icon

U-19 World Cup, IND vs AUS : 2 सालों में ऑस्ट्रेलिया ने छीना भारत का चैन, लगातार पांचवीं बार भारत को चैंपियन बनने से रोका, जानें कब-कब हुआ ऐसा ?

U-19 World Cup, IND vs AUS : भारत के सपने को ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) ने पिछले दो सालों में पांचवीं बार तोड़ा, जानें कब-कब भारत को दिया बड़ा झटका.

भारत के अभिषेक को आउट करने के बाद ख़ुशी से झूमते ऑस्ट्रेलिया के महली बियर्डमैन
authorShubham Pandey
Sun, 11 Feb 09:07 PM

U-19 World Cup, IND vs AUS : भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम आईसीसी खिताब जीतने के लिए मैदान में पूरे दमखम के साथ उतरती है. लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया एक चट्टान की तरह खड़ा हुआ है. जिसे भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीम के बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले युवा खिलाड़ी भी नहीं पार कर सके. ऑस्ट्रेलिया ने लगातार भारत को आईसीसी इवेंट हो या फिर कॉमनवेल्थ गेम्स, जब भी क्रिकेट के मैदान में बड़ा मुकाबला हुआ है, तब-तब भारत को हार का स्वाद चखाया है. यही कारण है कि साल 2022 से लेकर अभी तक भारत को ट्रॉफी जीतने से ऑस्ट्रेलिया एक दो बार नहीं बल्कि कुल पांच बार रोक चुका है. 


अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024

 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में उदय सहारन की कप्तानी वाली टीम इंडिया बिना हारे फाइनल तक पहुंची. दूसरी तरफ से ऑस्ट्रेलिया ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में कदम रखा. जिससे वर्ल्ड कप 2023 की हार के बाद अब दोनों देशों के जूनियर खिलाड़ी सामने-सामने थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 253 रन बनाए और इसके जवाब में अंडर-19 टीम इंडिया 174 रन ही बना सकी. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनने से दूर कर दिया.


WTC फाइनल 2023

 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल के मैदान पर खेला गया. जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से बुरी तरह हराकर आईसीसी ट्रॉफी जीत का सपना तोड़ दिया था.

 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल

 

WTC फाइनल 2023 में हार के बाद एक बार फिर अपने घर में बिना हारे आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल तक जाने वाली टीम इंडिया का ट्रॉफी जीत का सपना ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने पहले खेलते हुए 240 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (137) के शतक से आसानी से 43 ओवर में 4 विकेट पर 241 रन बनाकर भारत के वर्ल्ड कप जीत का सपना चकनाचूर कर डाला था. इस हार के बाद रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक अहमदाबाद के मैदान में रोते नजर आए थे.


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023


पुरुष क्रिकेट के अलावा महिला क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ट्रॉफी जीत से दूर रखा है. साल 2023 में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला महिला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम इंडिया के बीच खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 172 रन बनाए और इसके जवाब में महिला टीम इंडिया अंत तक 8 विकेट पर 167 रन ही बना सकी. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पांच रन की जीत से महिला टीम इंडिया को घर का रास्ता दिखा दिया.

 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022

 

बर्मिंघम में खेले जाने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 फॉर्मेट वाला फाइनल मुकाबला खेला गया. इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भारतीय महिला टीम को 9 रन से हराया और गोल्ड मेडल अपने नाम कर डाला, जबकि महिला टीम इंडिया को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG : राजकोट टेस्ट से पहले क्या चेतेश्वर पुजारा के घर जाएगी टीम इंडिया? अश्विन ने किया बड़ा खुलासा

Ravi Shastri: 'एमएस धोनी मेरे कप्तान थे लेकिन इस दौरान मेरी नजर सिर्फ एक खिलाड़ी पर थी,' साल 2014 को लेकर रवि शास्त्री का बड़ा खुलासा

Ranji Trophy: जिसे कभी नहीं मिला टीम इंडिया का टिकट उस भारतीय ने 9 विकेट लेकर मचाया तहलका, 37 साल की उम्र में किया कमाल

लोकप्रिय पोस्ट