icon

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसे रोहित शर्मा की टीम इंडिया को मिली सीरीज हार, जानें ये 5 बड़े कारण

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अब तीन वनडे मैचों की सीरीज भी समाप्त हो चुकी है.

ind vs aus : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसे रोहित शर्मा की टीम इंडिया को मिली सीरीज हार, जानें ये 5 बड़े कारण
authorSportsTak
Thu, 23 Mar 08:28 AM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अब तीन वनडे मैचों की सीरीज भी समाप्त हो चुकी है. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में जहां ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराते हुए सीरीज के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई. वहीं वनडे सीरीज में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के सामने घर में 1-2 से सीरीज हार झेलनी पड़ी. इस पूरी सीरीज में टीम इंडिया के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने कहर बरपा डाला. जिससे कहीं ना कहीं रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में जानते हैं वह पांच बड़ी वजह, जो पहला वनडे जीतने के बावजूद टीम इंडिया को सीरीज में पीछे लेकर चली गई.

 

टॉप आर्डर का फ्लॉप प्रदर्शन 


टीम इंडिया के टॉप आर्डर में रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज शामिल हैं. मगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन तीनों का बल्ला कुछ ख़ास नहीं गरजा. रोहित दूसरे वनडे में 13 तो तीसरे वनडे में 30 रन ही बना सके. गिल की बात करें तो उनके बल्ले से 20, 0 और 37 रन की ही पारियां निकली. जबकि विराट कोहली पहले वनडे में 4, दूसरे में 31 तो तीसरे में जरूर 54 रन की पारी खेल सके मगर टीम की जीत में काम नहीं आई. इस तरह लगातार टॉप आर्डर का फेल होना इस सीरीज में भारत की हार का प्रमुख कारण बना.

 

गोल्डन डक की हैट्रिक लगा गए सूर्यकुमार 


टी20 क्रिकेट में अपनी चौतरफा बल्लेबाजी से भारत ही नहीं बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट में धमाल मचाने वाले सूर्यकुमार यादव को वनडे फॉर्मेट शायद रास नहीं आ रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए वह पूरी सीरीज के दौरान सिर्फ तीन गेंद खेल सके और तीन बार शून्य पर आउट हुए. इस तरह गोल्डन डक की हैट्रिक का तमगा खुद पर लगवाने वाले सूर्यकुमार भारत के लिए वनडे क्रिकेट में भविष्य में हिस्सा होंगे या नहीं. ये भी देखना दिलचस्प होगा.

 

खराब शॉट सेलेक्शन 


तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया जब 270 रनों का पीछा कर रही थी. उस समय ऐसा लग रहा था कि अगर कोई बल्लेबाज अंत तक टिका रहा तो भारत आसानी से मैच को अपने नाम कर लेगा. मगर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जैम्पा की ललचाती गेंदों को मैदान से बाहर भेजने के चक्कर में केएल राहुल, हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा तीनो ने खराब शॉट खेलकर विकेट फेंक दिया. जिससे ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीतने में कामयाब रहा. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी खराब शॉट से अपना विकेट गंवाया.

 

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का गेंद और बल्ले से धमाल 


ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क, सीन एबॉट और एश्टन एगर जैसे गेंदबाजों ने सीरीज में गेंद से तो धमाल मचाया ही बल्कि तीसरे वनडे में बल्ले से भी दमखम दिखाया. तीसरे वनडे में एक समय ऑस्ट्रेलिया के 138 रनों पर 5 विकेट गिर चुके थे. इसके बाद लोअर ऑर्डर में एलेक्स केरी (38) और मार्कस स्टोइनिस (25) के बीच छठे विकेट के लिए 58 रनों की पार्टनरशिप हुई. जबकि इसके बाद एबॉट (26) और एश्टन एगर (17) ने 8 वें विकेट के लिए 42 रन जोड़ डाले, जबकि अंत में स्टार्क (10) और एडम जैम्पा (10) ने 22 रन जोड़े. जिससे उनकी टीम 270 रनों तक पहुंच सकी. इसके अलावा 3 मैचों में स्टार्क ने सबसे अधिक 8 विकेट चटकाए. जबकि जैम्पा ने तीसरे वनडे में 4 विकेट लेकर मैच का पासा पलट डाला.

 

एक्सपेरिमेंट पड़ा भारी 


तीन वनडे मैचों की सीरीज के दौरान टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा एक्सपेरिमेंट करने में पीछे नहीं रहे. सूर्यकुमार यादव को पहले दो वनडे मैच में नंबर चार पर भेजा गया. जबकि तीसरे वनडे में उन्हें नंबर सात पर भेजा गया. इसके अलावा तीसरे मैच में केएल राहुल नंबर चार और अक्षर पटेल नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए. बीच में लेफ्ट हेंडर को भेजा गया ताकि कॉम्बिनेशन बने लेकिन वह 2 रन बनाकर लौट आए और टीम इंडिया की चाल उसे भारी पड़ गई. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS: बीच मैच में शुभमन गिल से हुई बड़ी चूक, रोहित भी नहीं कर पाए भरोसा, झल्ला उठा हार्दिक पंड्या, VIDEO

IND vs AUS: केएल राहुल ने बीच मैच में छोड़ा मैदान, इस खिलाड़ी को करनी पड़ी विकेटकीपिंग, सामने आई बड़ी वजह

लोकप्रिय पोस्ट