icon

USA vs PAK: अमेरिका का सुपर ओवर में धमाका, पाकिस्तान की शर्मनाक हार, भारतीय खिलाड़ियों के दम पर 18वें नंबर की टीम का करिश्मा

अमेरिका को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन उसने 159 रन बनाकर मैच टाई कराया. फिर सुपर ओवर में 18 रन बनाने के बाद पाकिस्तान को 13 रन पर रोक उलटफेर कर दिया.

सौरभ नेत्रवलकर ने कमाल की बॉलिंग के अमेरिका को जिताया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 07 Jun 01:26 AM

अमेरिका ने इतिहास रचते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान को धूल चटा दी. सुपर ओवर तक गए मुकाबले में उसे जीत मिली. अमेरिका पहली ही बार टी20 वर्ल्ड कप खेल रहा है और इस मैच से पहले उसके नाम केवल 29 टी20 इंटरनेशनल मैच थे. लेकिन डलास में खेले गए मुकाबले में ऐसा लगा जैसे पाकिस्तान पहली बार खेल रहा है. अमेरिका को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन उसने 159 रन बनाकर मैच टाई कराया. फिर सुपर ओवर में 18 रन बनाने के बाद पाकिस्तान को 13 रन पर रोक उलटफेर कर दिया. अमेरिका की ओर से सौरभ नेत्रवलकर ने सुपर ओवर फेंका और जबरदस्त बॉलिंग कर करिश्मा किया.

 

इससे पहले अमेरिका ने 160 रनों का पीछा करते हुए कप्तान मोनांक पटेल के अर्धशतक और एंड्रिज गस, एरॉन जोन्स और नीतीश कुमार की शानदार बैटिंग के बूत 159 रन बना दिए. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 159 का स्कोर बनाया था. कप्तान बाबर आजम ने 44 तो शादाब खान ने 40 रन की पारियां खेलीं. निचले क्रम में शाहीन अफरीदी ने आकिरी ओवर्स में 23 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. अमेरिका की ओर से नोस्थुश केनजिगे सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिए.

 

 

मोनांक-गस ने पाकिस्तान को पीछे धकेला

 

अमेरिका ने सधे हुए अंदाज में शुरुआत की. कप्तान मोनांक पटेल और स्टीवन टेलर (12) ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े. दोनों ने शाहीन अफरीदी, मोहम्मद आमिर का शानदार तरीके से सामना किया और मौके मिलने पर बड़े शॉट्स लगाने से नहीं चूके. लेकिन नसीम शाह की गेंद पर वे विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच दे बैठे. इसके बाद पटेल और एंड्रिज गस के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी हुई. इससे पाकिस्तान बैकफुट पर चला गया. इन दोनों ने किसी बॉलर को नहीं बख्शा और बड़े आराम से रन जुटाए. 13वें ओवर में अमेरिका के 100 रन पूरे हो गए. इस दौरान पटेल ने 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. यह उनका टी20 इंटरनेशनल में तीसरा पचासा रहा.

 

जोन्स-नीतीश ने कराया टाई

 

हारिस रऊफ ने गस को बोल्ड कर अमेरिका को दूसरा झटका दिया. अमेरिकी बल्लेबाज ने आउट होने से पहले पांच चौकों व एक छक्के से 35 रन की पारी खेली. पटेल भी अगले ओवर में चलते बने. वे मोहम्मद आमिर की बाहर निकलती गेंद पर बल्ला लगा बैठे और रिजवान के हाथों लपके गए. पटेल ने सात चौकों व एक छक्के से सजी पारी खेली. अब पिछले मैच के हीरो एरॉन जोन्स और नीतीश कुमार क्रीज पर थे. अमेरिका को आखिरी पांच ओवर में जीत के लिए 45 रन चाहिए थे. जोन्स ने 16वें ओवर में शादाब खान को एक छक्का लगाया और 11 रन बटोर लिए. अगले ओवर में छह रन आए. 18वें ओवर से सात रन आए.

