icon

IND vs BAN : उन्नाव के तालाब की मिट्टी से बनी कानपुर टेस्ट मैच की पिच, जानिए इसमें क्या है खास और कैसे टीम इंडिया करेगी राज?

IND vs BAN : भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और अंतिम टेस्ट मैच अब तालाब से लाई गई स्पेशल मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा.

ग्रीन पार्क के मैदान में पिच का जायजा लेते टीम इंडिया के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Wed, 25 Sep 03:14 PM

IND vs BAN : भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और अंतिम टेस्ट मैच अब कानपुर के मैदान में खेला जाना है. भारत ने चेन्नई के मैदान में बांग्लादेश को बुरी तरह धूल चटाई. जिसके बाद अब टीम इंडिया कानपुर में भी जीत हासिल करके सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी. ऐसे में कानपुर टेस्ट मैच के दौरान पिच कैसी होगी और इसकी मिट्टी कहां से लाई जाती है, इसको लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है.


तालाब से लाई जाती है मिट्टी 


स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान की पिच तैयार करने के लिए एक स्पेशल मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. कानपुर शहर के ही नजदीक उन्नाव में एक तालाब से मिट्टी लाई जाती है. जिससे इस मैदान की पिच बनाई जाती है. इस तालाब से लाई गई मिट्टी से बनी पिच पर ही अब भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा.

 

पिच का कैसा रहेगा व्यवहार 


वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से माना जा रहा है कि कानपुर की पिच पर उछाल होगा और बल्लेबाजों को शॉट्स खेलने में आसानी होगी. जबकि एक से दो दिन के बाद ये पिच स्पिनरों की मददगार बन जाएगी. ऐसे में देखना होगा कि अब ये पिच तेज गेंदबाजों को कितना मदद करती है.

 

कानपुर में भारत का प्रदर्शन 


कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान की बात करें तो इसमें अभी तक कुल 23 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें सात मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ तीन में ही उसे हार मिली है. पिछली बार साल 1983 में वेस्टइंडीज के सामने भारत को इस मैदान पर हार झेलनी पड़ी थी. जबकि साल 2021 में न्यूजीलैंड के साथ खेला गया टेस्ट मैच बराबरी पर समाप्त हुआ था. लेकिन अब रोहित की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया जीत हासिल करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तरफ मजबूर कदम बढ़ाना चाहेगी. 
 

ये भी पढ़ें :- 

एडम गिलक्रिस्ट ने 16 साल बाद किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से संन्यास लेने पर हुआ मजबूर

RCB IPL 2025 : विराट कोहली, मोहम्मद सिराज समेत इन पांच धुरंधरों को रिटेन कर सकती है आरसीबी की टीम, जानिए बाकियों के नाम

विराट कोहली से मिलने के लिए आगे आया तो स्टार बल्लेबाज ने कहा- सर, दो ही हाथ हैं और फिर…

लोकप्रिय पोस्ट