icon

Top-10 Fastest Ball : शोएब अख्तर से लेकर मयंक यादव तक, जानिए किसके-किसके नाम दर्ज है सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

Top-10 Fastest Ball : क्रिकेट के इतिहास में जानिए शोएब अख्तर से लेकर अभी तक कौन-कौन से टॉप-10 गेंदबाज सबसे तेज गेंद फेंक चुके हैं, पूरी लिस्ट आई सामने.

शोएब अख्तर, उमरान मलिक और मयंक यादव
authorShubham Pandey
Fri, 16 Aug 01:27 PM

Top-10 Fastest Ball : क्रिकेट खेल को हमेशा से बल्लेबाजों का गेम माना जाता रहा है. इसके लिए क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय संस्था आईसीसी ने भी कई ऐसे नियम बनाए हैं, जिससे बल्लेबाजों को गेंदबाजों के अनुपात में अधिक फायदा मिलता है. लेकिन गेंदबाजों ने अभी भी इस गेम में अपना सर्वोच्च स्थान बरकरार कर रखा है. कभी अपनी कहर बरपाती स्विंग तो कभी सीम गेंदबाजी से तमाम गेंदबाजों ने सबका दिल जीता. लेकिन चलिए जानते हैं, वर्ल्ड क्रिकेट की टॉप-10 सबसे तेज गेंदों के बारे में, जिसमें शोएब अख्तर से लेकर आईपीएल की युवा सनसनी मयंक यादव के नाम तक रिकॉर्ड दर्ज हैं.  


शोएब अख्तर 


पाकिस्तान के पूर्व धाकड़ तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे तेज 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी. उन्होंने ये गेंद साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान फेंकी थी.


शॉन टेट 


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट ने भी अपनी रफ्तार सभी को चौंकाया. जब उन्होंने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर अख्तर के रिकॉर्ड को तोड़ने की चुनौती दे दी थी. हालांकि बाद में वह इससे अधिक की रफ्तार से गेंद नहीं फेंक सके.

 

ब्रेट ली


शॉन टेट से पहले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने भी अख्तर को मात देने की कोशिश की थी, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए थे. ब्रेट ली ने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

 

जेफ्री थॉम्पसन 


शोएब अख्तर, ब्रेट ली और शॉन टेट से पहले ऑस्ट्रेलिया के जेफ्री थॉम्पसन 160 किमी प्रति घंटे का आंकड़ा छूने वाले पहले खिलाड़ी थे. जब उन्होंने 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 160.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया था.


मिचेल स्टार्क 


160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले क्लब में चौथे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज बायें हाथ के मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 160.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

 

एंडी रॉबर्ट्स 


1970 और 80 के दशक के दौरान वेस्टइंडीज के चार बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार एंडी रॉबर्ट्स ने 1975 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

 

फिडेल एडवर्ड्स 


क्रिकेट के इतिहास में शीर्ष 10 सबसे तेज गेंदबाजों की सूची में फिडेल एडवर्ड्स वेस्टइंडीज के दूसरे तेज गेंदबाज हैं. एडवर्ड्स ने 157.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की और रॉबर्ट्स का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. उन्होंने 2003 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में अपनी रफ्तार से सनसनी पैदा की थी.

 

उमरान मलिक 


पूरी दुनिया में फेमस इंडियन प्रीमियर लीग के मंच पर भारत के ही युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से सबका दिल जीत लिया था. उमरान ने आईपीएल में 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, जो कि किसी भारतीय तेज गेंदबाज की आईपीएल में फेंकी गई सबसे तेज गेंद है.


मिचेल जॉनसन


ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने 160 किमी प्रति घंटे के आंकड़े को छूने की कोशिश की, लेकिन 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ़ वह 156.8 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से ही सबसे तेज गेंद फेंक सके.


मयंक यादव

 

मयंक यादव क्रिकेट के इतिहास में 155 से ज़्यादा की रफ़्तार से गेंद फेंकने वाले पहले भारतीय बन गए हैं, क्योंकि उन्होंने सिर्फ़ एक बार नहीं बल्कि दो बार इस आंकड़े को पार किया और आईपीएल 2024 की सबसे तेज़ गेंद फेंकी. जिसमें उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ़ लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते हुए 156.7 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक कर सबका दिल जीत लिया था. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'वो मर सकती थी...', विनेश फोगाट के कोच का चौंकाने वाला खुलासा, वजन कम करने वाली रात की बताई काहानी

WTC 2025 के फाइनल में टीम इंडिया कैसे रखेगी कदम? बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के सामने सीरीज से पहले जानिए सभी समीकरण
गौतम गंभीर और एमएस धोनी को दिनेश कार्तिक ने अपनी ऑल टाइम XI से रखा बाहर, जानिए किन खिलाड़ियों को दिया मौका

लोकप्रिय पोस्ट