icon

U19 World Cup: भारतीय खिलाड़ी के विस्फोटक शतक से न्यूजीलैंड ने नेपाल को रौंदा, श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को दी पटखनी

U19 World Cup 2024 Match Results: न्यूजीलैंड के लिए स्नेहित रेड्डी ने 11 चौकों व छह छक्कों से आतिशी शतक उड़ाय और नाबाद 147 रन की पारी खेली.

न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे स्नेहित रेड्डी का जन्म आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा का है.
authorShakti Shekhawat
Sun, 21 Jan 11:59 PM

U19 World Cup 2024 Match Results: साउथ अफ्रीका में हो रहे अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने जीत के साथ अपना-अपना अभियान शुरू किया है. न्यूजीलैंड ने ग्रुप डी के मुकाबले में नेपाल को 64 रन से पीटा. उसकी जीत के हीरो भारत में पैदा हुए स्नेहित रेड्डी रहे जिन्होंने 125 गेंद में 147 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 302 रन का स्कोर बनाया. जवाब में नेपाल नौ विकेट पर 238 रन ही बना सका. श्रीलंका ने ग्रुप सी के मैच में जिम्बाब्वे के बारिश से प्रभावित मैच में 39 रन से पटखनी दी. उसकी जीत के हीरो दिनुरा कालुपहाना रहे जिन्होंने ऑलराउंड खेल दिखाते हुए 60 रन बनाने के बाद एक विकेट भी लिया. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 204 रन बनाए. जिम्बाब्वे को डकवर्थ लुईस स्टर्न सिस्टम से 22 ओवर में 129 रन का लक्ष्य मिला लेकिन वह 89 रन पर सिमट गया.

 

श्रीलंका ने कैसे जीता पहला मैच


जिम्बाब्वे के कप्तान मैथ्यू स्कॉन्केन ने टॉस जीता और श्रीलंका को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. इसका फायदा जिम्बाब्वे को मिला और उसके गेंदबाजों ने 12 रन पर तीन विकेट गिरा दिए. लेकिन इसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जुझारुपन दिखाया और पलटवार किया. रविशन डीसिल्वा (31), रुसांडा गमागे (31), दिनुरा कालुपहाना (60) और शरुजन षणमुगनथन (41 नाबाद) की पारियों के दम पर 204 रन बनाए. हालांकि टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी. जिम्बाब्वे की तरफ से कॉहल एक्सटीन सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने 40 रन देकर तीन शिकार किए. बारिश के चलते जिम्बाब्वे को 22 ओवर में 129 रन बनाने थे. लेग स्पिनर मालशा तारुपति की कमाल की बॉलिंग के चलते जिम्बाब्वे की टीम रफ्तार नहीं पकड़ सकी और केवल चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके. तारुपति ने चार ओवर में 17 रन देकर चार विकेट लिए.

 

न्यूजीलैंड की जबरदस्त जीत


दिन के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और उसके लिए तीसरे नंबर पर उतरे बल्लेबाज स्नेहित रेड्डी ने कमाल किया. उन्होंने 11 चौकों व छह छक्कों से आतिशी शतक उड़ाया. उन्होंने चौथे विकेट के लिए कप्तान ऑस्कर जैक्सन के साथ 157 रन की साझेदारी की जिससे न्यूजीलैंड का बड़ा स्कोर बनना तय हुआ. जैक्सन ने 81 गेंद खेली और तीन चौके व पांच छक्के लगाए. हालांकि कीवी टीम ने आखिरी 50 गेंद में पांच विकेट गंवा दिए जिससे बड़ी मुश्किल से 300 रन तक पहुंच सकी. यह भी रेड्डी की वजह से ही संभव हो सका. नेपाल ने सात गेंदबाज आजमाए लेकिन सुभाष भंडारी तीन विकेट के साथ सबसे कायमाब रहे.

 

इसके जवाब में नेपाल की ओर से ओपनर अर्जुन कुमार ने 90 रन की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्हें टॉप ऑर्डर में किसी से लंबी मदद नहीं मिली. इससे न्यूजीलैंड को कोई खतरा महसूस नहीं हुआ. अर्जुन की पारी में 12 चौके शामिल रहे. हालांकि निचले क्रम में नेपाल के लिए सुभाष ने 33, आकाश चंद 14 और तिलक भंडारी ने 17 रन बनाए लेकिन टीम लक्ष्य से बहुत दूर रह गई. न्यूजीलैंड के लिए मेसन क्लार्क ने 25 रन देकर तीन विकेट लिए.
 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: विराट कोहली से ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए, इंग्लैंड के पिछले भारत दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज में ऐसा क्या हुआ था

पाकिस्तानी क्रिकेटर का PCB ने बनाया मजाक, पहले टीम से निकाला, बांग्लादेश में खेलने गया तो वापस बुलाया, फ्लाइट के पैसे भी नहीं दिए

12th Fail मूवी के डायरेक्टर के बेटे ने उड़ाई बॉलर्स की नींद, लगातार तीसरे मैच में शतक ठोक मचाया कोहराम

लोकप्रिय पोस्ट