icon

टीम इंडिया की असली मुश्किल स्टार प्लेयर्स की बढ़ती उम्र, कौन होगा अगला कप्तान?

अब भारतीय टीम का सफर काफी अहम है. उसे सितंबर में एशिया कप खेलना है. उसके बाद अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. भारतीय टीम यह बड़े टूर्नामेंट रोहित शर्मा की कप्तानी में ही खेलेगी. जबकि कोचिंग की कमान राहुल द्रविड़ के हाथों में रहेगी.

टीम इंडिया की असली मुश्किल स्टार प्लेयर्स की बढ़ती उम्र, कौन होगा अगला कप्तान?
authorAajTak
Wed, 21 Jun 06:00 AM

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय एक महीने के लिए आराम कर रही है. खिलाड़ियों ने अप्रैल और मई के दौरान IPL में लगातार क्रिकेट खेली है. इसके ठीक एक हफ्ते बाद ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत एक टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उसे हार मिली. 

अब भारतीय टीम का सफर काफी अहम है. उसे सितंबर में एशिया कप खेलना है. उसके बाद अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. इन्हीं सबकी तैयारियों में टीम जुटी हुई है. भारतीय टीम यह बड़े टूर्नामेंट रोहित शर्मा की कप्तानी में ही खेलेगी. जबकि कोचिंग की कमान राहुल द्रविड़ के हाथों में रहेगी.

दिग्गज खिलाड़ी अब रिटायरमेंट की ओर...

मगर यहां देखने वाली बात ये है कि वर्ल्ड कप के बाद बीसीसीआई को हर हाल में टीम इंडिया के लिए नया कप्तान तलाशना ही होगा. खासकर टेस्ट टीम के लिए तो जरूर तलाशना होगा.इसका कारण भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे स्टार खिलाड़ियों की बढ़ती उम्र है. 

टेस्ट टीम में शामिल स्टार खिलाड़ियों की मौजूदा उम्र

रोहित शर्मा  -  36 साल
विराट कोहली  -  34 साल
चेतेश्वर पुजारा  -  35 साल
अजिंक्य रहाणे  -  35 साल
रविचंद्रन अश्विन  -  36 साल

Rohit Sharma and Virat Kohli Test Getty

राहुल समेत इन 4 दावेदारों के साथ एक जैसी समस्या

रोहित शर्मा के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी के दावेदारों में केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे आगे हैं. मगर राहुल के लगातार चोटिल होने से टीम मैनेजमेंट चिंतित है. हाल ही में उनकी सर्जरी भी हुई है. दूसरी ओर पंत का 30 दिसंबर 2022 को कार एक्सीडेंट हुआ था. वो उससे रिकवर हो रहे हैं. उसके बाद ही पता चल सकेगा कि वो किस तरह की फॉर्म में हैं और उनकी दावेदारी का क्या होता है.

राहुल और पंत के बाद श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट की कप्तानी के बड़े दावेदार हैं. मगर यहां भी अय्यर और बुमराह के साथ चोट वाली ही समस्या है. ये दोनों लगातार चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं. अय्यर और बुमराह की सर्जरी हुई है, जिसके बाद वो अब तक वापसी नहीं कर सके.

गिल हो सकते हैं कप्तानी के मजबूत दावेदार

ऐसे में एक नाम काफी स्पष्ट हो जाता है, वो है शुभमन गिल का. उन्होंने अपनी बैटिंग से टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है और दिग्गजों को भी मुरीद किया है. गिल वनडे में भी डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. हाल ही में खत्म हुए IPL में भी गिल ने अपने बल्ले से धमाल मचाया था. ऐसे में गिल भी अपनी दावेदारी मजबूती से पेश कर सकते हैं.

गिल को कप्तान बनाए जाने से BCCI को एक और बड़ा फायदा हो सकता है. वो ये है कि गिल तीनों फॉर्मेट खेलने में सक्षम हैं और जितनी शानदार तरीके से टेस्ट में रन बनाते हैं, उतने ही शानदार अंदाज में वो वनडे और टी20 में भी गेंदबाजों पर टूट पड़ते हैं. यानी गिल तीनों फॉर्मेट में शानदार तरीके से ढल जाते हैं. ऐसे में गिल तीनों फॉर्मेट की कप्तानी के भी दावेदार हो सकते हैं. हालांकि वनडे और टी20 के लिए फिलहाल ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ही बीसीसीआई की पहली पसंद हैं.

टेस्ट टीम की कप्तानी के दावेदार और उनकी मौजूदा उम्र

केएल राहुल  -  31 साल
ऋषभ पंत   -  25 साल
शुभमन गिल  -  23 साल
जसप्रीत बुमराह   -  29 साल
श्रेयस अय्यर  -  28 साल

कमजोर टीमों के खिलाफ जीते हैं राहुल

इन पांचों दावेदारों में अब तक केएल राहुल को ही टीम इंडिया की कप्तानी के सबसे ज्यादा मौके मिले हैं. राहुल ने तीनों फॉर्मेट में कुल 11 मैचों में कप्तानी संभाली है, जिसमें से 7 में टीम को जीत दिलाई है. मगर देखने वाली बात ये है कि सातों मैच जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ ही मिली है. सभी 5 मैचों में हार साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही मिली है.

Rishabh Pant and KL Rahul

गिल और अय्यर को कप्तानी का मौका नहीं मिला

ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज में कप्तानी संभाली थी. जून 2022 में खेली गई यह सीरीज 2-2 से बराबरी पर रही थी. एक मुकाबला बेनतीजा रहा था. दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में कप्तानी संभाली थी, जिसमें टीम को हार मिली थी. 

शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर अब तक किसी भी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी नहीं कर सके. हालांकि अय्यर ने IPL में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी संभाली है. अभी वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं, लेकिन चोट के कारण 2023 सीजन नहीं खेले थे.

इन दावेदारों में अब तक 3 को ही कप्तानी का मौका मिला

केएल राहुल  -  11 मैच - 7 जीते  -  4 हारे
ऋषभ पंत  -  5 टी20 मैच - 2 जीते  -  2 हारे  - 1 बेनतीजा
जसप्रीत बुमराह  -  1 टेस्ट मैच - 0 जीते  -  1 हारे

 

लोकप्रिय पोस्ट