icon

गुजरात से भी कम पॉपुलेशन, ICC ने 25 साल पहले दी मान्यता, हर कोशिश हुई नाकाम, अब अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेलेगा ये देश

आईसीसी ने आज से 25 साल पहले युगांडा क्रिकेट को मान्‍यता दी थी. युगांडा ने अपना पहला टी20 मैच साल 2019 में खेला था. इसके बाद वो कई बार वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफाई करने से चूकी.

युगांडा ने टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए किया क्‍वालिफाई
authorकिरण सिंह
Thu, 30 Nov 04:10 PM

एक ऐसा देश जिसकी आबादी उस राज्‍य से भी कम है, जहां दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम है. जहां हाल में वनडे वर्ल्‍ड कप (World Cup) का फाइनल खेला गया. वो देश अब वर्ल्‍ड कप खेलने की तैयारी कर रहा है. उस देश ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. गुजरात में बीते दिनों वर्ल्‍ड कप का फाइनल खेला गया था. उससे कम आबादी वाले देश युंगाडा ने टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. गुजरात की आबादी करीब 7.16 करोड़ हैं, जबकि युगांडा 4.85 करोड़ आबादी वाला देश है. युगांडा ने गुरुवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है. युगांडा अपना पहला वर्ल्‍ड कप खेलेगा.

 

युगांडा ने टी20 वर्ल्‍ड कप अफ्रीका रीजन के क्‍वालिफायर में रवांडा को 9 विकेट से हराकर अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई किया. युगांडा के क्‍वालिफिकेशन से अफ्रीका रीजन की दूसरी मजबूत टीम जिम्‍बाब्‍वे को सदमा लगा है. वो क्‍वालिफिकेशन रेस से बाहर हो गई है. युगांडा ने 6 में से 5  मैच जीतकर क्‍वालिफाई किया. युगांडा अपना पहला वर्ल्‍ड कप खेलेगी. उसे 25 साल पहले आईसीसी ने मान्‍यता दी थी और काफी कोशिश नाकाम होने के बाद अब जाकर वो वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई करने में सफल  रही. आईसीसी ने 1998 में युगांडा क्रिकेट को मान्‍यता दी थी. पहला इंटरनेशनल टी20 मैच युगांडा ने साल 2019 में खेला था.  

 

युगांडा का संघर्ष

आईसीसी ट्रॉफी 2021 युगांडा का पहला आईसीसी टूर्नामेंट था. इसके बाद वो अगले तीन एडिशन आईसीसी वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर के नाम से खेली, मगर वो क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफिकेशन के करीब तक नहीं पहुंच पाई. वो तीन बार आईसीसी वर्ल्‍ड क्रिकेट लीग डिवीजन दो तक पहुंची, मगर हर बार वो रेलिगेट होकर डिवीजन तीन में पहुंच गई. इतना ही नहीं टीम ने 2012 और 2013 में दो बार वर्ल्‍ड टी20 क्‍वालिफायर में हिस्‍सा लिया, मगर वो दोनों बार आखिरी स्‍थान पर रही थीा. इतनी असफलता के बाद अब आखिरकार युगांडा की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप खेलने का हक‍ हासिल करने में सफल हो गई.  

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी खबर : युगांडा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालिफाई कर रचा इतिहास, जिम्बाब्वे को लगा सदमा, रेस से हुआ बाहर
संन्‍यास के 13 दिन बाद विस्‍फोटक बल्‍लेबाज की मैदान पर वापसी, 3 चौके और 4 छक्कों से तूफानी फिफ्टी ठोक टीम को जिताया

पाकिस्‍तानी ऑलराउंडर की ऑस्‍ट्रेलिया की इस टीम में एंट्री, 34 की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास के तुरंत बाद साइन किया कॉन्‍ट्रैक्‍ट

लोकप्रिय पोस्ट