icon

IND vs ENG : भारत में बेआबरू हुआ बैजबॉल, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराकर 4-1 से जीती सीरीज, अश्विन ने 9 विकेट से मनाया 100वें टेस्ट का जश्न

IND vs ENG, Team India won : धर्मशाला के मैदान में शुभमन गिल (110) और रोहित शर्मा (103) के शतकों के बाद अश्विन के पंजे से भारत ने दर्ज की बड़ी जीत.

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लेने के बाद आर. अश्विन
authorShubham Pandey
Sat, 09 Mar 02:04 PM

IND vs ENG, Team India won  : भारत दौरे बैजबॉल स्टाइल लेकर आई इंग्लैंड की टीम बेआबरू हो गई और उसे धर्मशाला टेस्ट में हार के साथ 1-4 से सीरीज गंवानी पड़ी.  धर्मशाला के मैदान में शुभमन गिल (110) और रोहित शर्मा (103) के शतकों के बाद अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच को यादगार बना कर 9 विकेट से जश्न मनाया. इंग्लैंड के सामने दूसरी पारी में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट करियर का 36वां पांच विकेट हॉल लेकर भारत को  पारी व 64 रनों से बड़ी जीत दिला डाली. अश्विन ने पहली पारी में भी चार विकेट चटकाए थे. इस तरह अश्विन ने 100वें टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट चटकाए और मैच में छाए रहे. वहीं इंग्लैंड की टीम भारतीय सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद वापसी नहीं कर सकी और लगातार चार टेस्ट मैचों में हार के साथ उसकी घर वापसी हो गई. भारत दौरे पर इंग्लैंड के बल्लेबाज जहां कुछ ख़ास नहीं कर सके. वहीं युवा स्पिनर भी कुछ कमाल नहीं कर पाए. भारत ने पहली पारी में 477 रन बनाने के साथ इंग्लैंड के सामने 259 रनों की बढ़त बनाई और फिर उसे दूसरी पारी में 195 रनों पर ही समेट दिया. पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 218 रन ही बना सकी थी. जिसमें कुलदीप यादव ने पांच विकेट हॉल लिया था. 

 

 

477 रन भारत ने पहली पारी में बनाए 


धर्मशाला टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया की बढ़त को 255 रनों से आगे बढ़ाने मैदान में जसप्रीत बुमराह (19 रन) और कुलदीप यादव (27 रन) आए. हालांकि तीसरे दिन ये दोनों बल्लेबाज मैदान में ज्यादा नहीं टिक सके और स्कोर में सिर्फ चार ही जोड़ सके. जिससे टीम इंडिया की पहली पारी 477 रन पर सिमट गई और उसने इंग्लैंड के सामने पहली पारी में ही 259 रनों की मजबूत बढ़त हासिल कर डाली. कुलदीप यादव 69 गेंदों में दो चौके से 30 रन तो 64 गेंदों में दो चौके से 20 रन बुमराह ने बनाए. जबकि इंग्लैंड के लिए पहली पारी में पांच विकेट हॉल 46.1 ओवरों में 173 रन देकर शोएब बशीर ने लिया. इस तरह 21 साल की उम्र से पहले इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में दो पांच विकेट हॉल लेने वाले वह इंग्लैंड के पहले स्पिनर बन गए हैं.

 

अश्विन ने बरपाया कहर 


259 रन से पीछे होने वाली इंग्लैंड टीम की शुरुआत दूसरी पारी में सही नहीं रही और 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले अश्विन ने इंग्लैंड के टॉप आर्डर को बिखेर दिया. अश्विन के सामने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (2), जैक क्रॉली (0) और ओली पोप (19) कुछ ख़ास नहीं कर सके. इन तीनो बल्लेबाजों को अश्विन ने अपने जाल में फंसाया.

 

 

अश्विन ने पंजे से रचा इतिहास 


36 रन पर तीन विकेट खोने के बाद इंग्लैंड के लिए जो रूट ने जहां क्रीज पर पैर जमाए. वहीं दूसरे छोर पर कुलदीप यादव ने अपना जलवा दिखा डाला. कुलदीप ने पहले जॉनी बेयरस्टो (39 रन) को फंसाया, इसके बाद अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (2) और बेन फोक्स (8) का विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट करियर का 36वां पांच विकेट हॉल ले डाला. अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले (35 पांच विकेट हॉल) को पछाड़ डाला. अश्विन के पंजे से इंग्लैंड की टीम हार की तरफ जा चुकी थी और उसके 113 रन के स्कोर तक 6 विकेट गिर गए थे. 

 

 

195 पर सिमटी इंग्लैंड 


अश्विन के बाद इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को समेटने में रोहित शर्मा के चोटिल होकर मैदान से बाहर जाने के कारण उनकी जगह कप्तानी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने देर नहीं लगाई. जिससे इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 195 रन पर ही सिमट गई और उसे पारी व 64 रन की बड़ी हार झेलनी पड़ी. भारत के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक 5 विकेट अश्विन ने चटकाए. जबकि दो-दो विकेट जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने चटकाए. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में रूट टिके रहे और लेकिन कुलदीप ने उन्हें पवेलियन भेजने के साथ मैच समाप्त कर डाला. रूट 128 गेंद में 12 चौके से साथ 84 रन बनाकर चलते बने. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

 

IND vs ENG : बेयरस्टो-शुभमन गिल बीच मैदान भिड़े, मामला बिगड़ता देख सरफराज भी हुए आगबबूला, कहा- थोड़े रन बना लिए तो उछल रहा है, Video

श्रेयस अय्यर और इशान किशन मामले का अब सच सामने आना चाहिए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने उठाई मांग

James Anderson, IND vs ENG: जेम्‍स एंडरसन के 700 विकेट पूरे, 147 साल के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

लोकप्रिय पोस्ट