icon

U19 World Cup 2024 में लगा क्रिकेटर्स के बेटों, भाई-भतीजों का मेला, सरफराज से नबी और राशिद, नसीम के रिश्तेदार शामिल

U19 cricket World Cup 2024 में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं और यह टूर्नामेंट 24 दिन तक चलेगा. कई टीमों में क्रिकेटर्स के रिश्तेदार शामिल हैं.

हसन एसाखिल (बाएं) मोहम्मद नबी के बेटे हैं जबकि उस्मान खान, राशिद खान के भतीजे हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 16 Jan 07:43 PM

U19 cricket World Cup 2024: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 साउथ अफ्रीका में 19 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. 11 फरवरी तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. अंडर-19 वर्ल्ड कप का यह 15वां एडिशन है. इस टूर्नामेंट में शामिल कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो क्रिकेट से लंबा रिश्ता रखते हैं. उनके रिश्तेदार भी पहले क्रिकेट खेल चुके हैं. कई खिलाड़ियों के भाई, पिता, चाचा आदि क्रिकेट खेल चुके हैं और कई तो ऐसे हैं जो अभी भी खेल रहे हैं. इनमें भारत, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, जिम्बाब्वे, नामीबिया, अमेरिका और वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीमें शामिल हैं. जानिए इस तरह के खिलाड़ी कौन-कौनसे हैं.

 

मुशीर खान (भारत)- मुशीर के बड़े भाई सरफराज खान भारत के लिए दो बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. वे अभी इंडिया ए टीम का हिस्सा हैं और भारत की टेस्ट टीम में शामिल किए जाने के दावेदार हैं. मुशीर ऑलराउंडर हैं. वे दाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर हैं. वे तीन फर्स्ट क्लास मैच भी खेल चुके हैं.

 

हसन ऐसाखिल (अफगानिस्तान)- हसन के पिता मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं. नबी ने अप्रैल 2009 में जब पहला टी20 इंटरनेशनल खेला था तब हसन केवल तीन साल के थे. तब से नबी लगातार अफगानिस्तान टीम का हिस्सा हैं. हसन अंडर-19 वर्ल्ड कप में ओपनंग करते हुए नज़र आएंगे.

 

उस्मान खान शिनवारी (अफगानिस्तान)- वे राशिद खान के भतीजे हैं. उस्मान ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर हसन के साथ खेलते हुए नज़र आएंगे.

 

जमशेद जादरान (अफगानिस्तान)- जमशेद के दो कजिन इब्राहिम जादरान और मुजीब उर रहमान अभी अफगानिस्तान सीनियर टीम का हिस्सा हैं. इब्राहिम तो भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी संभाल रहे हैं. जमशेद के चाचा नूर अली जादरान भी क्रिकेटर रहे हैं और अफगानिस्तान की ओर से 75 मैच खेले हैं.


लक बेंकेंस्टीन (इंग्लैंड)- लक के पिता डेल और दादा मार्टिन क्रिकेटर रहे हैं. मार्टिन 1970 के दशक में रोडेशिया (जिम्बाब्वे) की ओर से खेले थे. वहीं लक के पिता डेल 23 मैच में साउथ अफ्रीकी टीम का हिस्सा रहे. वे हैंसी क्रोन्ये के उत्तराधिकारी माने जाते थे. लेकिन 2008 में वे इंग्लैंड चले गए और वहां कोच बन गए. अब लक इंग्लैंड की ओर से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलते दिखेंगे. वे टीम के उपकप्तान हैं और लेग स्पिनर ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं.

 

हेडन मस्टर्ड (इंग्लैंड)- हेडन के पिता फिल मस्टर्ड ने इंग्लैंड की ओर से 10 वनडे और दो टी20 मुकाबले खेले थे. हेडन इंग्लिश अंडर-19 टीम में विकेटकीपर की भूमिका में होंगे.

 

जेडन डेनली (इंग्लैंड)- जेडन स्पिन ऑलराउंडर हैं. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ओपनिंग का जिम्मा उन्हें मिल सकता है. उनके चाचा जो डेनली ने इंग्लैंड की ओर से 44 मुकाबले खेले हैं.

 

फरहान अहमद (इंग्लैंड)- फरहान के बड़े भाई रेहान अहमद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ भारत दौरे पर आएंगे. इस बीच 15 साल के फरहान ऑफ स्पिनर की भूमिका में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलते दिखाई देंगे.

 

जिशान आलम (बांग्लादेश)- जिशान के पिता जहांगीर आलम बांग्लादेश के 1997-199 के बीच तीन वनडे खेल चुके हैं. वे अभी नेशनल क्रिकेट लीग के कोच हैं. जिशान ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका में खेलते हैं.

 

उबैद शाह (पाकिस्तान)- उबैद के बड़े भाई का नाम नसीम शाह हैं. नसीम किशोर के रूप में पाकिस्तानी टीम का हिस्सा बने थे और मुख्य गेंदबाज बन चुके हैं. अब यही करने का मौका उबैद के पास रहेगा.

