icon

T20 World Cup: जिन्होंने भारत को जिताया वर्ल्ड कप, सूर्या-रोहित के बने साथी, अब वे ही हराने को हुए उतारू

T20 world Cup 2024 में भारत और अमेरिका के बीच 12 जून को मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले में उन्मुक्त चंद, हरमीत सिंह और स्मित पटेल अमेरिकी टीम के लिए खेल सकते हैं.

उन्मुक्त चंद 2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jan 03:41 PM

Unmukt Chand T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जब उतरेगी तो उसके लक्ष्य पर 2007 के बाद पहली बार यह खिताब जीतना होगा. साथ ही 10 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना भी रहेगा. लेकिन भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ाने के लिए उसकी ओर से खेल चुके कुछ खिलाड़ी तैयारियों में जुटे हुए हैं. वे वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होने वाले टूर्नामेंट में टीम इंडिया से भिड़ने के लिए कमर कस चुके हैं और इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इन खिलाड़ियों के नाम हैं- उन्मुक्त चंद, हरमीत सिंह और स्मित पटेल. ये तीनों 2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. उन्मुक्त तब कप्तान थे. अब ये तीनों टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे. इस टूर्नामेंट में भारत और अमेरिका के बीच 12 जून को मैच खेला जाएगा.

 

हरमीत और स्मित अमेरिका की ओर से इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. उन्मुक्त मार्च 2024 में क्वालिफाई करेंगे. ऐसे में तीनों टी20 वर्ल्ड कप की अमेरिकी टीम में खेलते हुए दिख सकते हैं. उन्मुक्त भारत का सामना करने को लेकर बेताब हैं. उन्होंने क्रिकबज़ से कहा, यह काफी अजीब होगा. लेकिन मुझे लगता है कि जब से मैं भारत के लिए रिटायर हुआ हूं तब से मेरा अगला लक्ष्य हमेशा से भारत के खिलाफ खेलना है. और ऐसा इसलिए नहीं है कि रिश्तें खराब हैं बल्कि मैं खुद को दुनिया की बेस्ट टीम के सामने जांचना चाहता हूं.

 

उन्मुक्त 2021 में गए अमेरिका

 

30 साल के हो चुके उन्मुक्त 2021 में अमेरिका गए थे. भारत में कामयाबी नहीं मिलने के बाद उन्होंने यह फैसला किया था. वे वहां पर शिफ्ट करने के बाद से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने माइनर लीग टी20 में सिलिकन वैली स्ट्राइकर्स को खिताब जीता. इस टूर्नामेंट के पिछले तीन सीजन में 43 की औसत से 1500 से ऊपर रन बना चुके हैं. उन्मुक्त ने भारत में खेलने के दौरान इंडिया ए में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन जैसे क्रिकेटर्स की कप्तानी की थी. अब ये ही उनके सामने होंगे.

 

रोहित-सूर्या के साथी रहे हैं हरमीत

 

हरमीत सिंह बाएं हाथ के स्पिनर हैं. शुरुआती सालों में उनमें काफी संभावनाएं दिखी थीं लेकिन इसके बाद वे पीछे छूट गए. शुरू में रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव उनके रणजी टीम में साथी रहे हैं. मुंबई क्रिकेट टीम में भी उन्हें मौके नहीं मिले. ऐसे में वे त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर जैसी टीमों के लिए खेले. 2020 में वह अमेरिका शिफ्ट कर गए. यहां उनका भी खेल सुधरा है. मेजर लीग क्रिकेट में सिएटल ऑर्काज के लिए उन्होंने सात विकेट चटकाए थे.

 

बुमराह के कप्तान रहे हैं स्मित

 

गुजरात से आने वाले स्मित पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में नाबाद 62 रन की पारी खेली थी. आगे चलकर गुजरात, बड़ौदा और त्रिपुरा की ओर से उन्होंने कुल 50 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले. 2020 में वे भी अमेरिका शिफ्ट हो गए. बुमराह ने जब गुजरात अंडर 19 टीम में कदम रखा था तब स्मित उनके कप्तान थे. 

 

ये भी पढ़ें

क्या शोएब मलिक ने BPL 2024 में मैच फिक्सिंग की? एक ओवर में फेंके तीन नो बॉल, फैंस ने लगाई क्लास
India vs England टेस्ट सीरीज में ये 4 बड़े रिकॉर्ड दांव पर, जानिए कौन किसे पीछे छोड़ेगा
IND vs ENG: सीरीज से पहले द्रविड़ का बड़ा बयान, केएल राहुल नहीं करेंगे विकेटकीपिंग, इन दो खिलाड़ियों में होगा चयन

लोकप्रिय पोस्ट