icon

क्या है टाइम्ड आउट नियम, जिससे इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी हुआ आउट

श्रीलंका के एंजेलो मैथ्‍यूज बांग्‍लादेश के खिलाफ वर्ल्‍ड कप के 38वें मुकाबले में एक भी गेंद खेले बिना आउट हो गए. इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ

एंजेलो मैथ्‍यूज बिना खेले आउट
authorकिरण सिंह
Mon, 06 Nov 04:30 PM

श्रीलंका के एंजेलो मैथ्‍यूज (Angelo Mathews) बांग्‍लादेश के खिलाफ वर्ल्‍ड कप (World Cup) के 38वें मुकाबले में एक भी गेंद खेले बिना आउट हो गए. वो रन आउट नहीं हुए, बल्कि टाइम्ड आउट होने की वजह से उन्‍हें पवेलियन लौटना पड़ा. इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई खिलाड़ी इस तरह से आउट हुआ. मैथ्‍यूज ने मैदान पर अंपायर को काफी समझाने की भी कोशिश की, मगर  कोई फायदा नहीं हुआ और आईसीसी के नियम 40 की वजह से  उन्‍हें बिना खेले ही मैदान से बाहर जाना पड़ा. 


दरअसल 24.2 ओवर में शाकिब अल हसन की गेंद पर समरविक्रमा के आउट होने के बाद मैदान पर मैथ्‍यूज आए, मगर हेलमेट की वजह से देरी हो गई. बांग्‍लादेशी कप्‍तान शाकिब ने उनके खिलाफ टाइम्‍ड आउट की अपील कर दी. मैथ्‍यूज ने अंपायर को कहा भी कि उनके हेलमेट का फीता टूट गया है. मैथ्‍यूज ने शाकिब को भी समझाने की कोशिश, मगर बांग्‍लादेशी कप्‍तान ने अपील वापस नहीं ली, जिसके बाद मैथ्‍यूज को लौटना पड़ा.

 

 

  1. आईसीसी का नियम 40 टाइम्‍ड आउट का है. नियम 40.1.1 के अनुसार किसी बल्‍लेबाज के आउट होने के बाद अगले बल्‍लेबाज को 3 मिनट के अंदर अगली गेंद का सामना करने के लिए तैयार होना पड़ता है. अगर बल्लेबाज  ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे आउट करार दे दिया जाता है, मगर  आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 प्‍लेइंग कंडिशन के अनुसार बल्‍लेबाज के लिए ये समय सीमा 2 मिनट की है. 
  2. नियम 40.1.2 के अनुसार अगर काफी समय तक बल्लेबाज विकेट पर नहीं आता है तो अंपायर नियम 16.3 की प्रक्रिया अपनाएंगे. उस पर एक्‍शन 3  मिनट की समय सीमा खत्‍म होने के बाद लिया जाएगा, जिसमें इंतजार करवाने वाली टीम के हाथ से मैच निकल भी सकता है और जिस टीम ने बल्‍लेबाज का मैदान पर इंतजार किया, उसे विनर घोषित किया जा सकता है.   
  3. 40.2 नियम के अनुसार ऐसे में विकेट किसी गेंदबाज के खाते में नहीं जुड़ता. 

 

ये भी पढ़ें

BAN vs SL: बांग्लादेश का क्रिकेट में नया बवाल, एंजेलो मैथ्यूज को बिना गेंद खेले दिया आउट, टाइम पर नहीं खेलने के चलते बने शिकार

इशान ने तो कुछ और ही बोला था... लाइव कमेंट्री में रवि शास्त्री ने लिए विकेटकीपर के मजे, VIDEO देख फैंस हुए लोटपोट
'गलत सारा के पीछे पड़े हो...', शुभमन गिल को डेट करने के सवाल पर सारा अली खान ने तोड़ी चुप्‍पी

लोकप्रिय पोस्ट