icon

भारत को कभी जिताया वर्ल्ड कप, पिछले साल भयानक एक्सीडेंट से टूटी कलाई, फिर भी नहीं मानी हार, अब मैदान में वापसी को बेताब ये जांबाज

भारतीय घरेलू क्रिकेट में 9 साल खेलने के बाद स्मित पटेल ने अमेरिका का रुख किया और अब वहां पर मैदान में वापसी करने की बेताब हैं.

भारत को कभी जिताया वर्ल्ड कप, पिछले साल भयानक एक्सीडेंट से टूटी कलाई, फिर भी नहीं मानी हार, अब मैदान में वापसी को बेताब ये जांबाज
authorSportsTak
Thu, 06 Jul 11:01 AM

भारतीय घरेलू क्रिकेट में हर एक युवा खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से धमाल मचाकर टीम इंडिया में जगह बनाने का सपना लेकर मैदान में आता है. लेकिन इनमें कुछ ही खिलाड़ियों का ये सपना पूरा होता है. जबकि कई खिलाड़ी भारतीय घरेलू क्रिकेट के समंदर में ही डूब जाते हैं. इसी कड़ी में एक नाम स्मित पटेल का भी आता है. जिन्होंने साल 2012 में टीम इंडिया को अपनी बल्लेबाजी से अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताया. लेकिन घरेलू क्रिकेट में कई साल मेहनत करने के बाद भी उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ. इसके बाद उन्होंने अमेरिका का रुख किया लेकिन वहां पर एक कार एक्सीडेंट ने स्मित को पूरी तरह से तोड़ कर रख दिया. जिसके बाद माना जा रहा था कि वह क्रिकेट के मैदान में कभी वापसी नहीं कर सकेंगे. लेकिन साल 2022 में होने वाली भीषण दुर्घटना के बाद भी स्मित ने हार नहीं मानी और अब अमेरिका की 2023 मेजर टी20 लीग में वह धमाल मचाते नजर आएंगे.

 

2022 में हुआ भयानक एक्सीडेंट 


साल 2022 और सात मई का दिन स्मित के लिए काफी बुरा रहा. जब भारत के पूर्व अंडर-19 विकेटकीपर बल्लेबाज स्मित अपनी पत्नी निराली के साथ पेंसिल्वेनिया में ड्राइव कर रहे थे. तभी रात के 11 बजे सामने से आती कार से जोरदार टक्कर हुई और इस एक्सीडेंट ने उन्हें हिला कर रख दिया. एक्सीडेंट में जहां उनकी पत्नी को थोड़ी चोट आई. वहीं स्मित के हाथ और सिर पर काफी घाव आ गए थे. उनके सीधे हाथ की कलाई टूट गई और टेनिस एल्बो इंजरी हुई. जबकि गर्दन, रीढ़ की हड्डी और घुटने में भी चोट आई. जिससे उनके लिए क्रिकेट के मैदान में वापसी करना काफी मुश्किल हो गया था.


स्मित ने क्रिकबज से बातचीत में एक्सीडेंट को याद करते हुए कहा, "क्रिकेट ही वह एकमात्र चीज है जो मैं 4 साल की उम्र से जानता हूं. अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए मैं मन में सोच रहा था कि क्या मैं कभी फिर से बल्ला उठा पाऊंगा और वापसी कर पाऊंगा, ये एक भयावह अहसास था."

 

अक्टूबर में वापसी करते हुए ठोके 80 रन 


स्मित ने साल 2022 के अक्टूबर माह में ही पहली बार वापसी की और एटलांटा ओपन टी20 क्रिकेट में पहली बार खेलते हुए 80 रन की पारी खेली थी. इस तरह स्मित ने बल्ले से वापसी तो कर ली थी. लेकिन 30 साल के हो चुके स्मित को अभी फिटनेस पर काम करना बाकी था. स्मित ने कहा कि सबसे पहले मैदान पर वापस आना और इस तरह से बल्लेबाजी करना राहत की बात थी. लेकिन फिटनेस के लिहाज से मुझे अभी भी बहुत लंबा सफर तय करना था.

 

सैन फ़्रांसिस्को से खेलेंगे स्मित


स्मित को अमेरिका में होने वाली मेजर लीग क्रिकेट के लिए सैन फ़्रांसिस्को यूनिकॉर्न की टीम ने अंतिम खिलाड़ी के रूप में टीम से जोड़ा. जिस पर उन्होंने कहा, "मैं पूरी तरह फिट होकर वापस आ गया हूं. ऐसा लगता है जैसे मेरा शरीर पूरी तरह से टूट जाने के बाद मेरा पुनर्जन्म हुआ है. मैं पहले की तुलना में कहीं अधिक मजबूत शरीर के साथ उभरा हूं. मैं बड़े मंच पर प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हूं."

 

भारत के लिए 9 साल खेला घरेलू क्रिकेट 


स्मित की बात करें तो भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में जिताने में स्मित पटेल का अहम योगदान रहा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में स्मित ने 84 गेंदों में नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी. जबकि भारतीय घरेलू क्रिकेट में 9 साल खेलने के बाद वह अमेरिका चले गए थे. स्मित ने त्रिपुरा, गोवा और बड़ौदा से पहले गुजरात की तरफ से अपने करियर की शुरुआत की थी. घरेलू क्रिकेट में वह 55 प्रथम श्रेणी, 43 लिस्ट ए और 28 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उनके नाम 3278 रन, 1234 रन और 778 रन दर्ज हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

रवि बिश्नोई के बाद इस सीनियर खिलाड़ी ने छोड़ा राजस्थान क्रिकेट का साथ, रहा चुका है अंडर-19 टीम इंडिया का कप्तान
भारतीय टी20 टीम का ऐलान, तीन नए चेहरों को मिला मौका, दो की सालभर बाद वापसी, रिंकू को नहीं मिला मौका

लोकप्रिय पोस्ट