icon

IPL फ्रेंचाइज टीम का नाम बदलकर मुंबई इंडियंस लंदन कर सकेगी, जानिए ऐसा क्यों होगा?

दी हंड्रेड टीमों में हिस्सेदारी लेने के लिए मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स ने गंभीरता से रुचि दिखाई है. ये अपने ब्रैंड के हिसाब से टीमों के नाम बदल सकते हैं.

आकाश अंबानी और नीता अंबानी के पास चार टी20 लीग्स में टीमें हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 18 Aug 04:54 PM

इंग्लैंड की टी20 लीग दी हंड्रेड में टीमों के नाम जल्द ही बदल सकते हैं. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड इन टीमों में हिस्सेदारी लेने पर आईपीएल फ्रेंचाइज मालिकों को नाम बदलने की अनुमति देने को तैयार है. इसका मतलब है लंदन स्पिरिट को अगर मुंबई इंडियंस के मालिक खरीद लेते हैं तो वे इसका नाम एमआई लंदन कर सकते हैं. हालांकि आईपीएल टीम मालिकों को दी हंड्रेड में पूरी हिस्सेदारी नहीं मिलेगी. वे माइनोरिटी स्टेक ही ले सकेंगे लेकिन नाम में अपने हिसाब से तब्दीली कर सकते हैं. ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. इसमें कहा गया है कि ईसीबी भारतीय पैसों को खींचने के लिए बेताब है. माना जा रहा है कि दी हंड्रेड की टीमों को खरीदने के लिए सभी 10 आईपीएल फ्रेंचाइज के मालिक बोली लगा सकते हैं.

 

The Guardian की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का स्वामित्व रखने वाला अंबानी परिवार लंदन स्पिरिट में हिस्सेदारी के लिए बड़ी बोली लगाने को तैयार है. उनके पास पहले से ही तीन और टी20 लीग में टीमें हैं. इनमें साउथ अफ्रीका टी20 लीग में एमआई केप टाउन, मेजर लीग क्रिकेट में एमआई न्यू यॉर्क और इंटरनेशनल लीग टी20 में एमआई एमिरेट्स शामिल है. अब उनका लक्ष्य लंदन फ्रेंचाइज लेना है.

 

लंदन स्पिरिट के लिए बरसेगा सबसे ज्यादा पैसा!

 

एक सूत्र के हवाले से The Guardian ने लिखा है, सभी आईपीएल टीम मालिक कह रहे हैं कि वे बोली लगाएंगे लेकिन वे पैसों के बदले कुछ नियंत्रण चाहते हैं. यह आईपीएल के लिहाज से ब्रैंड का खेल रहेगा जिससे हम उम्मीद कर रहे हैं कि वे नाम को लेकर जोर देंगे और यह उनके निवेश की रकम पर निर्भर करता है. माना जा रहा है कि लंदन स्पिरिट को लेकर सबसे मोटी बोली लग सकती है. दी हंड्रेड की बाकी टीमों के मुकाबले इस पर कई गुना ज्यादा बोली लग सकती है.

 

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स ने इन टीमों में जताई रुचि

 

ईसीबी अगले महीने आठ टीमों में 49 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगा. उसे उम्मीद है कि इसके जरिए उसे 4300 करोड़ रुपये मिलेंगे. लंदन के बाद ओवल इन्विंसिबल्स में रुचि जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि राजस्थान रॉयल्स नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स में हिस्सेदारी ले सकते हैं. दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों ने सदर्न ब्रेव में रुचि दिखाई है. ईसीबी दी हंड्रेड में हिस्सेदारी बेचने के लिए हॉलीवुड स्टार रयान रेनॉल्ड्स और मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक अवराम ग्लेजर के संपर्क में भी है. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: 4 रन में गिरे 5 विकेट, 20 साल की भारतीय बॉलर के जाल में उलझकर औंधे मुंह गिरा ऑस्ट्रेलिया, 171 रन से मिली करारी हार

IND vs AUS: भारत से 10 साल में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाने से आहत है ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, कहा- हम लोग इस बार...

2 विकेट बचे और 12 रन की जरूरत, इशान किशन ने 3 गेंद में 2 छक्के उड़ाकर टीम को दिलाई सनसनीखेज़ जीत, मैच में 12 सिक्स ठोक सेलेक्टर्स को भेजा मैसेज

लोकप्रिय पोस्ट