icon

U-19 World Cup Final, IND vs AUS : भारत ने 3 महीने के भीतर गंवाया दूसरा वर्ल्ड कप, 254 रनों के चेज में धड़ाम हुई टीम इंडिया, 14 साल बाद ऑस्ट्रेलिया बनी चैंपियन

U-19 World Cup Final, IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में 79 रन से हरा दिया है. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 14 साल बाद चौथी बार खिताब जीत लिया है.

सचिन धस के विकेट के जश्न मनाते राफ मैकमिलन
authorNeeraj Singh
Sun, 11 Feb 09:02 PM

U-19 World Cup Final, IND vs AUS : भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में 79 रन से हराकर 14 साल बाद चौथी बार खिताब पर कब्जा कर लिया है. भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर यानी की लक्ष्य का पीछा करने के लिए 254 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन टॉप ऑर्डर के फेल होने के चलते पूरी टीम 174 रन पर ढेर हो गई और अंत में 79 रन से हार का मुंह देखना पड़ा. भारतीय टीम इस हार के साथ छठे वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा करने से चूक गई. फाइनल में न तो मुशीर खान (Musheer Khan) चले, न अर्शिन कुलकर्णी (Arshin Kulkarni) और न ही कप्तान उदय सहारण (Uday Saharan). हर बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए. इस हार से भारतीय फैंस का जख्म दोगुना हो चुका है. क्योंकि तीन महीने के भीतर टीम इंडिया ने दूसरा फाइनल गंवा दिया है और वो भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. ऐसे में कहा जा रहा था कि सहारण की टीम रोहित शर्मा एंड कंपनी की हार का बदला लेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.
 

ढेर हुआ टॉप ऑर्डर


भारतीय पारी की बात करें तो टीम की तरफ से ओपनिंग के लिए आदर्श सिंह और अर्शिन कुलकर्णी आए. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कैलम विडलर ने टीम को सबसे बड़ा झटका 3 रन पर दिया जब अर्शिन सिर्फ 3 रन बनाकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. भारतीय बल्लेबाजों को समझ आ चुका था कि लक्ष्य का पीछा करना है तो उन्हें संभलकर खेलना होगा. इसके बाद आदर्श और मुशीर खान ने धीरे धीरे रन जोड़ने शुरू कर दिए. लेकिन 40 के कुल स्कोर पर टीम को दूसरा झटका लगा जब नीची रही गेंद ने मुशीर को क्लीन बोल्ड कर दिया. माली बियर्डमैन ने इस बल्लेबाज को आउट किया.

 

 

 

सहारण भी रहे फ्लॉप


साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में धमाल मचाने वाले और मैच जिताऊ पारी खेलने वाले टीम के कप्तान उदय सहारण भी इस बार फ्लॉप रहे और ये बल्लेबाज बियर्डमैन का शिकार हो गया. सहारण सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए. सेमीफाइनल में सचिन धस ने भी कमाल दिखाया था. लेकिन ये बल्लेबाज भी फाइनल में नहीं चल पाया और मैकमिलन ने 9 रन पर धस का शिकार कर लिया. प्रियांशु मोलिया के विकेट के गिरते ही 90 के कुल स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी.

 

स्पिनर मैकमिलन ने पलटा खेल


स्पिनर रैफ मैकमिलन ने अपनी फिरकी से पूरा खेल पलट दिया. इस गेंदबाज ने अरावेली अवनीश को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा. वहीं राज लिम्बानी को भी इस गेंदबाज ने क्लीन बोल्ड कर दिया. टीम को 103 गेंद पर 131 रन की जरूरत थी तब टीम के 123 रन पर 8 विकेट गिर चुके थे. उम्मीदें खत्म हो चुकी थी और ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी गेंदबाजी से पूरी तरह टीम इंडिया पर हावी हो चुकी थी. चौथी बार चैंपियन बनने से ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ दो विकेट दूर थी. हालांकि मुरुगन अभिषेक ने अंत में भारतीय फैंस का खूब मनोरंजन किया. इस बल्लेबाज की पारी ने उम्मीद भी जताई. लेकिन 46 गेंद पर 42 रन ठोकने वाले अभिषेक 9वें विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे. उनका विकेट कैलम विडलर ने लिया. अंत में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 1 विकेट और भारत को 43 गेंद पर 82 रन बनाने थे. अंत में 174 के कुल स्कोर पर टीम का 10वां विकेट गिरा और भारत को 79 रन से हार झेलनी पड़ी, पूरी टीम इंडिया 43.5 ओवरों में ढेर हो गई. टॉम स्ट्रेकर ने टीम के लिए सौमी पांडे के रूप में आखिरी विकेट लिया. 

