icon

World Cup में जिसने छीना टीम इंडिया का चैन और तोड़ा सपना, अब वह IPL 2024 Auction में होगा शामिल

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड पहले आईपीएल में खेल चुके हैं. वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) का हिस्सा रहे हैं.

ट्रेविस हेड ने वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का खेल दिखाया.
authorShakti Shekhawat
Wed, 22 Nov 07:25 PM

आईपीएल 2024 में ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज ट्रेविस हेड खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. उन्होंने 19 दिसंबर को होने वाले आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने का फैसला किया है. ट्रेविस हेड पिछले साल आईपीएल 2023 नीलामी में अनसॉल्ड रहे थे. तब किसी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया था. इस बार वर्ल्ड कप और उससे पहले के टूर्नामेंट में जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने किया है उसे देखकर लगता है कि हेड को लेने के लिए टीमें तिजोरियों के दरवाजे खोल देंगी. ट्रेविस हेड ने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में शतक लगाया था जिससे ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार खिताब जीता था. उनकी शतकीय पारी में 137 रन शामिल थे जो 120 गेंद में आए थे. यह वर्ल्ड कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी है. उन्होंने इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 59 गेंद में शतक फोड़ दिया था.

 

29 साल के हेड वर्ल्ड कप से ठीक पहले चोटिल हो गए थे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान उनके हाथ में फ्रेक्चर हो गया था. इसके चलते वह ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप में शुरुआती मैच नहीं खेल पाए थे. लेकिन ठीक होकर लौटने के बाद वे ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बने और डेविड वॉर्नर के साथ ओपनिंग करते हुए टीम के लिए जबरदस्त बुनियाद रखी. हेड ने जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी भारत के खिलाफ शतक उड़ाया था. तब उन्होंने 163 रन की पारी खेली थी और ऑस्ट्रेलिया को विजेता बनाया था.

 

आईपीएल खेल चुके हैं हेड

 

हेड इससे पहले आईपीएल में खेल चुके हैं. वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) का हिस्सा रहे हैं. 2016 और 2017 में में उन्होंने आरसीबी की तरफ खेलते हुए 10 मैच में 138.5 की स्ट्राइक रेट से 205 रन बनाए थे. उनके नाम 104 टी20 मैचों में 132.81 की स्ट्राइक रेट से 2400 रन हैं. वे इस फॉर्मेट में शतक भी लगा चुके हैं.

 

स्टार्क की 8 साल बाद आईपीएल में हो रही वापसी

 

हेड के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनके साथी मिचेल स्टार्क भी लंबे समय बाद आईपीएल खेलने के लिए आ रहे हैं. वे आठ साल बाद आईपीएल का हिस्सा बनने की कोशिश में हैं और ऑक्शन में शामिल हो रहे हैं. स्टार्क के नाम आईपीएल में 27 मैच में 20.38 की औसत और 7.17 की इकॉनमी से 34 विकेट हैं.

 

आईपीएल ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होंगे. इससे पहले 26 नवंबर तक सभी 10 टीमों को अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी. इसके बाद ऑक्शन में जाने वाले खिलाड़ी तय होंगे. 

 

ये भी पढ़ें

हारिस रऊफ से नाराज हुआ पाकिस्तान बोर्ड, कॉन्ट्रेक्ट में होगा डिमोशन, बिग बैश खेलना भी मुश्किल

डेविड वॉर्नर का मोहम्मद कैफ के 'बेस्ट टीम वर्ल्ड कप नहीं जीती' वाले बयान पर पलटवार, बोले- कागजों पर...
IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स का लखनऊ सुपर जायंट्स से ट्रेड, देवदत्त पडिक्कल के बदले लिया 10 करोड़ का बॉलर

लोकप्रिय पोस्ट