icon

IND vs AUS: 5 महीने में दूसरी बार भारत और रोहित शर्मा का सपना तोड़ गया यह ऑस्ट्रेलियाई, टूटे हाथ से लड़कर आया था खेलने

ट्रेविस हेड ने ओपनिंग करते हुए शतक लगाया और ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाकर लौटे. उन्होंने तीन विकेट पर 47 रन के स्कोर से निकालकर भारत से जीत छीन ली.

ट्रेविस हेड ने लगातार दूसरे आईसीसी इवेंट के फाइनल में शतक बनाया.
authorShakti Shekhawat
Sun, 19 Nov 09:17 PM

पांच महीने की अवधि और दो आईसीसी इवेंट के फाइनल, एक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला तो दूसरा वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल. दोनों में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर. दोनों में ही एक खिलाड़ी शतक लगाता है और भारत के आईसीसी इवेंट के सूखे को खत्म करने के इंतजार को लंबा कर देता है. इस खिलाड़ी का नाम है ट्रेविस हेड. अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उन्होंने शतक उड़ाया और इसके साथ भारत के 12 साल बाद घर में चैंपियन बनने की उम्मीदों को भी गायब कर दिया. इससे लगभग पांच महीने पहले जुलाई 2023 में ब्रिटेन के लंदन में भी उन्होंने सैकड़ा लगाया और भारत को टेस्ट का वर्ल्ड कप नहीं जीतने दिया. तब उन्होंने 163 रन की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बना दिया. अब अहमदाबाद में 1.33 लाख दर्शकों के सामने फिर शतक आया और रोहित शर्मा एंड कंपनी का सपना तोड़ गया.

 

हेड इस वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हो गए थे. साउथ अफ्रीका दौरे पर एनरिक नॉर्किया की गेंद पर उनके हाथ पर लगी और फ्रेक्चर हो गया था. इसके बाद भी उन्हें वर्ल्ड कप स्क्वॉड में चुना गया था. वे ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती मैचों से बाहर रहे थे. इस दौरान वे घर पर ही रहे और उन्होंने रिकवरी और रिहेबिलिटेशन पूरा किया. उन्होंने धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से वापसी की और पहले ही मैच में शतक लगाया. तब 109 रन की पारी खेली. इसके बाद सेमीफाइनल में कोलकाता में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 62 रन की शानदार पारी खेलते हुए टीम की जीत की बुनियाद रखी.

 

वर्ल्ड कप फाइनल में बने संकटमोचक

 

हेड ने फाइनल में जबरदस्त अंदाज में शुरुआत की थी. लेकिन जब टीम ने सात ओवर में 47 रन पर तीन विकेट गंवा दिए तब गियर बदले और संभलकर खेलने का फैसला किया. मार्नस लाबुशेन के रूप में उन्हें बढ़िया साझेदार मिला. दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का बढ़िया तरीके से सामना किया और जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा जैसे गेंदबाजों का आराम से सामना किया. उन्होंने 95 गेंद में वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया जो शायद उनके करियर का सबसे अहम रहा. उनकी पारी में 15 चौके और चार छक्के शामिल रहे. वे 120 गेंद में 137 रन बनाकर आउट हुए. वर्ल्ड कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी रही.

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल में हेड ने पहली पारी में 163 रन की शतकीय पारी खेली थी. इससे ऑस्ट्रेलिया ने 469 रन बनाए थे. दूसरी पारी में उसने आठ विकेट पर 270 का स्कोर बनाया. टीम इंडिया 296 और 234 रन ही बना सकी और लगातार दूसरा डब्ल्यूटीसी फाइनल हार गई. 
 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: इन पांच वजहों से ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग में भारत को किया बेअसर, कोहली-रोहित जैसे धुरंधर भी नहीं पा सके पार
World Cup Final में बुमराह की गेंद पर OUT होते ही मिचेल मार्श ने भारतीय खिलाड़ी को मारी आंख, फैंस ने IPL से जोड़ा कनेक्शन, VIDEO
IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने यह क्या किया, नॉटआउट थे फिर भी चले गए पवेलियन, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट