icon

Sports News 5 फरवरी: शुभमन गिल मैच से बाहर तो रचिन रवींद्र ने ठोका दोहरा शतक, पीटी उषा को बड़ा अवॉर्ड, जानें खेल की टॉप 10 ट्रेंडिंग खबरें

Sports Tak Top Trending Sports News February 5: स्पोर्ट्स तक आपके लिए खेल की दुनिया की तमाम खबरें लेकर आता है. ऐसे में चलिए जानते हैं 5 फरवरी (सोमवार) के दिन की टॉप ट्रेंडिंग खबरें.

शुभमन गिल और रचिन रवींद्र
authorNeeraj Singh
Mon, 05 Feb 11:28 AM

Top 10 trending sports news: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. लेकिन इस बीच टीम इंडिया के लिए बुरी खबर आई है. शुभमन गिल (Shubman Gill) दूसरे टेस्ट में आगे हिस्सा नहीं ले पाएंगे. गिल की अंगुली में चोट लगी है. गिल इस दौरान चौथे दिन मैदान पर फील्डिंग के लिए नहीं उतर पाएंगे. गिल ने इंग्लैंड की पहली पारी में स्लिप में कई अच्छे कैच लिए थे. वहीं न्यूजीलैंड के युवा स्टार बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ करियर का पहला दोहरा शतक ठोक दिया है. रचिन अंत में 240 रन बनाकर आउट हुए. इसके अलावा पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया है.

 

चलिए जानते हैं 5 फरवरी 2024 की टॉप 10 ट्रेडिंग खेल की खबरें और स्पोर्ट्स राउंडअप:

 

Shubman Gill बाहर


टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. दूसरी पारी में टीम के लिए शतक उड़ाने वाले शुभमन गिल चोटिल हो गए हैं. शुभमन गिल अब टीम के लिए आगे मैच में हिस्सा नहीं लेंगे. यानी की शुभमन को हम मैदान पर फील्डिंग करते हुए नहीं देख पाएंगे. शुभमन ने दूसरी पारी में शतक ठोक टीम इंडिया को 400 के करीब पहुंचाया था. गिल ने फील्डिंग में भी कमाल किया था और स्लिप में कई कैच लिए थे.

 

Rachin Ravindra ने ठोका दोहरा शतक


न्यूजीलैंड के युवा स्टार बल्लेबाज और वर्ल्ड कप में हीरो साबित हुए रचिन रवींद्र ने अब टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिया है. इस बल्लेबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक ठोक दिया है. 340 गेंद पर 21 चौके और 1 छक्के की मदद से इस बल्लेबाज ने 200 रन पूरे किए.

 

PT Usha को बड़ा अवॉर्ड


पूर्व महान धाविका और भारतीय ओलिंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को रविवार 4 फरवरी को जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया और दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है. इसका आयोजन नई दिल्ली के नेशनल स्पोर्ट्स क्लब में किया गया था. हालांकि इस आयोजन में इसके अलावा संसद सदस्य राज्य सभा और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा भी शामिल थे.

 

Australia ने वेस्टइंडीज को हराया


ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करने के बाद वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज नहीं बचा सकी. ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में लगातार दूसरी जीत दर्ज करके 2-0 से कब्जा जमा डाला. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे वनडे मैच में शॉन एबॉट ने गेंद और बल्ले से दमदार खेल दिखाया. तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर एबॉट ने पहले बल्ले से नंबर-आठ पर बल्लेबाजी करते हुए 69 रनों की पारी खेली. इसके बाद 259 रनों के चेज में गेंदबाजी करते हुए एबॉट ने तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 175 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच को 83 रन से अपने नाम कर डाला.

 

11 महीने बाद Shubman Gill का शतक


इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में गिल ने 147 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के से 104 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. जिसके बाद गिल ने कहा कि ये पारी खेलकर काफी राहत महसूस हो रही है. बल्लेबाजी करने के लिए विकेट काफी सही था. लेकिन इतना भी आसान नहीं था कि आप कभी भी बड़ा शॉट लगाने के लिए जा सके. इसलिए खुद के खेल को बस अप्लाई करना था. 11 महीने बाद गिल ने टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोका है.

