icon

Team India Head Coach: टीम इंडिया के हेड कोच के आवेदन की डेडलाइन खत्‍म, जानें गौतम गंभीर को लेकर क्‍या है अपडेट?

Team India Head Coach: टी20 वर्ल्‍ड कप के साथ राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा. ऐसे में बीसीसीआई ने बीते दिनों हेड कोच पद के लिए आवेदन मांगे थे, जिसकी डेडलाइन खत्‍म हो गई है.

कोलकाता की खिताबी जीत के बाद ट्रॉफी के साथ गौतम गंभीर (बाएं)
authorकिरण सिंह
Tue, 28 May 07:12 AM

बीसीसीआई टीम इंडिया के नए हेड कोच की तलाश कर रही है, जिसके लिए बोर्ड ने बीते दिनों आवेदन मांगे थे. हेड कोच के पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई थी, जो खत्‍म हो गई है. इसी बीच गौतम गंभीर, स्‍टीफन फ्लेमिंग समेत कई नाम चर्चा में रहे, मगर गंभीर को हेड कोच की रेस में सबसे आगे माना जा रहा था. गंभीर ने बीते दिनों कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 साल बाद आईपीएल चैंपियन भी बनाया, जिससे उनकी दावेदारी और मजबूत होती दिख रही थी, मगर आवेदन की डेडलाइन खत्‍म होने के बाद भी बोर्ड और गंभीर ने इस पर चुप्पी साध रखी है. 


दरअसल टी20 वर्ल्‍ड कप के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्‍म हो जाएगा. वो इस समय टीम के साथ न्‍यूयॉर्क में हैं. ऐसे में बीसीसीआई उनके कार्यकाल खत्‍म होने से पहले ही कोच का नाम फाइनल करना चाहती है. इसी वजह से बीते दिनों बोर्ड ने आवेदन मांगे थे, मगर ये शायद पहली बार ही होगा कि डेडलाइन खत्‍म होने के बाद भी उन पूर्व प्‍लेयर्स को लेकर अपडेट सामने नहीं आया, जिन्‍होंने आवेदन किया हो. पिछले सप्‍ताह ऐसी खबर आई थी कि इस पद के लिए बोर्ड गंभीर से बात कर रहा है.

 

जय शाह और गंभीर के बीच बातचीत

 

आईपीएल फाइनल में भी कोलकाता के मेंटॉर गंभीर बीसीसीआई सचिव जय शाह से लंबी बातचीत करते हुए नजर आए थे, मगर इसी पुष्टि नहीं हुई है कि उन्होंने आवेदन किया है या नहीं. यदि उन्‍होंने आवेदन किया है तो फिर शायद कोई शक ना हो कि वो टीम इंडिया के नए हेड होंगे. गंभीर आईपीएल के इस सीजन से पहले ही केकेआर से जुड़े थे. केकेआर के मालिक शाहरुख खान के गंभीर से काफी अच्‍छे संबंध है, लिहाजा उनके लिए आईपीएल टीम को छोड़ना आसान नहीं होगा.

 

कोच नहीं बनता चाहते लक्ष्‍मण


पीटीआई के अनुसार बोर्ड और गंभीर ने इस बारे में अभी कोई अपडेट नहीं दिया है, मगर ऐसा लगता है कि बीसीसीआई के सामने बहुत दमदार विकल्प नहीं है. बीसीसीआई की नजरें नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण पर थी, मगर फुल टाइम कोच पद में उनकी कोई दिलचस्‍पी नहीं है. बोर्ड के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया-

 

समय सीमा ठीक है, लेकिन बोर्ड फैसला लेने से पहले कुछ और समय ले सकता है. इस समय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी में व्यस्त हैं. इसके बाद श्रीलंका और जिम्बाब्वे दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा और एनसीए से कोई सीनियर कोच टीम के साथ जा सकता है. ऐसे में जल्दी क्या है.

 

रिपोर्ट के अनुसार किसी बड़े विदेशी नाम ने पद के लिये आवेदन नहीं किया है और बोर्ड सचिव जय शाह कह ही चुके हैं कि उन्हें ऐसे उम्मीदवार की तलाश है जो भारतीय क्रिकेट के घरेलू ढांचे से बखूबी वाकिफ हो. दरअसल ऐसी भी अफवाह उड़ी थी कि रिकी पॉन्टिंग और जस्टिन लैंगर से बीसीसीआई ने संपर्क किया है, मगर बोर्ड ने इसे खारिज कर दिया. हालांकि बोर्ड ने फ्लेमिंग से बातचीत की खबरों को इस खारिज नहीं किया. हालांकि अभी इसकी जानकारी नहीं है कि उन्‍होंने आवेदन किया या नहीं.  

 

ये भी पढ़ें

काव्या मारन IPL 2024 Final हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के ड्रेसिंग रूम में पहुंची, कहा- ऐसे मत दिखो, बाकी 9 टीमें...

T20 World Cup में कैसे बदलती गई टीम इंडिया, 2007 से लेकर 2024 तक इन 58 खिलाड़ियों का हुआ सेलेक्शन

कोलकाता के खिताब जीतते ही ये खिलाड़ी खुद को रोक नहीं पाया, मैच के ठीक बाद इंग्लैंड से लगा डाला कॉल, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट