icon

T20 World Cup: टीम पहले दौर से बाहर हुई तो इस खिलाड़ी ने छोड़ी कप्तानी, 3 मैचों में मिली हार, 5 साल से संभाल रहा था जिम्मा

युगांडा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज में एक ही मैच जीत सका. उसने ग्रुप सी में चार मैच खेले और वेस्ट इंडीज, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा.

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और युगांडा के ब्रायन मसाबा ने कप्तानी छोड़ दी.
authorShakti Shekhawat
Thu, 20 Jun 06:20 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नाकाम रहने के बाद युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा ने इस्तीफा दे दिया. वे पांच साल से यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे. पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने उतरी युगांडा की टीम ने ग्रुप स्टेज में एक ही मैच जीत सकी. उसने ग्रुप सी में चार मैच खेले और वेस्ट इंडीज, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा. उसने केवल पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ कामयाबी हासिल की थी.

 

32 साल के मसाबा तेज गेंदबाजी के साथ ही स्पिन बॉलिंग करने की महारत भी रखते हैं. वे स्पिन में ऑफ ब्रेक के साथ ही लेग ब्रेक बॉलिंग कर सकते हैं. उन्होंने युगांडा के लिए 63 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले और 24 विकेट लिए. उन्होंने 439 रन भी बनाए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उनके नाम पांच विकेट रहे. इनमें वेस्ट इंडीज के खिलाफ 31 रन पर दो विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा.

 

मसाबा ने कप्तानी छोड़ते हुए क्या कहा

 

युगांडा क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में मसाबा ने लिखा,

 

इस बारे (पद छोड़ने) में कुछ समय से सोच रहा था. मेरे देश और टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है. यह केवल वर्ल्ड कप से ही जुड़ा नहीं बल्कि पिछले पांच साल से मैं यह कर रहा था. मैंने एक व्यक्ति के रूप में काफी ग्रोथ की और मैंने लीडरशिप और बलिदान को लेकर सबक सीखे जो कि मेरी बाकी जिंदगी में साथ रहेंगे.

 

मसाबा की कप्तानी में युगांडा ने रचा इतिहास

 

मसाबा अंडर-19 क्रिकेट खेलते हुए आगे बढ़े और फिर सीनियर टीम का भी हिस्सा बने. उनके नेतृत्व में इस अफ्रीकी देश ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का टिकट कटाया. उसने जिम्बाब्वे जैसी टीम में पछाड़कर कामयाबी हासिल की थी. युगांडा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में नहीं जा पाने की वजह से 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाया. उसे अब क्वालिफायर्स के जरिए ही टिकट कटाना होगा.

 

ये भी पढ़ें

ICC Champions Trophy 2025 पाकिस्तान में जीतने के लिए भारत को मिले सिर्फ 6 मुकाबले, BCCI के शेड्यूल से लगा बड़ा झटका!
भारतीय क्रिकेट टीम की घरेलू सीरीज का ऐलान, 5 महीनों में खेले जाएंगे 17 मुकाबले, जानिए पूरा शेड्यूल
वीरेंद्र सहवाग ने उड़ाई पाकिस्तान क्रिकेट की धज्जियां, कहा- 'ये तो ऐसा है कि अगरकर ने चेयरमैन बनते ही कहा, सहवाग और जहीर तुम भी आ जाओ'

लोकप्रिय पोस्ट