icon

'बॉल टेम्परिंग' विवाद के बाद बना ऑस्ट्रेलियाई कप्तान, 'सेकस्टिंग कांड' से सब हुआ बर्बाद, अब लिया क्रिकेट से संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन (Tim Paine) पिछले 18 सालों से ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में खेलते आ रहे थे.

'बॉल टेम्परिंग' विवाद के बाद बना ऑस्ट्रेलियाई कप्तान, 'सेकस्टिंग कांड' से सब हुआ बर्बाद, अब लिया क्रिकेट से संन्यास
authorSportsTak
Fri, 17 Mar 12:33 PM

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन (Tim Paine) पिछले 18 सालों से ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में खेलते आ रहे थे. मगर अब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. साउथ अफ्रीका में होने वाले बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी का जिम्मा संभालने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन ने तम्सानिया के लिए आखिरी फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला और इसके बाद सभी खिलाड़ियों ने उन्हें मैदान में गॉर्ड ऑफ़ ऑनर भी दिया.

 

पेन के संन्यास के बारे में जानकारी देते हुए तस्मानिया के कप्तान जॉर्डन सिल्क ने कहा, "मेरे हिसाब से वह पिछले 22 सालों से प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते आ रहे थे. एक खिलाड़ी के तौरपर इतने लंबे समय तक क्रिकेट खेलना बहुत बड़ी बात होती है. निश्चित रूप से मैं नहीं खेल सकता हूं. तम्सानिया क्रिकेट में शायद ही अब उनके जैसा कोई विकेटकीपर बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में आ सके. हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं."

 

साल 2018 में बानवे थे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान 


साउथ अफ्रीका में साल 2018 में हुए बाल टेम्परिंग कांड के बाद टिम पेन को अचानक ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाया गया. हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी का बखूबी जिम्मा संभाला. उनकी कप्तान में साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड दौरे पर एशेज सीरीज को बराबरी पर समाप्त करके उसे रिटेन रखा था. हालांकि पेन के अंतरराष्ट्रीय करियर में सेकस्टिंग कांड का भूचाल आया और उनके लिए एक झटके में सब कुछ बर्बाद हो गया.

 

2021 में सामने आया बड़ा मामला 


साल 2017 में टिम पेन द्वारा तम्सानिया क्रिकेट की एक महिला सहकर्मी को भद्दे टेक्स्ट मैसेज और अश्लील फोटो भेजे थे. इसका खुलासा हुआ और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस पर कड़ा रुख अपनाया. साल 2021-22 में इस घटना से आहात होकर टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दिया और फिर उसके बाद से अभी तक 38 साल के हो चुके पेन ऑस्ट्रेलिया के लिए एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सके.

 

पेन के करियर की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में 153 फर्स्ट क्लास मैचों में 6490 रन बनाए. जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए 35 टेस्ट मैचों में 1534 रन और 35 वनडे मैचों में 890 रन जबकि 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 82 रन दर्ज हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

शेन वॉर्न ने जिसे बताया था बेहद खराब अंपायर उसने 435 मैचों बाद लिया संन्यास, 7 वर्ल्ड कप का रह चुका है हिस्सा

IND vs AUS: WTC फाइनल खेलने को लेकर हार्दिक पंड्या ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर मैं टेस्ट क्रिकेट..

लोकप्रिय पोस्ट