icon

IND vs ENG, Team India Incentive : जीत के बाद BCCI ने बरसाए पैसे, इस जबरदस्त योजना का किया ऐलान, अब एक टेस्ट के लिए मिलेगी कितनी रकम, जानें पूरा प्लान

IND vs ENG, Team India Incentive : धर्मशाला के मैदान में भारत की पारी और 64 रन की जीत के तुरंत बाद बीसीसीआई सचिन ने टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को नई सौगात दे डाली.

इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेने के बाद आर. अश्विन
authorShubham Pandey
Sat, 09 Mar 02:31 PM

IND vs ENG, Team India Incentive : धर्मशाला के मैदान में टीम इंडिया ने जैसे ही इंग्लैंड को पारी और 64 रन से बुरी तरह रौंदा. उसके साथ ही टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई ने पैसों की बरसात कर डाली. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने धर्मशाला टेस्ट मैच में भारत की जीत के बाद खिलाड़ियों की कमाई का पूरा प्लान बता डाला. बीसीसीआई ने ये प्लान तब साझा किया है, जब इशान किशन और श्रेयस अय्यर ने आईपीएल 2024 सीजन को कहीं न कहीं आता देख भारतीय टेस्ट टीम से दूरी बनाई थी. ऐसे में टेस्ट क्रिकेट के प्रति खिलाड़ियों के लगाव को बढ़ाने के लिए बीसीसीआई ने अब पैसों की बरसात कर डाली है.  

 

BCCI ने क्या प्लान साझा किया ?


भारत में अभी एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलते हैं. इसी रकम को बढ़ाने के लिए जय शाह ने अपने एक्स हैंडल पर पूरा प्लान साझा कर डाला, जो कि पिछले साल 2022-23 सीजन से शुरू हो चुका है. इस प्लान के अनुसार जय शाह ने खिलाड़ियों के लिए तीन शर्ते लिखी.

 


 

  • पहली शर्त ये है कि अगर एक खिलाड़ी मान कर चलिए कि एक सीजन में 9 टेस्ट मैचों के दौरान 4 मैच से कम खेलता है तो कोई इंसेटिव नहीं मिलेगा. अगर इस दौरान उसे प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलती है तब भी कोई पैसा नहीं मिलेगा.
  • वहीं खिलाड़ी अगर पूरे सीजन के 9 टेस्ट मैचों में 50 प्रतिशत यानि 5 से 6 मैच खेलते हैं तो 30 लाख प्रति मैच इंसेंटिव के तौर पर मिलेंगे. जबकि प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे बगैर 5 से 6 मैच तक बैठे रहते हैं तो उन्हें 15 लाख इंसेंटिव के तौर पर प्रति मैच मिलेंगे.
  • जबकि खिलाड़ी 9 मैचों के सीजन में 75 प्रतिशत यानि 7 से ज्यादा मैच खेलता हो तो 45 लाख प्रति मैच इंसेंटिव के तौर पर मिलेंगे. जबकि सात मैचों के दौरान प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे बगैर वह बेंच पर ही बैठा रहता है तो उसे 22.5 लाख इंसेंटिव के तौर पर प्रति मैच मिलेंगे.

 

 

धर्मशाला में चमके कुलदीप और अश्विन 


वहीं धर्मशाला टेस्ट मैच की बात करें तो भारत ने पहली पारी में कुलदीप यादव के 5 विकेट हॉल से इंग्लैंड को 218 रन पर समेटा. इसके बाद भारत ने शुभमन गिल (110) और रोहित शर्मा (103) के शतकों से पहली पारी में 477 रनों का विशाल स्कोर बनाकर इंग्लैंड पर 259 रनों की बढ़त हासिल कर डाली थी. जिसके बाद 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले अश्विन ने अपनी फिरकी से जादू बिखेरा और 5 विकेट हॉल लेकर इंग्लैंड की दूसरी पारी को 195 पर समेट दिया. इस मैच में धांसू जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमा डाला. 

 

ये भी पढ़ें :- 

 

IND vs ENG : बेयरस्टो-शुभमन गिल बीच मैदान भिड़े, मामला बिगड़ता देख सरफराज भी हुए आगबबूला, कहा- थोड़े रन बना लिए तो उछल रहा है, Video

श्रेयस अय्यर और इशान किशन मामले का अब सच सामने आना चाहिए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने उठाई मांग

James Anderson, IND vs ENG: जेम्‍स एंडरसन के 700 विकेट पूरे, 147 साल के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

लोकप्रिय पोस्ट