icon

T20I में इन बॉलर्स की हुई जमकर कुटाई, एक पारी में लुटाए सबसे ज्यादा रन, एक भारतीय नाम भी है शामिल

एक टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा 75 रन किसी गेंदबाज ने खर्च किया है. ऐसा श्रीलंका के कसुन रजीता के साथ हुआ. एक भारतीय भी सर्वाधिक रन खर्च करने वाले बॉलर्स में शामिल है.

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कंजूसी से बॉलिंग की थी.
authorShakti Shekhawat
Sat, 24 Aug 08:57 PM

टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है. इसमें पिचेज फ्लैट रहती हैं और इसका बल्लेबाज पूरा फायदा उठाते हैं. इसका नतीजा रहता है कि गेंदबाजों की जमकर पिटाई होती है. कई बार ऐसा हो चुका है जब बॉलर्स के चार ओवर के कोटे में 50 से ज्यादा रन खर्च हुए हैं. कई बार यह आंकड़ा इससे भी ऊपर चला जाता है. टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन खर्च करने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई बॉलर के नाम है. टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में एक भारतीय नाम भी शामिल है. जानिए टॉप-5 नाम कौनसे हैं.

 

T20I में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज

 

कसुन रजीता (श्रीलंका)- 75 रन


श्रीलंकाई तेज गेंदबाज ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार ओवर में 75 रन लुटाए थे. यह टी20 इंटरनेशनल में सबसे महंगी बॉलिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उनके ओवर्स में सात चौके व छह छक्के लगे थे. उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. रजीता ने जबकि कोई वाइड नहीं डाली थी हालांकि एक नो बॉल फेंकी थी.

 

क्रिस सॉल (स्कॉटलैंड)- 72 रन.


स्कॉटिश गेंदबाज ने 2022 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मुकाबले में चार ओवर में 72 रन खर्च कर दिए थे. उनकी गेंदों पर कीवी बल्लेबाजों ने सात चौके व पांच छक्के लगाए थे. सोल ने तब एक वाइड और तीन नो बॉल डाली थी. हालांकि उनके ओवर्स में छह गेंद डॉट रही थी.

 

तुनाहन तुरान (तुर्किए)- 70 रन.


तुर्किए के दाएं हाथ के मीडियम पेसर के चार ओवर से चैक रिपब्लिक के बल्लेबाजों ने 70 रन लूटे थे. यह मैच 2019 में खेला गया था. तुरान ने एक विकेट भी लिया था.

 

बैरी मैकार्थी (आयरलैंड)- 69 रन.


आयरिश पेसर ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2017 में टी20 मुकाबले में चार ओवर में 69 रन बनाए. हालांकि उन्होंने एक ही रन एक्स्ट्रा में दिया लेकिन काफी चौके-छक्के लुटाए.

 

काइल एबट (साउथ अफ्रीका), प्रसिद्ध कृष्णा (भारत)- 68 रन


साउथ अफ्रीकी पेसर ने 2015 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 68 रन लुटाए थे. उनकी गेंदों पर 12 चौके व दो छक्के गए थे. भारतीय पेसर कृष्णा ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 68 रन खर्च किए थे. उनके ओवर्स में 10 चौके व तीन छक्के गए थे.

 

ये भी पढ़ें

ENG vs SL : कामिंडू मेंडिस ने इंग्लैंड में शतक जड़कर रचा इतिहास, 22 साल बाद हुआ ऐसा, श्रीलंकाई बैटर ने गावस्कर और पंत के क्लब में बनाई जगह
PAK vs BAN: बांग्लादेशी बल्लेबाजों की बहादुरी के आगे पाकिस्तान ने मुंह की खाई, रावलपिंडी टेस्ट में मंडराया हार का खतरा

ENG vs SL: इंग्लैंड को लगा जोर का झटका, 150 की रफ्तार से बॉल कराने वाला सुपरस्टार चोटिल, सीरीज से होगा बाहर!

लोकप्रिय पोस्ट