icon

Under-19 World Cup : साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज, खिताबी जीत का 'सिक्स' लगाने उतरेगी जूनियर टीम इंडिया

Under-19 World Cup : साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप की शुरुआत 19 जनवरी से हो रही है और टीम इंडिया (U-19 Team India) छठवीं बार खिताब जीतना चाहेगी.

U-19 World Cup की शुरुआत से पहले ट्रॉफी संग सभी टीमों के कप्तान
authorPTI Bhasha
Thu, 18 Jan 02:43 PM

Under-19 World Cup : क्रिकेट को भविष्य के सितारे देने वाला अंडर 19 विश्व कप (Under-19 World Cup) शुक्रवार से जब शुरू होगा तो कइयों के मुस्तकबिल बनेंगे और कई ख्वाब हकीकत का रूप लेंगे जबकि विरोधी टीमों का जोर पांच बार के चैम्पियन भारत का दबदबा तोड़ने पर होगा. जिसमें 19 जनवरी को पहला मुकाबला आयरलैंड और अमेरिका के बीच जबकि इसी दिन दूसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा.

 

अंडर-19 विश्व कप से भारत को मिले सितारें 


यह सर्वविदित है कि अंडर 19 विश्व कप ने ही क्रिकेट जगत को कई भावी सितारे दिये हैं. युवराज सिंह 2000 में, रोहित शर्मा 2006 में, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा 2008 में , ऋषभ पंत और ईशान किशन 2016 में और शुभमन गिल 2018 में इसी टूर्नामेंट से चमके. लेकिन कई ऐसे भी हैं जो जूनियर स्तर की सफलता को सीनियर स्तर पर दोहरा नहीं सके जिनमें उन्मुक्त चंद, रविकांत शुक्ला, मनीष पांडे, यश धुल और कमलेश नागरकोटी शामिल हैं.

 

ग्रुप ए में है भारत


सभी की नजरें भारतीय टीम पर लगी होंगी जिसके कप्तान पंजाब के उदय सहारन हैं. भारत को शनिवार को पहले मैच में बांग्लादेश से खेलना है. ग्रुप ए में भारत और बांग्लादेश के अलावा अमेरिका और आयरलैंड भी है. यह टूर्नामेंट 11 फरवरी तक चलेगा जब बेनोनी में फाइनल खेला जायेगा.

 

कुल 16 टीमें लेंगी हिस्सा 


16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है और हर ग्रुप से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स में पहुंचेंगी जिसमें 12 टीमों को दो पूल में बांटा जायेगा. इनसे शीर्ष दो दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी जो बेनोनी में ही छह और आठ फरवरी को होगा.

 

साउथ अफ्रीका में किया दमदार प्रदर्शन 


भारतीय टीम राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कई शिविरों के बाद यहां आई है और इसने दो ही टूर्नामेंट ( एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय सीरीज ) खेले हैं. एशिया कप में भारत सेमीफाइनल में हार गया जिसमें बांग्लादेश ने उसे चार विकेट से मात दी. उसके बाद हालांकि दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय सीरीज भारत ने अपराजेय रहकर जीती जिसमें अफगानिस्तान तीसरी टीम थी. फाइनल बारिश की भेंट होने से भारत और दक्षिण अफ्रीका संयुक्त विजेता रहे.

 

भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा तीन और पाकिस्तान ने दो बार अंडर 19 विश्व कप जीता है. बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड एक एक बार विजयी रहे.

 

अर्शिन कुलकर्णी पर होंगी नजरें 


भारतीय टीम में अर्शिन कुलकर्णी भी हैं जो आईपीएल में अनुबंध पाने वाले इस टीम के दो खिलाड़ियों में से हैं. महाराष्ट्र प्रीमियर लीग की खोज अर्शिन ने टूर्नामेंट में नौ छक्के लगाये थे. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने अरावेली अश्विन के साथ करार किया है जिसने नवंबर में चार देशों की श्रृंखला में 93 गेंद में 163 रन बनाये थे.पिछले साल कूच बेहार ट्रॉफी में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे मुशीर खान और कप्तान उदय सहारन पर भी नजरे होंगी. गेंदबाज राज लिम्बानी ने हाल ही में नेपाल के खिलाफ सात विकेट लिये थे जबकि उपकप्तान स्वामी पांडे ने अफगानिस्तान के खिलाफ छह विकेट चटकाये थे.

 

अन्य टीमों में न्यूजीलैंड के रहमान हिकमत, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उबेद शाह, अफगानिस्तान के आफ स्पिनर अल्लाह मुहम्मद गजांफर और इंग्लैंड के लुक बेंकेंस्टेन पर नजरें रहेंगी.


ग्रुप ए : बांग्लादेश, भारत, आयरलैंड, अमेरिका
ग्रुप बी : इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज
ग्रुप सी : आस्ट्रेलिया, नामीबिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे
ग्रुप डी : अफगानिस्तान, नेपाल, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : विराट कोहली को टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में मिला गोल्डन तोहफा, देखते रहे गए सभी युवा, Video हुआ वायरल!

Sachin vs Yuvraj : सचिन तेंदुलकर की टीम से गरजा पीटरसन का बल्ला, युवराज सिंह की कप्तानी वाली वन फैमिली 4 विकेट से हारी
FIH Hockey Olympic Qualifiers : जर्मनी ने सडन डेथ में भारतीय महिला हॉकी टीम को हराकर 2024 पेरिस ओलिंपिक का कटाया टिकट, भारत के पास अब आखिरी मौका

लोकप्रिय पोस्ट