icon

IND vs AFG : डबल सुपर ओवर के रोमांच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान का सूपड़ा किया साफ, पाकिस्तान को पछाड़ भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा (121 रन नाबाद) और रिंकू सिंह (69 रन नाबाद) की तूफानी पारी से टीम इंडिया ने सुपर ओवर में अफगानिस्तान का सूपड़ा साफ़ करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला.

टीम इंडिया के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Wed, 17 Jan 11:31 PM

India vs Afghanistan Double Super Over : टीम इंडिया ने अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) को बेंगलुरु के मैदान में तीसरे रोमांचक टी20 मैच में एक नहीं बल्कि दूसरे सुपर ओवर में मात देकर उसका तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर डाला. रोहित शर्मा (121 रन नाबाद) और रिंकू सिंह (69 रन नाबाद) की तूफानी बल्लेबाजी से भारत ने 212 रन बनाए थे. इसके जवाब में अफगानिस्तान ने भी 212 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर की तरफ धकेल दिया. पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए तो रोहित शर्मा के बूते भारत ने 16 रन बनाकर पहले सुपर ओवर में मैच को टाई कर दिया. इसके बाद दूसरे सुपर ओवर में भारत ने रोहित के फिर से एक चौके और एक छक्के के दमपर 11 रन बनाए, जबकि अंत में रवि बिश्नोई ने आकर पहली तीन गेंद में एक रन देने के साथ दो विकेट लेकर भारत को जीत दिला डाली. अब डबल सुपर ओवर के धमाल से टीम इंडिया टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक 9 सीरीज में विरोधी टीम का सूपड़ा साफ करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. जबकि आठ बार पाकिस्तान ने भी विरोधी टीम का सूपड़ा साफ़ किया. 

 

गुरबाज और जादरान की फिफ्टी


213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान आए. इन दोनों ने तूफानी बल्लेबाजी से अफगान टीम को 93 रनों की शुरुआत दिलाई. लेकिन तभी गुरबाज 32 गेंदों में तीन चौके और चार छक्के से 50 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद जादरान भी 41 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के से 50 रन ही बना सके. 107 रन पर दो विकेट गिरने के बाद फिर अफगानिस्तान के विकेट बड़े शॉट्स लगाने के चक्कर में लगातार गिरते चले गए. लेकिन अंत तक गुलबदीन नायब टिके रहे और अफगानिस्तान को जीत के लिए आखिरी 6 गेंद में 18 रन की दरकार थी.

 

6 गेंद 19 रन का रोमांच और लगा सुपर ओवर 


पहली गेंद मुकेश कुमार ने वाइड फेंकी और पहली लीगल गेंद पर चौका खा गए. दूसरी गेंद डॉट गई और मुकेश ने फिर से वाइड फेंक दी. अब तीसरी लीगल गेंद पर दो रन आए, इसके बाद चौथी गेंद पर गुलबदीन ने छक्का जड़ डाला और अंतिम दो गेंद पर दो-दो रन आए. जिससे अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर में धकेल दिया. अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन 23 गेंदों में चार चौके और चार छक्के से 55 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

 

सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने बनाए 16 रन 


सुपर ओवर में भारत के लिए मुकेश आए और अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन और रहमानुल्लाह गुरबाज़ आए. तभी पहली गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में गुलबदीन (एक रन) आउट होकर चलते बने. जबकि इसके बाद नबी और गुरबाज की बल्लेबाजी से अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 17 रनों का लक्ष्य दिया.

 

17 रन का मिला टारगेट 


रोहित ने पहली गेंद पर लेग बाई के रूप में सिंगल लिया, इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने भी सिंगल लिया लेकिन तीसरी और चौथी गेंद पर दो छक्के लगातार जड़कर रोहित शर्मा ने मैच को हल्का कर डाला. हालांकि फिर भारत से दो गेंदों में तीन के बजाए दो रन ही बने और मैच अगले सुपर ओवर में चला गया.

 

दूसरे सुपर ओवर में जीती टीम इंडिया 


दूसरे सुपर ओवर में रोहित ने पहली दो गेंद पर छक्का और चौका जड़ा. लेकिन फिर चौथी और पांचवीं गेंद पर रिंकू सिंह व रोहित शर्मा आउट हो गए. जिससे अफगानिस्तान को 12 रन का टारगेट मिला. भारत के लिए रवि बिश्नोई का सुपर ओवर खेलने अफगानिस्तान से मोहम्मद नबी और गुरबाज आए. बिश्नोई ने तीन गेंदों में दो विकेट लेकर आखिरकार भारत को जीत दिला डाली और अफगानिस्तान की टीम सिर्फ एक रन ही बना सकी. जिससे उसे हार का सामना करना पड़ा.


