icon

'अश्विन को भी भारत की प्लेइंग इलेवन के लिए जूझना पड़ता है...', मुरलीधरन ने क्यों कहा ऐसा?

ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ होने वाले महामुकाबले के लिए टीम इंडिया तैयारी में व्यस्त है.

'अश्विन को भी भारत की प्लेइंग इलेवन के लिए जूझना पड़ता है...', मुरलीधरन ने क्यों कहा ऐसा?
SportsTak - Fri, 21 Oct 04:25 PM

ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ होने वाले महामुकाबले के लिए टीम इंडिया तैयारी में व्यस्त है. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी. इसको लेकर भी चर्चा जारी है. टीम इंडिया में अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और आर. अश्विन स्पिनर के तौरपर तीन स्पिनर शामिल हैं. इनमें से कोई एक या दो स्पिनर ही मैच का हिस्सा बन सकेगा. इसको लेकर टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट चटकाने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा है कि भारत के पास इतने अधिक अच्छे खिलाड़ी हैं कि अश्विन जैसे गेंदबाज को भी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए जूझना पड़ता है.

 

भारतीय क्रिकेट में काफी गहराई 
मुरलीधन ने पीटीआई को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट में काफी स्तरीय विकल्प मौजूद हैं. सीमित ओवरों के क्रिकेट में शीर्ष भारतीय स्पिनरों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है. लाल गेंद के क्रिकेट में इतनी प्रतिस्पर्धा नहीं है क्योंकि अश्विन शीर्ष पर है. वह बेजोड़ है. जैसे ही हम टी20 की ओर देखते हैं, कि रविचंद्रन अश्विन जैसी प्रतिभा वाले गेंदबाज को सीमित ओवरों के प्रारूपों के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए जूझना पड़ता है. आईपीएल के कारण वहां इतने सारे प्रतिभाशाली विकल्प है क्योंकि इतने सारे मुकाबले खेले जाते हैं. यह निश्चित तौर पर भारतीय क्रिकेट की गहराई बयां करता है. ’’

 

यह पूछने पर कि क्या ऑफ स्पिनर सीमित ओवरों के क्रिकेट में कैरम गेंद का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं, मुलरीधन ने कहा, ‘‘आप सिर्फ कैरम गेंद नहीं फेंक सकते. आपको मिश्रण करना होगा. हमारे समय में भी हम पारंपरिक ऑफ स्पिन के साथ फ्लोटर गेंद का इस्तेमाल करते थे. आप लगातार एक ही तरह की गेंद नहीं फेंक सकते क्योंकि बल्लेबाजा आपको अच्छी तरह पढ़ लेंगे. शीर्ष पर बने रहने के लिए आपको अपनी गेंदबाजी में पर्याप्त विविधता लानी होगी.’’

 

बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी. जिसमें वह पिछले साल 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मिली हार का हिसाब भी बराबर करना चाहेगी. 

लोकप्रिय पोस्ट