 

आखिरी दो ओवर में 21 रन की दरकार रही. मोहम्मद आमिर ने 19वें ओवर में कमाल की बॉलिंग की और केवल छह ही रन दिए. इसमें भी तीन रन तो आखिरी गेंद पर आए. हारिस रऊफ ने आखिरी ओवर कराया. इसमें जोन्स ने चौथी गेंद पर छक्का लगाया तो नीतीश ने आखिरी गेंद को चौके के लिए भेजकर मैच टाई कर दिया.

 

 

सुपर ओवर की कहानी


अमेरिका की ओर से एरॉन जोन्स और हरमीत सिंह बैटिंग के लिए आए. मोहम्मद आमिर ने बॉलिंग का जिम्मा संभाला. पहली गेंद पर चौका आया. इसके बाद जोन्स और हरमीत ने सिंगल-डबल मिस नहीं किए. दोनों ने तीन वाइड पर भी दौड़कर रन लिए और 18 रन जोड़े. इनमें से केवल 10 रन बल्ले से आए. पाकिस्तान की ओर से इफ्तिखार अहमद और फख़र जमां बैटिंग को उतरे. सौरभ नेत्रवलकर ने बॉल संभाली. इफ्तिखार अहमद ने दूसरी गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली गेंद को उड़ाते हुए लॉन्ग ऑफ पर लपके गए. शादाब खान ने एक चौका बटोरा लेकिन यह काफी नहीं था पाकिस्तान को इतिहास की सबसे शर्मनाक हार झेलनी पड़ी.

 

पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर फ्लॉप

 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों को अमेरिका के बॉलर्स ने नचा दिया. सौरभ नेत्रवलकर ने दूसरे ओवर में मोहम्मद रिजवान (9) को आउट किया. पहली स्लिप में स्टीवन टेलर ने गोता लगाकर कमाल का कैच लपका. उस्मान खान (3) नोस्थुश केनजिगे की फिरकी में फंसे और बाउंड्री पर नीतीश कुमार को कैच दे बैठे. फख़र जमां ने आते ही सिक्स लगाया और अपने इरादे जाहिर किए. मगर अली खान की गेंद को स्कूप करते हुए वे शॉर्ट फाइन लेग पर लपके गए. 26 के स्कोर पर तीन विकेट गंवाने के बाद बाबर और शादाब ने मोर्चा संभाला. इन्होंने 72 रन की साझेदारी की और अमेरिका का दबदबा कम किया.

 

शादाब का आतिशी खेल, बाबर की कछुआ चाल


बाबर हालांकि काफी धीमे खेले. लेकिन शादाब ने एक बार आंखें जमने के बाद हाथ खोले और रनों को गति दी. वे एक चौके व तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाने के बाद केनजिगे के दूसरे शिकार बने. आजम खान पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका बुरा दौर जारी रहा. बाबर तीन छक्कों व दो चौकों से 44 रन बनाने के बाद जसदीप सिंह की गेंद पर पगबाधा हुए. उन्होंने 43 गेंदों का सामना किया. आखिरी ओवर्स में इफ्तिखार अहमद (18) और शाहीन अफरीदी (23) ने बड़े शॉट्स लगाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया. शाहीन ने एक चौके व दो छक्के से सजी पारी खेली. अमेरिका की तरफ से केनजिगे तीन विकेट के साथ सबसे कामयाब बॉलर रहे तो नेत्रवलकर ने चार ओवर में केवल 18 रन देकर दो शिकार किए.

 

ये भी पढ़ें

World Record: बाबर आजम ने कछुआ छाप बैटिंग के बाद भी तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

बड़ी खबर: न्यूयॉर्क स्टेडियम की खराब पिचों पर ICC ने मानी गलती, भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले दी यह सफाई

बीसीसीआई ने जारी किया घरेलू क्रिकेट कैलेंडर, 11 अक्टूबर से होगी रणजी ट्रॉफी, लागू होगा नया पॉइंट सिस्टम, इस टूर्नामेंट में टॉस खत्म

लोकप्रिय पोस्ट