icon

U-19 World Cup Final: अगले रवींद्र जडेजा कहे जाने वाले गेंदबाज का बवाल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में तोड़ा रवि बिश्नोई का बड़ा रिकॉर्ड

U-19 World Cup Final: सौमी पांडे ने वर्ल्ड कप फाइनल में कमाल कर दिया और अब ये गेंदबाज वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा 18 विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज बन गया है.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते सौमी पांडे
authorNeeraj Singh
Sun, 11 Feb 06:45 PM

U-19 World Cup Final: भारत के स्टार लेफ्ट आर्म स्पिनर सौमी पांडे (Saumy Pandey) ने पुरुष अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में नया इतिहास बना दिया. इस गेंदबाज के नाम अब वर्ल्ड कप के एक एडिशन में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांडे ने ये कमाल किया. पांडे ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 एडिशन में कुल 18 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. इस गेंदबाज ने फाइनल में अपने स्पेल के 10 ओवरों में 41 रन देकर 1 विकेट लिया.

 

फाइनल मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर कुल 253 रन बनाए. सौमी पांडे ने उस वक्त ये कमाल किया जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हरजास सिंह का विकेट लिया.

 

टूटा रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड


सौमी पांडे ने लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बिश्नोई ने साल 2020 अंडर 19 वर्ल्ड कप में कुल 17 विकेट अपने नाम किए थे. लखनऊ सुपर जायंट्स के इस बल्लेबाज के नाम इससे पहले एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था. लेकिन रविवार को फाइनल में सौमी ने इस तोड़ दिया. सौमी की इकॉनमी रेट उन गेंदबाजों में सबसे बेस्ट हैं जिन्होंने कम से कम इस एडिशन में 10 विकेट लिए हैं. ये इकॉनमी रेट 2.68 प्रति ओवर है.

 

 

 

भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

 

1. सौमी पांडे- 18 विकेट- साल 2014
2. रवि बिश्नोई- 17 विकेट- साल 2020

 

मैच की बात करें तो सौमी, राज लिम्बानी ने फाइनल में ठीक ठीक गेंदबाजी की. लिम्बानी ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए. सबसे पहले इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर सैम कोंतास को बिना खाता खोले इंस्विंगर पर पवेलियन भेज दिया. लिम्बानी के नाम अब 6 मैचों में कुल 11 विकेट हो चुके हैं.

 

शुरुआती विकेटों के बावजूद टीम इंडिया दबाव में दिखी क्योंकि हैरी डिक्सन और कप्तान ह्यू वेबगन ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. वहीं नमन तिवारी ने इन दोनों बल्लेबाजों को 48 और 42 रन पर चलता किया. लेकिन बाद में नंबर 4 पर उतरकर हरजास सिंह ने 64 गेंद पर 55 रन रन ठोके और 3 छक्के लगा ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. लेफ्ट हैंडेड बैटर ओलिवर पीक ने फिर 43 गेंद पर 46 रन ठोके. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 10 ओवरों में 66 रन बनाए.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: इंग्लैंड को लगा जोर का झटका, सीरीज से बाहर हुआ बड़ा खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट भी नहीं मिलेगा

Ravi Shastri: 'एमएस धोनी मेरे कप्तान थे लेकिन इस दौरान मेरी नजर सिर्फ एक खिलाड़ी पर थी,' साल 2014 को लेकर रवि शास्त्री का बड़ा खुलासा

Ranji Trophy: जिसे कभी नहीं मिला टीम इंडिया का टिकट उस भारतीय ने 9 विकेट लेकर मचाया तहलका, 37 साल की उम्र में किया कमाल

लोकप्रिय पोस्ट