icon

Asian Games : शिखर धवन की कप्तानी में चीन का दौरा करेगी टीम इंडिया, BCCI का प्लान आया सामने

शिखर धवन की कप्तानी में चीन में होने वाले एशियन गेम्स में टीम इंडिया खेलती हुई नजर आ सकती है.

asian games : शिखर धवन की कप्तानी में चीन का दौरा करेगी टीम इंडिया, bcci का प्लान आया सामने
authorSportsTak
Fri, 30 Jun 10:51 AM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जहां एक साल पहले टीम इंडिया को चीन में होने वाले एशियन गेम्स (Asian Games) में भेजने से मना कर दिया था. वहीं अब बीसीसीआई ने चीन में होने वाले इन खेलों के लिए भारतीय महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट टीम को भेजने का प्लान तैयार कर डाला है. चीन के हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच एशियन गेम्स खेले जाने हैं. जिसको लेकर बीसीसीआई की तैयारी काफी तेजी में चल रही है.

 

स्पोर्ट्स तक से बातचीत में बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि 7 जुलाई को बीसीसीआई की होने वाली एपेक्क्स काउंसिल मीटिंग में एशियन गेम्स में भेजी जाने वाली टीम पर फैसला लिया जा सकता है. अभी तक ऐसा खाका तैयार किया जा रहा है कि टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी जहां व्यस्त रहेंगे तो बी टीम इंडिया को भेजा जा सकता है. जिसकी कप्तानी शिखर धवन करते हुए नजर आ सकते हैं. उनके साथ कोचिंग का जिम्मा वीवीएस लक्ष्मण भी संभाल सकते हैं. हालांकि इस पर अंतिम फैसला मीटिंग में ही लिया जाएगा.

 

पहली बार एशियन गेम्स में खेलेगी टीम इंडिया 


ऐसा पहली बार होगा जब एशियन गेम्स के मैदान में भारत की दोनों पुरुष और महिला टीम क्रिकेट खेलती हुई नजर आएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2010 और साल 2014 एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था. लेकिन उस समय बीसीसीआई ने अपनी क्रिकेट टीम नहीं भेजी थी. जबकि साल 2018 एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल नहीं था और साल 2022 में एशियन गेम्स चीन में होना था. मगर कोरोना वायरस के चलते इसे अब साल 2023 में कराया जा रहा है.

 

दोनों बार जीती पाकिस्तान की महिला टीम  


वहीं एशियन गेम्स की बात करें तो इस खेलों में दो बार अभी तक क्रिकेट खेला जा चुका है. जिसमें एक बार श्रीलंका ने जबकि एक बार बांग्लादेश ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. वहीं महिला क्रिकेट में दोनों बार पाकिस्तान की महिला टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था. एशियन गेम्स में अभी तक क्रिकेट खेल में कुल 11 देश हिस्सा ले चुके हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Steve Smith : स्टीव स्मिथ पर लगा 'चीटिंग' करने का आरोप, गिल के बाद अब रूट के कैच से मचा बवाल, भड़क उठे इंग्लैंड के फैंस

Nathan Lyon Injury : लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, एशेज सीरीज से बाहर हो सकते हैं नाथन लायन

लोकप्रिय पोस्ट