गए दंग, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट