icon

India vs England टेस्ट सीरीज में ये 4 बड़े रिकॉर्ड दांव पर, जानिए कौन किसे पीछे छोड़ेगा

IND vs ENG Records: भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से पहला टेस्ट खेलना है. 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो टूट सकते हैं.

सचिन तेंदुलकर और आर अश्विन
authorNeeraj Singh
Tue, 23 Jan 03:21 PM

IND vs ENG Records: भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. 25 जनवरी को दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट खेला जाना है जो हैदराबाद में होगा. भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीमें आजादी से पहले से एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलती आ रही हैं. सबसे पहला टेस्ट साल 1932 में खेला गया था. 90 साल के इतिहास में कई रिकॉर्ड बने हैं और कई टूटे हैं. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 131 टेस्ट खेले जा चुके हैं. इसमें इंग्लैंड का टीम का पलड़ा भारी है. टीम ने 50 मैच जीते हैं जबकि भारत ने 31 मैच और 50 मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं भारत में दोनों टीमों ने कुल 64 मुकाबले खेले हैं जिसमें भारत ने 22 और इंग्लैंड ने 14 में जीत हासिल की है.

 

वहीं सीरीज जीत में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. इंग्लैंड की टीम ने अब तक 19 टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है जबकि भारत ने सिर्फ 11 सीरीज ही जीते हैं. इस दौरान 5 सीरीज ड्रॉ रहे हैं. भारत ने दोनों टीमों ने कुल 16 सीरीज खेली हैं. इसमें भारत ने 8 और इंग्लैंड ने 5 जीते हैं जबकि तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं. आखिरी बार इंग्लैंड ने भारत में टेस्ट सीरीज में साल 2012 में कब्जा जमाया था. ऐसे में दोनों देश एक बार फिर एक दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं. और हम आपके लिए इसी सीरीज से जुड़े 4 बड़े रिकॉर्ड लेकर आए हैं. यानी की इस सीरीज में 4 रिकॉर्ड टूट सकते हैं.

 

Anderson छोड़ सकते हैं गावस्कर को पीछे

 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने कुल 38 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है. जेम्स एंडरसन ने कुल 35 टेस्ट खेले हैं और भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान उनके पास लिटिल मास्टर को पीछे छोड़ने का मौका है.

 

Joe Root छोड़ सकते हैं सचिन को पीछे

 

सचिन तेंदुलकर (Sachin tendulkar) दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.  जो रूट (joe root) फिलहाल उनके करीब हैं और उन्हें सचिन को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 9 रन की जरूरत है. सचिन ने 32 टेस्ट में कुल 2535 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं रूट ने 25 मैचों में 63.35 की औसत के साथ कुल 2526 रन बनाए हैं. रूट के नाम 9 शतक और 10 अर्धशतक हैं.

 

क्या Ashwin- Anderson करेंगे कमाल

 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड बीएस चंद्रशेखर के नाम है. इस गेंदबाज ने 23 टेस्ट की 38 पारियों में कुल 5 बार 8 विकेट हॉल लिया है. आर अश्विन (r ashwin) और जेम्स एंडरसन के नाम कुल 6 बार 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड है. ऐसे में दोनों गेंदबाज चंद्रशेखर को पीछे छोड़ सकते हैं.

 

सबसे बड़ी Partnership

 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड केविन पीटरसन और इयान बेल के नाम है. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए साल 2011 में ओवल के मैदान पर 350 रनों की साझेदारी की थी. ऐसे में इस सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है.
 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: सीरीज से पहले द्रविड़ का बड़ा बयान, केएल राहुल नहीं करेंगे विकेटकीपिंग, इन दो खिलाड़ियों में होगा चयन

क्या शोएब मलिक ने BPL 2024 में मैच फिक्सिंग की? एक ओवर में फेंके तीन नो बॉल, फैंस ने लगाई क्लास

IND vs ENG: जिसे बचपन से देखते आ रहे हैं जसप्रीत बुमराह उसी से क्यों भिड़े मैदान पर, गेंदबाज ने बता दिया अब लॉर्ड्स टेस्ट का पूरा किस्सा

 

लोकप्रिय पोस्ट