icon

U-19 World Cup, PAK vs AUS : 179 रनों पर पाकिस्तान को समेटने वाली ऑस्ट्रेलिया सांसे थामकर छठी बार पहुंची फाइनल, अब भारत से होगी खिताबी जंग

U-19 World Cup, Semifinal Pak vs AUS : अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करके फाइनल में जगह बनाई.

पाकिस्तान के अजान अवैस को आउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के टॉम स्ट्रेकर
authorShubham Pandey
Thu, 08 Feb 09:26 PM

U-19 World Cup, Semifinal Pak vs AUS : साउथ अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (U-19 World Cup 2024) के दूसरे सेमीफाइनल में गिरते-पड़ते ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक विकेट से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल की उम्मीदों पर पानी फिर गया. ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर (6 विकेट) की कहर गेंदबाजी से पाकिस्तान को 179 रन पर ही समेट दिया था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के भी एक समय 59 रन पर चार विकेट गिर गए थे. लेकिन सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन (50) के बाद नंबर-6 पर खेलने वाले ओलिवर पीक ने 49 रनों की पारी खेली. इसके बाद पाकिस्तान ने 16 रन पहले तक ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट गिरा दिए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक पलों में सांसे थामें रखी और 16 रन एक विकेट के रोमांच में एक विकेट से जीत दर्ज कर डाली. ऑस्ट्रेलिया ने 49.1 ओवरों में 9 विकेट पर 181 रन बनाकर पाकिस्तान को सेमीफाइनल से घर का रास्ता दिखा डाला. पाकिस्तान के लिए अली रजा ने चार विकेट लिए लेकिन जीत नहीं दिला सके. अब 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

 

 

टॉम स्ट्रेकर के कहर से 179 पर सिमटा पाकिस्तान 


बेनोनी के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज करने का फैसला किया. इसका फायदा भी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर ने उठाया. स्ट्रेकर ने शुरुआत में पाकिस्तान के लगातार विकेट चटकाए, जिससे उसके मैच में एक समय 79 रन पर ही पांच विकेट गिर गए थे. इसके बाद अज़ान अवैस और अराफात मिन्हास ने मिलकर पाकिस्तान की पारी को संभाला. अजान और मिन्हास के बीच छठवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी हुई. तभी पारी के 41वें ओवर में अजान 91 गेंदों में तीन चौके से 52 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद मिन्हास ने 61 गेंदों में 9 चौके से 52 रनों की पारी खेली. जिससे पाकिस्तान ने सेमीफाइनल मुकाबले में 48.5 ओवरों में ऑलआउट होने तक 179 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर ने कहर बरपाया और 9.5 ओवरों में 24 रन देकर सबसे अधिक 6 विकेट चटकाए.


59 रन पर ऑस्ट्रेलिया के गिरे 4 विकेट 


180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन और सैम कोस्तास के बीच पहले विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेट गुच्छे के रूप में गिरे और 59 रन के स्कोर तक चार बैटर पवेलियन जा चुके थे. यानि देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया के 27 रन में चार विकेट गिरे.


ओलिवर पीक ने संभाला मोर्चा 


27 पर चार विकेट गिरने के बाद भी सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन एक छोर पर खड़े रहे और उन्होंने ओलिवर पीक के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी बना डाली थी. यहां से ऑस्ट्रेलिया की वापसी नजर आ रही थी. तभी 75 गेंद में 5 चौके से 50 रन बनाकर हैरी डिक्सन चलते बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 102 रन के स्कोर पर 5वां बड़ा झटका लगा. इसके बाद ओलिवर पीक ने मोर्चा संभाला और 75 गेंदों में तीन चौके से 49 रनों की पारी खेली. 


16 रन एक विकेट के रोमांच में ऑस्ट्रेलिया ने मारी बाजी 


जब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 25 रन की दरकार थी. तभी ओलिवर पाकिस्तान के अली रजा का शिकार बनकर चलते बने. इसके बाद भी अली रजा ने कहर जारी रखा और 164 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट झटक लिया. अब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 16 रन और पाकिस्तान को एक विकेट की दरकार थी. तभी ऑस्ट्रेलिया के नंबर-आठ के बल्लेबाज राफ मैकमिलन ने अंत तक 29 गेंदों में दो चौके से 19 रन नाबाद बनाए जबकि नंबर-11 के बल्लेबाज कॉलम विडलर ने भी 9 गेंद में दो रन बनाकर जीत में अहम योगदान दिया. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 49.1 ओवरों में 9 विकेट पर 181 रन बनाने के साथ फाइनल में जगह बना डाली. पाकिस्तान के लिए अली रजा ने 10 ओवर में 34 रन देकर पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए. मगर जीत उनके हाथ नहीं आई.

 

ये भी पढ़ें :- 

AUS vs PAK, U19 World Cup: पाकिस्‍तान को घुटनों पर लाकर ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज ने रचा इतिहास, बनाया वर्ल्‍ड कप का सबसे धांसू रिकॉर्ड

U-19 WC PAK vs AUS: पाकिस्तान के संकटमोचक ने सेमीफाइनल में डुबोई टीम की लुटिया, 5 ओवर में बनाए महज 4 रन, फिर इसके बाद...

भारतीय बल्‍लेबाज ने वनडे में दोहरा शतक ठोक मचाया कोहराम, 21 चौके 4 छक्‍कों की तूफानी पारी से बाल-बाल बचा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, 348 रन से जीती टीम

लोकप्रिय पोस्ट