icon

IND vs SL : रिकू सिंह और सूर्यकुमार की कहर गेंदबाजी से टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीता रोमांचक मैच, श्रीलंका का सूपडा हुआ साफ़

IND vs SL : भारत के सामने पहले दो मैच के साथ सीरीज गंवाने के बाद श्रीलंका की टीम तीसरे टी20 में रिंकू सिंह और सूर्यकुमार यादव की गेंदबाजी से सुपर ओवर में हार गई.

IND vs SL मैच में विकेट लेने के बाद खुश कप्तान सूर्यकुमार यादव
authorShubham Pandey
Tue, 30 Jul 11:59 PM

IND vs SL : भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैच जीतने से सीरीज पर पहले ही 2-0 से कब्ज़ा जमा लिया था. इसके बाद तीसरे मैच में गजब का ड्रामा हुआ. श्रीलंका को जब जीत के लिए 24 गेंद में 23 रन की दरकार थी तो उसके विकेट पतझड़ की तरह गिरे और रिंकू सिंह (2 विकेट) व सूर्यकुमार यादव (2 विकेट) की कहर स्पिन गेंदबाजी से श्रीलंका की टीम अंत तक आठ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. जिससे मैच सुपर ओवर में गया और वाशिंग्टन सुंदर ने सुपर ओवर में सिर्फ दो रन दिए. जिससे बाद में भारत के लिए सूर्यकुमार ने चौका लगाकर टीम इंडिया को पहली गेंद में ही जीत दिला दी. भारत ने इस तरह हारे हुए मैच को सुपर ओवर में जीतकर श्रीलंका का तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ़ कर दिया.  

 

137 रन ही बना सकी टीम इंडिया 


श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को पिच पर टिकने नहीं दिया. भारत के लिए टॉप आर्डर में सिर्फ शुभमन गिल की टिक सके. जबकि यशस्वी जायसवाल (10), संजू सैमसन (0), रिंकू सिंह (1), सूर्यकुमार यादव (8) और शिवम दुबे (13) कुछ ख़ास नहीं कर सके. जिससे भारत के 45 रन के स्कोर तक पांच विकेट गिर चुके थे. इसके बाद भारत के लिए शुभमन गिल ने 37 गेंद में 3 चौके से 39 रन तो अंत में 18 गेंद में दो चौके और एक छक्के से 26 रन रियान पराग ने जबकि 18 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 25 रन वाशिंग्टन सुंदर ने बनाए. इन सबकी पारी से भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट पर 137 रन का स्कोर बनाया. जबकि श्रीलंका के लिए सबसे अधिक तीन विकेट महीश तीक्षणा ने झटके.

 

मेंडिस और परेरा का दमदार आगाज 


138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को पथुम निसांका और कुसल मेंडिस ने दमदार 58 रनों की शुरुआत दिलाई. तभी निसांका पारी के नौवें ओवर में 27 गेंद पर पांच चौके से 26 रन बनाकर रवि बिश्नोई का शिकार बने. इसके बाद नंबर तीन पर आने वाले कुसल परेरा ने कुसल मेंडिस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. मेंडिस और परेरा ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी निभाई.


रिंकू और सुन्दर की गेंदबाजी से डगमगाई श्रीलंका 


श्रीलंका की जीत के करीब मेंडिस 41 गेंदों में तीन चौके से 43 रन बनाकर चलते बने. लेकिन इसके बाद वाशिंग्टन सुंदर ने पारी के 17वें ओवर में लगातार दो गेंद पर दो विकेट झटके. जबकि 12 गेंद में श्रीलंका को जब 9 रन चाहिए थे, तभी रिंकू सिंह ने कुसल परेरा को आउट करके बड़ा झटका दिया. परेरा 34 गेंद में 5 चौके से 46 रन बनाकर चलते बने और रिंकू ने स्पिन गेंदबाजी करते हुए टी20 करियर का पहला विकेट झटका. जबकि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रिंकू ने रमेस मेंडिस को जाल में फंसाया. श्रीलंका को 132 रन के स्कोर पर छठा झटका लगा और अब अंतिम ओवर में जीत के लिए उसे 6 रन चाहिए थे. 

 

सूर्यकुमार ने आखिरी ओवर में भारत को बचाया 


भारत के लिए आखिरी ओवर करने कप्तान सूर्यकुमार यादव आए और उन्होंने पांच रन देकर दो विकेट भी झटके. जिससे श्रीलंकाई टीम जीते हुए मैच में 20 ओवरों में 8 विकेट पर 137 रन ही बना सकी और मैच सुपर ओवर में चला गया. श्रीलंका का दूसरा विकेट 110 रन के स्कोर पर गिरा था और अंत में 27 रन के भीतर उसके फिर से छह विकेट गिरे. भारत के लिए गेंदबाजी में दो-दो विकेट रिंकू सिंह, सूर्यकुमार यादव, रवि बिश्नोई और वाशिंग्टन सुंदर ने झटके. 


सुपर ओवर में दो रन बनाकर हारी श्रीलंका 


सुपर ओवर में भारत के लिए गेंदबाजी करने आए वाशिगंटन सुंदर ने पहल चार गेंद में सिर्फ दो रन दिया और दो विकेट झटके. जिससे श्रीलंका ने भारत को तीन रन का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में सूर्यकुमार ने महीश तीक्षणा की पहली गेंद पर चौका लगाकर भारत को जीत दिला दी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic : भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, न्यूजीलैंड की हार से मिला बड़ा फायदा

Paris Olympics 2024: 'बीती बात को बीता हुआ ही रहने दो', मनु भाकर ने इतिहास रचने के बाद किस सवाल पर ऐसा कहा? Video

Paris Olympics 2024: ऐतिहासिक मेडल जीतने के बाद सरबजोत सिंह का पहला रिएक्‍शन, बोले- गेम मुश्किल था और दर्शक बहुत…

लोकप्रिय पोस्ट