icon

Top-10 Shortest Cricketers: क्रिकेट के लिटिल मास्टर, कद में छोटे मियां लेकिन खेल में बड़े मियां, भारत के तीन धुरंधर भी शामिल

जानिए कद के लिहाज से दुनिया के 10 सबसे छोटे क्रिकेटर्स कौनसे हैं जिन्होंने अपने खेल से शोहरत की बुलंदियों को छुआ और दुनियाभर में अपना सिक्का जमाया.

क्रुगर वान विक न्यूजीलैंड की ओर से खेले हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 17 Aug 10:33 PM

क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर कहा जाता है. इन दोनों को यह निकनेम छोटे कद की वजह से मिला लेकिन इन्होंने अपने खेल से कामयाबी की बुलंदी पर जगह बनाई. सचिन और गावस्कर के अलावा भी क्रिकेट में ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनका शारीरिक कद कम रहा लेकिन खेल के नजरिए से वे काफी ऊपर गए और दुनियाभर में अपनी धाक जमाई. जानिए कद के लिहाज से दुनिया के 10 सबसे छोटे क्रिकेटर्स कौनसे हैं.

 

दुनिया के टॉप-10 सबसे छोटे क्रिकेटर

 

टेम्बा बवुमा (साउथ अफ्रीका) 5 फीट 4 इंच.


साउथ अफ्रीका के वर्तमान टेस्ट कप्तान को अक्सर कद की वजह से सोशल मीडिया पर ताने सुनने पड़ते हैं. लेकिन जिन्होंने उनके खेल को देखा है वे जानते हैं कि यह साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी कितना काबिल है. बवुमा मैदान पर एक चुस्त फील्डर हैं. अगर भरोसा नहीं है तो डेविड वॉर्नर से पूछिए जिन्हें उन्होंने 2016 में पर्थ टेस्ट के चौथे दिन रन आउट किया था. बैटिंग की बात करें तो बवुमा के नाम टेस्ट में दो, वनडे में पांच शतक लगाए हैं.

 

 

केदार जाधव (भारत). 5 फीट 4 इंच


भारत के लिए 73 वनडे और नौ टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने वाले केदार ने अपने छोटे कद को खेल में आड़े नहीं आने दिया. महाराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हुए वे टीम इंडिया में दाखिल हुए और 2019 वर्ल्ड कप भी खेले. दो शतक से 1389 रन वनडे में बनाए. उनकी स्ट्राइक रेट 101.60 की है जो 50 से ऊपर वनडे खेलने वाले कई धुरंधर क्रिकेटर्स की नहीं है.

 

पार्थिव पटेल (भारत). 5 फीट 3 इंच


भारतीय टीम 2002 में जब इंग्लैंड दौरे पर गई तब उसमें 17 साल के पार्थिव शामिल थे. तब उनका बच्चों की मासूमियत सा चेहरा और छोटा कद कई लोगों को हैरान कर देता था कि वे क्रिकेटर हैं. लेकिन जब बल्ला लेकर खेलने उतरते तो सबको जवाब मिल जाता. 2003 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तो उन्होंने स्टीव वॉ जैसे दिग्गज को स्लेज कर दिया था. पार्थिव ने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी20 खेले.

 

गुंडप्पा विश्वनाथ (भारत). 5 फीट 3 इंच


महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बहनोई और कमाल के क्रिकेटर विश्वनाथ जब बैटिंग करते तो लोग वाह-वाह करते थे. कदमों के शानदार इस्तेमाल और कलाई के जादू से वे गेंदबाजों को नचा देते थे. अपने पहले ही टेस्ट में शतक बनाया. उन्होंने भारत के लिए 91 टेस्ट खेले और 14 शतक लगाए. साथ ही 25 वनडे भी खेले.

 

मोमिनुल हक (बांग्लादेश). 5 फीट 3 इंच


बांग्लादेश की कप्तानी संभाली है. 61 टेस्ट और 28 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं. 12 शतक टेस्ट फॉर्मेट में लगाए. लगातार 11 टेस्ट में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बना रखा है.

 

मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश). 5 फीट 3 इंच


बांग्लादेश के कप्तान रहे हैं और अभी भी खेल रहे हैं. विकेट के पीछे कमाल की चपलता के लिए भी वे जाने जाते हैं. 18 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. अभी तक 88 टेस्ट, 271 वनडे और 102 टी20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं. कुल 19 शतक लगाए हैं.

 

हैरी पिलिंग (इंग्लैंड). 5 फीट 3 इंच.


इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल लेवल पर नहीं खेल पाए लेकिन लैंकाशर के लिए काउंटी क्रिकेट में खेले. 333 फर्स्ट क्लास मैच खेले और 25 शतकों से 15279 रन बनाए. 173 लिस्ट ए मैचों में 3807 रन जोड़े.

 

टिक कॉर्न फॉर्ड (इंग्लैंड). 5 फीट 3 इंच


इंग्लैंड के लिए 1930 में चार टेस्ट मैच खेले. ये सभी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ थे. इस सीरीज में उन्होंने छह फीट छह इंच लंबे मॉरिस एलॉम की गेंदों पर तीन कैच पकड़े थे. काउंटी क्रिकेट में ससेक्स का हिस्सा रहे और 20 साल तक कीपिंग की.

 

टिक फ्रीमैन (इंग्लैंड). 5 फीट 2 इंच


फ्रीमैन इंग्लैंड के सबसे छोटे कद के टेस्ट क्रिकेटर रहे हैं. 1924 से 1929 के बीच 12 टेस्ट खेले और लेग स्पिन से 66 विकेट लिए. काउंटी क्रिकेट में उन्होंने 592 मैच खेले और 3776 विकेट लिए. 1928 में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 304 विकेट चटकाए थे.

 

क्रुगर वान विक (न्यूजीलैंड). 4 फीट 9 इंच.


साउथ अफ्रीका में जन्मे लेकिन मार्क बाउचर के होने से टीम में शामिल नहीं हो पाए. कोच के कहने पर न्यूजीलैंड चले गए. वहां पर नौ टेस्ट खेले. क्रुगर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे छोटे कद के खिलाड़ी हैं. 

 

ये भी पढ़ें

विनेश फोगाट के पति ने भारत आने के बाद दी दिल तोड़ने वाली खबर, बोले- कोई साथ नहीं खड़ा, हमारे लिए यहां...

जसप्रीत बुमराह ICC प्रेसीडेंट बनने पर क्रिकेट में जरूर करेंगे यह काम! चाहते हैं हट जाए बॉलर्स से जुड़ा एक नियम
नीरज चोपड़ा ने फिर जाहिर किया पेरिस ओलिंपिक गोल्ड नहीं जीत पाने का दर्द, बोले- अरशद के थ्रो के बाद मुझे...

लोकप्रिय पोस्ट