icon

WTC 2025 के फाइनल में टीम इंडिया कैसे रखेगी कदम? बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के सामने सीरीज से पहले जानिए सभी समीकरण

World Test Championship Final : साल 2025 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए रोहित शर्मा की टीम को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से कैसे पाना होगा पार, जानिए समीकरण.

इंग्लैंड के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Fri, 16 Aug 10:03 AM

World Test Championship Final : साल 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को ऑस्ट्रेलिया के सामने हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब फिर से इस महामुकाबले में जगह बनाना चाहेगी. भारत ने साल 2023-25 के चक्र में अभी तक तीन सीरीज में जीत हासिल कर ली है. जबकि भारत को अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल से पहले तीन टेस्ट सीरीज और खेलनी है. इसमें दो सीरीज टीम इंडिया अपने घर में जबकि इस साल के अंत में टीम इंडिया पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौर पर जाएगी. जिससे पहले भारत के WTC 2025 के फाइनल में जाने के सभी समीकरण सामने आए हैं.

 

नंबर वन पर टीम इंडिया 


दरअसल, टीम इंडिया अभी वर्तमान में डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में 68.51 प्रतिशत के साथ पहले पायदान पर काबिज है. पिछले चक्र में नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया ने 66.67 और भारत ने 58.80 प्रतिशत के साथ फाइनल में जगह बनाई थी. इस लिहाज से टीम इंडिया अभी काफी मजबूत स्थिति में है. भारत को अभी बांग्लादेश और न्यूजींलैंड से घर में सामना करना है और वह प्रबल दावेदार नजर आ रही है.


बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से पहली चुनौती

 

टीम इंडिया का घर में टेस्ट रिकॉर्ड काफी बहतरीन है. पिछले 12 साल से भारत ने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है जबकि इस दौरान सिर्फ चार टेस्ट मैचों में ही हार मिली है. इस रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज और उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी पांच मैच जीत सकती है. न्यूजीलैंड की टीम भी भारत में अभी तक टेस्ट सीरीज जीती नहीं है. इस तरह भारत अगर पांचों मैच जीतता है तो उसका जीत प्रतिशत 79.76 का हो जाएगा. जिससे भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया की राह फिर आसान ही जाएगी.


ऑस्ट्रेलिया दौरे के जानिए सभी समीकरण

 

  • टीम इंडिया अगर घर में पांचों टेस्ट जीत लेती है तो ऑस्ट्रेलिया के सामने फिर भारतीय खिलाड़ी खुलकर खेल सकते हैं और उन्हें  WTC 2025 के फाइनल में जाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.
  • टीम इंडिया अगर 2-3 से ऑस्ट्रेलिया के सामने सीरीज हारती है तब भी 69.29 का जीत प्रतिशत उनका रहेगा और फाइनल खेलने का बड़ा मौका रहेगा.
  • भारत अगर 1-4 से ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हार जाता है तब जाकर संकट आ सकता है और रोहित की टीम के खाते में  64.04 का जीत प्रतिशत ही रह जाएगा. इसके बाद भारत को फिर अन्य टीमों के नतीजे पर भी निर्भर रहना पड़ सकता है.

 

सीरीज जीत से कंफर्म होगा टिकट 


वहीं टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया के सामने जीतती है या फिर सीरीज की बराबरी पर भी समाप्त करती है तो मिनिमम 71.05 का जीत प्रतिशत WTC 2025 के फाइनल की टिकट दिलाने के लिए काफी रहेगा. जिससे भारत आसानी से लगातार तीसरी बार WTC का फाइनल खेलता नजर आएगा. हालांकि इसके लिए टीम इंडिया को बस अपने घर में होने वाले पांच टेस्ट मैच जीतने होंगे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

गौतम गंभीर और एमएस धोनी को दिनेश कार्तिक ने अपनी ऑल टाइम XI से रखा बाहर, जानिए किन खिलाड़ियों को दिया मौका

'विदेशी कोच सिर्फ पैसे के लिए आते हैं', मोर्ने मोर्केल के भारतीय गेंदबाजी का कोच बनते ही गौतम गंभीर का ये वीडियो हुआ वायरल

'2036 ओलिंपिक की मेजबानी करना पूरे हिन्‍दुस्‍तान का सपना, हम तैयारी कर रहे हैं', लाल किले से पीएम नरेन्‍द्र मोदी का स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान

लोकप्रिय पोस्ट