 

IND A vs ENG Lions

 

इंग्लैंड लायंस की टीम भारत दौरे पर तीन चारदिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने आई. जिसमें पहले टेस्ट को बराबरी पर समाप्त करने के बाद दूसरे टेस्ट मैच में इंडिया-ए ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद अहमदाबाद में होने वाले तीसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की घरेलू रणजी ट्रॉफी टीम मुंबई और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के साथी गेंदबाज शम्स मुलानी ने दूसरी पारी में पंजा खोला (5 विकेट). जिससे इंग्लैंड लायंस की टीम 403 रनों के विशाल टारगेट के आगे 268 रन ही बना सकी और उसे तीसरे मैच में 134 रन से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही इंडिया-ए ने तीन मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर डाला.

 

Davis Cup


भारत ने डेविस कप प्लेऑफ मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 4-0 की जीत के साथ वर्ल्ड ग्रुप I के लिए क्वालिफाई कर लिया. यूकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने डबल्स में मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की पाकिस्तानी जोड़ी को 6-2 7-6(5) से लगातार सीधे सैटों में मात दी. इसके बाद रिवर्स सिंगल्स में निकी पूनाचा ने जीत के साथ अपना डेब्यू किया. 28 साल के खिलाड़ी ने मोहम्मद शोएब को 6-3 6-4 से हराया. इसके बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया. इससे पहले रामकुमार रामनाथन और एन श्रीराम बालाजी ने सिंगल्स मुकाबले जीतकर भारत को 2-0 से आगे किया था. भारतीय टीम डेविस कप के इस मुकाबले के लिए 60 साल बाद पाकिस्तान में खेलने गई थी.

 

Kane Williamson ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे


वर्ल्ड नंबर 1 टेस्ट बैटर केन विलियमसन ने साल 2024 टेस्ट सीजन की शुरुआत धांसू अंदाज में की है. विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक ठोक दिया है. 33 साल के इस बल्लेबाज ने 241 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. विलियमसन का शतक पहले ही दिन आया. इस शतक के साथ केन ने ऑस्ट्रेलिया के लेजेंड्री बैटर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ ही केन ने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक ठोक दिए हैं. विराट कोहली के फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक हैं.


SL vs AFG


इब्राहिम जादरान के पहले टेस्ट शतक से अफगानिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में एक विकेट पर 199 रन बनाकर जोरदार वापसी की. पहली पारी में 241 रन से पिछड़ने के बाद इब्राहिम (नाबाद 101) ने नूर अली जादरान (47) के साथ पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़कर अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने रहमत शाह (नाबाद 46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 रन की अटूट साझेदारी की जिससे अफगानिस्तान की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

 

Pro Kabaddi League


बेंगलुरू बुल्स ने प्रो कबड्डी लीग के 104वें मैच में यू मुंबा को 42-37 से हरा दिया. आपको बता दें, सीजन की इस सातवीं जीत ने बुल्स को अंक तालिका में सातवें स्थान पर पहुंचा दिया है. वहीं दूसरे मुकाबले में  गुजरात ने 105 वें मैच में तमिल थलाइवाज को 42-30 से हरा दिया.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: भारतीय टीम को बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल, आगे मैच में नहीं लेगा हिस्सा

NZ vs SA: वनडे वर्ल्ड कप और अब टेस्ट क्रिकेट, छा गया चेन्नई सुपर किंग्स का युवा खिलाड़ी, जड़ा करियर का पहला दोहरा शतक

Ranji Trophy : अजिंक्य रहाणे की टीम के गेंदबाज ने 10 विकेट लेकर मचाया कोहराम, मुंबई ने बंगाल को पारी और 4 रन से बुरी तरह हराया
 

लोकप्रिय पोस्ट