icon

Team India Selector : टीम इंडिया का चयनकर्ता बनने के लिए BCCI ने मांगे आवेदन, पूरी करनी होगी ये तीन शर्त

भारतीय टीम की चयनसमिति का सदस्य बनने के लिए पूर्व खिलाड़ियों से बीसीसीआई ने मांगे आवेदन.

team india selector : टीम इंडिया का चयनकर्ता बनने के लिए bcci ने मांगे आवेदन, पूरी करनी होगी ये तीन शर्त
authorSportsTak
Thu, 22 Jun 07:20 PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस साल आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए अब एक बड़ा कदम उठाया है. बीसीसीआई ने टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी का मेंबर बनने के लिए खिलाड़ियों से आवेदन मांगे हैं. जिसके लिए बीसीसीआई ने तीन बड़ी शर्त रखी है. इन शर्तों को पूरा करने वाले ही पूर्व खिलाड़ी भारतीय टीम की चयनसमिति का सदस्य बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

फरवरी से खाली पड़ा है पद 


साल 2023 के फरवरी माह से टीम इंडिया के सेलेक्टर का पद खाली पड़ा है. जब स्टिंग ऑपरेशन के बाद चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. इसके बाद शिव सुन्दर दास की निगारनी में अभी तक काम किया जा रहा है. जिसमें उनके साथ सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन शरत शामिल हैं.

 

बीसीसीआई ने क्या रखी तीन शर्त?


बीसीसीआई ने टीम इंडिया का राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने के लिए तीन प्रमुख योग्यताओं को सामने रखा है. इसमें पहला ये कि अप्लाई करने वाला खिलाड़ी कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भारत के लिए खेला होना चाहिए. दूसरा उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए कम से कम पांच साल का समय पूरा हो चुका हो. तीसरी शर्त ये है कि कोई भी व्यक्ति जो कुल पांच सालों तक किसी भी क्रिकेट समिति (जैसा कि बीसीसीआई के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन और नियमों और विनियमों में परिभाषित है) का सदस्य रहा है, वह पुरुष चयन समिति का सदस्य बनने के लिए योग्य नहीं होगा.

 

बता दें कि टीम इंडिया को जहां 12 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी हैं. वहीं इसके बाद वनडे फॉर्मेट में एशिया कप 2023 और इसके बाद अक्टूबर माह में भारत में होने वाला आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 भी खेलना है. इन सब प्रमुख टूर्नामेंट को देखते हुए अब बीसीसीआई जल्द से जल्द चयनकर्ता की खाली पड़ी जगह को भरना चाहती है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Nehal Wadhera: IPL में गेंदबाजों के धागे खोलने वाले मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी को मिली बड़ी खुशखबरी, दलीप ट्रॉफी में इस टीम का बनेगा हथियार

Asia Cup : 1986 में भारत और 1990 में पाकिस्तान ने क्यों किया था एशिया कप का बॉयकॉट, जानें वजह

लोकप्रिय पोस्ट