icon

क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे लंबे छक्‍के, रिकॉर्ड बुक में शाहिद अफरीदी-ब्रेट ली का नाम, जानें टॉप 10 में कितने भारतीय हैं शामिल

क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबे छक्‍के लगाने वाले टॉप 10 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में दो भारतीय दिग्‍गजों का भी नाम शामिल है. टॉप पर पाकिस्‍तान के दिग्‍गज शाहिद अफरीदी हैं.

शाहिद अफरीदी 158 मीटर लंबा छक्‍का लगा चुके हैं
authorकिरण सिंह
Tue, 20 Aug 07:09 PM

मॉर्डन क्रिकेट में पावर हिटिंग काफी अहम हो गई है. चौके-छक्‍कों की बारिश मैच को भी रोमांचक बना रही है. लंबे-लंबे छक्‍के मुकाबले का रोमांच बढ़ा रहे हैं. अगर क्रिकेट इतिहास में लंबे छक्‍कों की बात करें तो टॉप 10 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शाहिद अफरीदी ब्रेट ली का नाम शामिल है. क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबे छक्‍के लगाने वाले टॉप 10 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में दो भारतीय भी शामिल हैं.

 

शाहिद अफरीदी:  पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेट शाहिद अफरीदी की गिनती क्रिकेट की दुनिया में सबसे खतरनाक प्‍लेयर्स में होती है. ऑलराउंडर अफरीदी ने साल 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 158 मीटर लंबा छक्‍का लगाकर इतिहास रच दिया था. ये क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्‍का है.  

 

ब्रेट ली: ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली के नाम सबसे लंबा छक्‍का लगाने का भी रिकॉर्ड है. वो अफरीदी के बाद क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबा छक्‍का लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 130 मीटर लंबा छक्‍का लगाया था.

 

मार्टिन गप्टिल: न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 127 मीटर लंबा छक्‍का जड़ दिया था.

 

कोरी एंडरसन:   साल 2014 में भारत के खिलाफ बाइलेटरल सीरीज के दौरान न्‍यूजीलैंड की तरफ से खेलते हुए कोरी एंडरसन ने 122 मीटर लंबा छक्‍का लगाया था.

 

लियम लिविंगस्‍टन:  इंग्‍लैंड के लियम लिविंगस्‍टन ने साल 2017 में पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 122 मीटर लंबा लगाकर फैंस को हैरान कर दिया था.

 

मार्क वॉ: ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से साल 1997 में मार्क वॉ ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ डेनियल विटोरी की गेंद पर 120 मीटर लंबा छक्‍का लगाया था.

 

युवराज सिंह: भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ साल 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप के दौरान ब्रेट ली की गेंद पर स्‍क्‍वॉयर लेग के ऊपर से 119 मीटर लंबा छक्‍का उड़ाया था.

 

एमएस धोनी:  दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर में शुमार पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी ने साल 2009 में 118 मीटर लंबा छक्‍का जड़ा था. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 44वें ओवर में गेंद को बाउंड्री  पार पहुंचाकर सबसे होश उड़ा दिए थे.


क्रिस गेल: दुनिया के सबसे विस्‍फोटक बल्लेबाजों में शामिल वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल ने टी20 वर्ल्‍ड कप ग्रुप मैच में भारत के खिलाफ 116 मीटर लंबा छक्‍का लगाया था.

 

एजाज अहमद: पाकिस्‍तान के एजाज अहमद ने भारत के खिलाफ 115 मीटर लंबा छक्‍का लगाया था. 
 

ये भी पढ़ें

'मैं जो बना, उस पर शर्मिंदा था', रॉबिन उथप्पा ने शर्म के मारे नहीं देखा आईना, डिप्रेशन से जंग पर किया बड़ा खुलासा, सुसाइड पर भी की बात

कोलकाता रेप-मर्डर केस : सौरव गांगुली पत्नी डोना के साथ करेंगे विरोध प्रदर्शन, कहा- दोषियों को...

भारतीय स्टार सालभर तक खाली बैठा रहा, किसी ने नहीं खिलाया, अब T20-वनडे सब जगह बरसा रहा रन, कहा- सुबह उठता हूं तो…

लोकप्रिय पोस्ट