22 रन पर गिरे चार विकेट

 

बेंगलुरु के मैदान में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि इसका फायदा कप्तान रोहित शर्मा के अलावा बाकी टॉप आर्डर के बल्लेबाज नहीं उठा सके. जिसका आलम यह रहा कि भारत के एक समय 22 रन पर ही चार बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे. जिसमें बायें हाथ के तेज गेंदबाज फरीद अहमद ने यशस्वी जायसवाल (4), विराट कोहली (0) और संजू सैमसन (0) को शिकार बनाया. जबकि शिवम दुबे (1) अज़मतुल्लाह उमरज़ई का शिकार बन गए थे.

 

रोहित और रिंकू का धमाल 


अब 22 रन पर चार विकेट गिरने के बाद रिंकू सिंह बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने कप्तान के साथ टीम इंडिया की पारी संभाली. रोहित शर्मा जहां एक तरफ बेबाकी से शॉट्स लगा रहे थे. वहीं रिंकू सिंह मौके को भुना रहे थे. जिसका आलम यह रहा कि रोहित शर्मा ने 64 गेंदों में 10 चौके और 6 छक्के से टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां शतक पूरा कर डाला और दुनिया में सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए.

 

 

सर्वाधिक T20I शतकों की सूची:-

 

रोहित शर्मा (भारत) - 5 शतक 
सूर्यकुमार यादव (भारत) - 4 शतक
ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया) - 4 शतक
सबावून डाविज़ी (चेक गणराज्य)- 3 शतक
कॉलिन मुनरो (न्यूजीलैंड) - 3 शतक

 

सबसे बड़ी साझेदारी

 

हालांकि शतक के बाद भी रोहित का बल्ला नहीं रुका और रिंकू सिंह ने भी अंत में में अपने तेवर बाद डाले थे. जिसका आलम यह रहा कि रोहित और रिंकू ने मिलकर आखिरी 20वें ओवर में 5 छक्के उड़ाकर कुल 36 रन बटोर डाले.जिससे रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच 190 रनों की टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के लिए सबसे बड़ी अजेय साझेदारी हुई. जबकि टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी टीम के 25 से कम के स्कोर पर चार विकेट गिरे और फिर उस टीम ने 200 या उससे अधिक का स्कोर बनाया.

 

 

भारत ने बनाए 212 रन

 

रोहित शर्मा ने 69 गेंदों में 11 चौके और आठ छक्के से 121 रन की नाबाद पारी तो  रिंकू सिंह ने 39 गेंदों में दो चौके और 6 छक्के से 69 रन नाबाद बनाए. इन दोनों की तूफानी बल्लेबाजी से भारत ने 22 रन पर चार विकेट खोने के बाद 20 ओवरों में अफगानिस्तान के खिलाफ चार विकेट पर ही 212 रनों का विशाल स्कोर बनाया.

 

T20I में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी :-

 

190* - रोहित-रिंकू बनाम अफगानिस्तान, 2024
176 - 2022 में दीपक हुड्डा-संजू सैमसन बनाम आयरलैंड 2022
165 - राहुल-रोहित बनाम श्रीलंका, 2017
165 - जयसवाल-गिल बनाम वेस्टइंडीज, 2023
160 - धवन-रोहित बनाम आयरलैंड, 2018

 

T20I में एक कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक :-

 

बाबर आजम (पाकिस्तान)- 3 शतक 
रोहित शर्मा (भारत) - 3 शतक 

 

ये भी पढ़ें :- 

NZ vs PAK : पाकिस्तान के रिजवान का फैंस ने बनाया मजाक, बीच मैदान बिना बैट भागे तो सबकी छूटी हंसी, देखें Video

IND vs AFG, Video: अरे वीरू इतना बड़ा बैट लगा है भाई, एक तो इधर 2 जीरो हो गए हैं...रोहित शर्मा का ये Video नहीं देखा तो क्या देखा?

England के खिलाफ टेस्ट सीरीज से ठीक पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, जानें क्यों रवींद्र जडेजा को जाना पड़ा NCA

लोकप्रिय पोस्ट