icon

IND vs SA : संजू सैमसन के शतक और अर्शदीप के कहर से साउथ अफ्रीका में ODI सीरीज जीती टीम इंडिया, केएल राहुल ने क्लीन स्वीप का लिया बदला

संजू सैमसन की शतकीय पारी से केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका दौरे (India vs South Africa) पर वनडे सीरीज में 2-1 से हासिल की जीत.

टीम इंडिया के साथियों संग केएल राहुल और संजू सैमसन
authorSportsTak
Fri, 22 Dec 12:20 AM

संजू सैमसन (108 रन) के वनडे करियर के पहले शतक और अर्शदीप सिंह (4 विकेट) की कहर गेंदबाजी से टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) को 78 रनों से हराया. इसके साथ ही केएल राहुल की कप्तानी वाली वनडे टीम इंडिया ने 5 साल बाद साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीत हासिल कर डाली. पिछली बार केएल राहुल की कप्तानी वाली वनडे टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने अपने घर में 2021-22 में तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करके हराया था. इस हार का बदला भी अब केएल राहुल ने अपनी ही कप्तानी में सीरीज जीत हासिल करके ले डाला. भारत ने संजू के शतक से पहले खेलते हुए 296 रन बनाए और उसके बाद अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका को 218 रन पर समेटकर उसे सीरीज हारने पर मजबूर कर डाला. अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका का सामना करेगी, जिसकी शुरुआत 26 दिसंबर से होगी. 


174 पर साउथ अफ्रीका के गिरे 5 विकेट 


297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत सही नहीं रही और 76 रन के स्कोर तक उसके दो बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे. इसके बाद कप्तान एडन मार्करम ने अन्य सलामी बल्लेबाज टोनी डी जोर्जी के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन मार्करम 41 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 36 रन बनाकर चलते बने. पिछले मैच के शतकवीर टोनी बेहतरीन लय में नजर आ रहे थे लेकिन वह 87 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्के से अर्शदीप सिंह का शिकार बन गए. जबकि हेनरिक क्लासेन भी कुछ नहीं कर सके. क्लासेन ने 22 गेंदों में तीन चौके से 21 रन बनाए. जिससे साउथ अफ्रीका के 174 रन के स्कोर तक पांच विकेट गिर चुके थे.

 


218 रन पर सिमटी साउथ अफ्रीका 


अब 174 के स्कोर पर पांच विकेट गिरने के बाद डेविड मिलर ही प्रमुख बल्लेबाज के तौरपर बचे जबकि वियान मुल्डर (एक रन) भी मैदान में आते ही सुंदर का शिकार बन गए. लेकिन मिलर भी ज्यादादेर नहीं टिक सके और रनों के बढ़ते दबाव के चलते वह 20 गेंदों में 10 रन बनाकर मुकेश कुमार का शिकार बन गए. इसके बाद साउथ अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाज कुछ ख़ास नहीं कर सके और उनकी पूरी टीम 45.5 ओवरों में 218 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जिससे टीम इंडिया ने 78 रनों की जीत के साथ सीरीज हासिल कर डाली. भारत के लिए सबसे अधिक चार विकेट अर्शदीप सिंह ने चटकाए, जबकि दो-दो विकेट आवेश खान और वाशिंग्टन सुंदर ने लिए.

 

 

भारत की शुरुआत रही खराब 


मैच में इससे पहले साउथ अफ्रीकी कप्तान एडन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. इसके जवाब में भारत के लिए डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार साई सुदर्शन के साथ ओपनिंग करने आए. रजत ने आकर्षक शॉट्स के साथ शुरुआत की लेकिन ज्यादादेर अपनी बल्लेबाजी का जलवा नहीं दिखा सके. पाटीदार जैसे ही 16 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के से 22 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद सुदर्शन भी 16 गेंदों में एक चौके से 10 रन बनाकर आउट हो गए. जिससे भारत के 49 रन तक ही दो विकेट गिर गए थे.

 

संजू सैमसन और तिलक ने संभाला 


भारत के लिए नंबर तीन पर आने वाले संजू सैमसन ने कप्तान केएल राहुल के साथ पारी को आगे बढ़ाया. तभी बेहतरीन टच में नजर आने वाले राहुल 35 गेंदों में दो चौके से 27 रन बकर आउट हो गए और वह काफी अनलकी रहे. क्योंकि गेंद उनके बल्ले के ऊपरी किनारे पर लगी, जिस पर विकेटकीपर ने आसान कैच लपका. राहुल के बाद हालांकि तिलक ने संजू का पूरा साथ निभाया. इन दोनों बल्लेबाजों ने पलटवार किया और  चौथे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई, जिससे टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंची. तभी तिलक 77 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के से अपने करियर की पहली वनडे फिफ्टी जड़कर चलते बने.

 

 

संजू ने ठोका दमदार शतक 


तिलक के जाने के बाद संजू ने 110 गेंदों में 6 चौके व दो छक्के से अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ डाला. संजू ने 23 जुलाई साल 2021 को वनडे डेब्यू किया और इसके 881 दिन बाद शतक जड़ते हुए विराट कोहली के क्लब में जगह बना डाली. कोहली के बाद साउथ अफ्रीका के मैदानों में वनडे में नंबर तीन पर शतक जड़ने वाले संजू दूसरे बल्लेबाज बने. इससे पहले कोहली ने साल 2018 में वनडे सीरीज के दौरान साउथ अफ्रीका में शतक जड़ा था. शतक के बाद हालांकि संजू बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में 114 गेंदों में 6 चौके व तीन छक्के से 108 रन बनाकर चलते बने. फिर अंत में रिंकू सिंह ने तेजी से 27 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाते हुए 38 रन बनाए. जिससे टीम इंडिया ने 50 ओवरों में आठ विकेट पर 296 रन का टोटल खड़ा किया. साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक तीन विकेट ब्यूरन हेंड्रिक्स ने लिए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs SA : भारत के लिए बुरी खबर! साउथ अफ्रीका के सामने टेस्ट सीरीज से पहले चोटिल ये धाकड़ सलामी बल्लेबाज

AUS vs PAK : फिलिस्तीन के समर्थन में ब्लैक बैंड पहनने से घिरे उस्मान ख्वाजा, ICC ने लगाई झाड़

Video : बल्लेबाज ने उड़ाई गेंद, स्टेडियम की छत से टकराकर बॉल आई वापस, नहीं मिला 'सिक्स', हैरान कर देगा ये नया नियम

लोकप्रिय पोस्ट