 

टॉम जोन्स (न्यूजीलैंड)- टॉम अंडर-19 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के उपकप्तान हैं और ओपनिंग करते हैं. उनके दादा जेरेमी कॉनी ने 1984 में पाकिस्तान दौरे पर न्यूजीलैंड की कप्तानी की थी.

 

जैक कमिंग (न्यूजीलैंड)- जैक लेग स्पिन ऑलराउंडर हैं. उनका जन्म 2005 में हुआ और उसी साल उनके पिता क्रेग ने न्यूजीलैंड के लिए अपना पहला टेस्ट खेला था.

 

मैट रॉव (न्यूजीलैंड)- मैट अंडर-19 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए नई गेंद से जिम्मा संभालेंगे. उनकी कजिन हैना न्यूजीलैंड महिला टीम के लिए ऐसा कर चुकी हैं.

 

इब्राहिम फैसल (स्कॉटलैंड)- इब्राहिम की जुड़वां बहन मरियम ने पिछले साल महिला अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेली थीं. इसके बाद आयरलैंड की ओर से सीनियर लेवल पर भी वह खेलीं. इब्राहिम सीम बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. उनके दादा नौशाद अली पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान रहे हैं.

 

कासिम खान और उजैर अहमद (स्कॉटलैंड)- कासिम ऑफ स्पिनर हैं तो उजैर ऑलराउंडर. दोनों कजिन हैं. इन दोनों के परिवार से माजिद हक, हम्जा ताहिर और उमर हुसैन स्कॉटलैंड के लिए इंटरनेशनल लेवल पर खेल चुके हैं.

 

रयान हंटर (आयरलैंड)- रयान की कजिन एमी 2023 महिला वर्ल्ड कप में आयरलैंड की कप्तान थीं. वह अभी तक सीनियर लेवल पर 44 मैच खेल चुकी हैं. एमी की तरह ही रयान भी विकेटकीपर हैं और वे अंडर-19 वर्ल्ड कप में ओपन कर सकते हैं.

 

गेविन रॉलस्टन (आयरलैंड)- गेविन की चाची जूली लॉग ने 1988 व 1996 के बीच आयरलैंड के लिए 19 वनडे खेले थे. गेविन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं.

 

जेम्स वेस्ट (आयरलैंड)- जेम्स के पिता रीगन वेस्ट 2009 टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के लिए खेले थे. तब उन्होंने तीन विकेट लिए थे और मुश्फिकुर रहीम, युनूस खान और गौतम गंभीर को आउट किया था. जेम्स अब आयरलैंड के रिजर्व का हिस्सा हैं.

 

जाचिओ वान वुरेन (नामीबिया)- जाचियओ के पिता रुडी वान वुरेन 2003 वर्ल्ड कप खेले थे. उन्होंने तब इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट लिए थे तो भारत के खिलाफ मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग व सचिन तेंदुलकर को आउट किया था. जाचिओ ऑलराउंडर हैं.

 

मैथ्यू स्कोनकेन (जिम्बाब्वे)- मैथ्यू के कजिन केविन आर्नॉट और ताऊ डॉन जिम्बाब्वे के लिए खेल चुके हैं. डॉन ने 28 मैच खेले थे तो केविन उस टीम का हिस्सा थे जिसने 1992 में पहला टेस्ट खेला था. मैथ्यू लेग स्पिन ऑलराउंडर हैं और जिम्बाब्वे की कप्तानी करेंगे.

 

आरिन नाडकर्णी (अमेरिका)- आरिन के पिता सुशील नाडकर्णी अमेरिका के लिए ओपनर रह चुके हैं. 2010 में जब अमेरिका ने पहला टी20 इंटरनेशनल खेला था तब पहली गेंद सुशील ने ही खेली थी. आरिन तेज गेंदबाज हैं.

 

डेवोनी जोसफ (वेस्ट इंडीज)- डेवोनी वेस्ट इंडीज के पूर्व ओपनर डेवोन स्मिथ के भतीजे हैं. वह विकेटकीपर और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं.

 

ये भी पढ़ें

ICC Under 19 Cricket World Cup 2024: इन 5 स्टेडियमों के भीतर होंगे कुल 41 मुकाबले, भारत यहां खेलेगा सबसे ज्यादा मैच, जानें हर स्टेडियम का हाल
दुबे-जायसवाल को BCCI से मिलेगा तगड़ा इनाम! साल के करोड़ों रुपये हो जाएंगे पक्के, जानिए क्यों और कैसे
न्यूजीलैंड के लिए पहली बार वर्ल्ड कप खेलेगा अफगानिस्तान का क्रिकेटर, पिता के कहने पर तेज गेंदबाज से बना स्पिनर, फोन कॉल पर 2 घंटे तक सुनी शाहरुख खान की फिल्म

लोकप्रिय पोस्ट