icon

टीम इंडिया के 8 दिग्गज क्रिकेटरों ने इस साल लिया संन्यास, इनमें से 2 नाम तो याद भी नहीं होंगे

रोहित, विराट, जडेजा ने तो एक ही फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया लेकिन 5 क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने इस साल क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह दिया.

मैच के दौरान रोहित- विराट, शतक लगाने के बाद जश्न मनाते धवन, विकेट लेने के बाद खुश दिखते वरुण आरोन
authorNeeraj Singh
Tue, 27 Aug 07:26 PM

भारतीय क्रिकेट के लिहाज से साल 2024 टीम इंडिया के लिए सबसे शानदार साल रहा. इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म किया और टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा किया. लेकिन ये साल इसलिए भी उतना खास नहीं रहा क्योंकि भारत के कई क्रिकेटरों ने इस दौरान रिटायरमेंट का भी ऐलान किया. इस लिस्ट में वैसे तो कई बड़े नाम हैं लेकिन हम आपके लिए उन 8 क्रिकेटर्स की सूची लेकर आए हैं जिन्होंने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली.

 

शिखर धवन


टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन ने 24 अगस्त को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फॉर्मेट से रिटायरमेट का ऐलान किया. धवन ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेले थे. इस दौरान वो वर्ल्ड कप और आईसीसी इवेंट्स में भी कमाल कर चुके हैं. धवन ने 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 2315, 6793 और 1759 रन बनाए हैं.

 

दिनेश कार्तिक


टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. कार्तिक ने 1 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था. कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 मुकाबले खेले हैं.

 

विराट कोहली


टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2024 टी20 वर्ल्ड कप खत्म होते ही टी20 फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. कोहली ने भारत के लिए 125 टी20 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 4188 रन बनाए हैं.

 

रोहित शर्मा


भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट खत्म होते ही चैंपियन बना दिया. रोहित शर्मा ने भारत के लिए 159 मैचों में 4231 रन बनाए हैं. रोहित इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. रोहित के नाम 5 शतक भी हैं

 

रवींद्र जडेजा


भारत के स्टार ऑलराउंडर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीत के ठीक एक दिन बाद क्रिकेट को अलविदा कह दिया. रवींद्र जडेजा अपनी फिरकी और कमाल की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. जडेजा ने भारत के लिए 74 टी20 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान इस खिलाड़ी ने 515 रन ही बनाए हैं और 54 विकेट लपिए हैं.

 

केदार जाधव


भारत के लिए मिडिल ऑर्डर में कमाल करने वाले केदार जाधव ने जून के महीने में क्रिकेट को अलविदा कहा था. जाधव ने भारत के लिए 73 वनडे और 9 टी20 मैच खेले हैं. वनडे में 1389 और टी20 में 122 रन बनाए हैं. इसके अलवा उनके नाम वनडे क्रिकेट में 27 विकेट भी दर्ज हैं.

 

वरुण आरोन


कभी टीम इंडिया की गेंदबाजी लाइनअप के सबसे तेज गेंदबाज कहे जाने वाले वरुण आरोन कब टीम में आए और कब गए पता भी नहीं चला. वरुण ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था. वरुण ने फरवरी के महीने में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा. रिटायरमेंट लेने का उनका फैसला लगातार चोटिल होने के चलते ही हुआ. वरुण ने भारत के लिए 9 टेस्ट और 9 वनडे मुकाबले खेले हैं.

 

सौरभ तिवारी


सौरव तिवारी ने जब क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई थी तब उन्हें लंबे बालों के लिए जाना जाता था और कई लोग उन्हें इसके लिए अगला धोनी भी कहते थे. लेकिन बल्ले से वो फ्लॉप रहे और ज्यादा खास नहीं कर पाए. वरुण ने भारत के लिए सिर्फ 3 वनडे खेले. साल 2010 में उन्होंने डेब्यू किया था. सौरभ ने अपने करियर में कुल 116 फर्स्ट क्लास, 116 लिस्ट ए और 181 टी20 मैच खेले हैं.

 

ये भी पढ़ें:

'मैंने उससे बड़ा व्हाइट बॉल खिलाड़ी नहीं देखा', जेम्स एंडरसन ने भारत के इस बल्लेबाज को बताया सबसे महान, कहा- वैसा मैच फिनिशर नहीं देखा

शिखर धवन के बाद विराट कोहली का जिगरी दोस्त भी लेजेंड्स लीग क्रिकेट में हुआ शामिल, IPL के 6 टीमों में रह चुका है शामिल

144 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज 128 पर पहुंच गए और बुमराह...पूर्व कप्तान ने शान मसूद की सेना की लगाई क्लास

 

लोकप्रिय पोस्ट