 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैलम विडलर ने 2, चार्ली एंडरसन ने 1, टॉम स्ट्रेकर 1,माली बियर्डमैन ने 3 और राफ मैकमिलन ने 3 विकेट लिए.
 

 

ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवाकर बनाए थे 253 रन

 

ऑस्ट्रेलियाई पारी की बात करें तो राज लिम्बानी और नमन तिवारी ने कंगारुओं के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में 7 विकेट गंवाकर 253 रन बनाने में कामयाब रही. आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन का स्कोर खड़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम की तरफ से हरजास सिंह ने 64 गेंद पर 55 रन ठोके. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 3 चौके और 3 छक्के लगाए. हरजास की पारी यहां अहम साबित हुई. वहीं लिम्बानी ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए. और सैम कोंस्तास का अहम विकेट लिया.
 

डिक्सन- वेबगन ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया

 

हालांकि बाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पारी को संभाल लिया. हैरी डिक्सन ने 56 गेंद पर 42 रन बनाए. जबकि कप्तान ह्यू वेबगन ने 66 गेंद पर 48 रन ठोके और टीम को 150 के पार पहुंचाया. डिक्सन ने अच्छी शुरुआत की और तिवारी के ओवर में 4, 6,4 ठोके. दोनों ही बल्लेबाजों ने सिंगल और डबल लेकर स्कोर को आगे बढ़ाने का काम किया. लेकिन तभी उदय सहारण ने तिवारी को गेंद दी और इस गेंदबादज ने वेबगन को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद तिवारी ने डिक्सन को भी 42 रन पर चलता किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम की स्कोर एक समय 99 रन पर 3 विकेट था. लेकिन हरजास और रयान हिक्स ने 11.2 ओवरों में चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. हरजास ने शुरुआत में संघर्ष किया और पहले 20 गेंदों पर सिर्फ 5 रन बनाए. लेकिन प्रियांषु मोलिया ने उन्हें आत्मविश्वास दिया और इस बल्लेबाज ने इस गेंदबाज के ओवर में चौका और छक्का जड़ दिया.

 

हरजास का कमाल


हरजास ने टूर्नामेंट में पहला अर्धशतक ठोका लेकिन वो पारी को आगे बढ़ाने में कामयाब नहीं हो पाए. उन्हें भी तिवारी ने आउट किया. हरजास 64 गेंद पर 55 रन बनाकर आउट हुए. अंत में ओलीवर पीक ने पारी को संभाला और 43 गेंद पर 46 रन ठोके टीम के स्कोर को 253 रन तक पहुंचा दिया.

 

भारत की तरफ से राज लिम्बानी ने 10 ओवरों में 38 रन देकर कुल 3 विकेट लिए. जबकि नमन तिवारी ने 9 ओवरों में 2 विकेट लिए. वहीं सौमी पांडे ने 1 विकेट और मुशीर खान ने 1 विकेट लिया.

 

ये भी पढ़ें:

U-19 World Cup Final: अगले रवींद्र जडेजा कहे जाने वाले गेंदबाज का बवाल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में तोड़ा रवि बिश्नोई का बड़ा रिकॉर्ड

AUS vs WI : ग्लेन मैक्सवेल के तूफानी शतक से 242 रनों के लक्ष्य के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, ऑस्ट्रेलिया ने 34 रन की जीत से T20I सीरीज पर जमाया कब्ज़ा

लोकप्रिय पोस्ट