icon

IND vs NZ: टीम इंडिया चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में, शमी-श्रेयस और विराट ने लिया न्यूजीलैंड से बदला, लगातार 10वीं जीत में तोड़े भीषण वर्ल्ड रिकॉर्ड

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना डाली.

टीम इंडिया
authorShubham Pandey
Wed, 15 Nov 10:36 PM

साल 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के मैनचेस्टर मैदान पर जिस न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में भारत को हराया था. उसी न्यूजीलैंड को अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े मैदान में चार साल बाद वर्ल्ड कप 2023 के ही सेमीफाइनल में 70 रनों से हराकर अपना बदला ले डाला. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने जहां वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में जगह बनाई और वहीं लगातार 10 जीत से दहलाया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली (117) के वर्ल्ड रिकॉर्ड 50वें शतक और श्रेयस अय्यर (105) की सेंचुरी से न्यूजीलैंड को चेज करने के लिए 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिचेल (134) ने जरूर शतकीय पारी खेली लेकिन मोहम्मद शमी के विकेटों के सत्ते (7 विकेट) के कहर से कोई नहीं बच सका. जिससे न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवरों में 327 रन ही बना सकी और 70 रन की हार के साथ उसे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होना पड़ गया. जबकि भारत के लिए वर्ल्ड कप के एक मैच में सात विकेट लेने वाले शमी अब पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 


39 रन पर गिरे दो विकेट 


398 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत सही नहीं रही और 39 रन के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (13 रन) और रचिन रवींद्र (13 रन) पवेलियन जा चुके थे. हालांकि इसके बाद केन विलियमसन पर डैरिल मिचेल ने मोर्चा संभाला और करारा जवाब दिया.

 

विलियमसन और मिचेल ने डराया  


विलियमसन और मिचेल ने भारतीय तेज गेंदबाजों के बाद कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा को भी काफी अच्छे से खेला. जिससे इन दोनों ने मिलकर 87 गेंदों में 100 रनों की साझेदारी निभा डाली. जिससे मैच अब बराबरी पर आ गया था. जबकि 31 ओवर के खेल तक न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर ही 213 रन बना डाले थे. इस दौरान विलियमसन ने 58 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के से जहां फिफ्टी पूरी कर डाली थी. वहीं मिचेल ने 85 गेंदों पर आठ चौके और 5 छक्के से 100 रन पूरे करके शतक ठोक डाला. जिससे मिचेल भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप के एक एडिशन में दो शतक जड़ने वाले पहले कीवी बल्लेबाज भी बने. हालांकि इसके बाद शमी ने पारी के 33वें ओवर में आखिरकार टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के रूप में विकेट दिलाया. शमी ने 73 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के से 69 रन की पारी खेलने वाले विलियमसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जिससे दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी का अंत हो गया.

 

 

शमी ने एक ओवर में दो विकेट से कराई भारत की वापसी 


विलियमसन के बाद भी शमी नहीं रुके और इसी ओवर में दूसरी गेंद पर विकेट लेने के बाद चौथी गेंद पर टॉम लेथम (शून्य) को पवेलियन भेजकर भारत को एक ओवर के भीतर दो विकेट दिलाकर मैच में वापसी करा डाली. जिससे न्यूजीलैंड ने 33वें ओवर के अंत तक 4 विकेट के नुकसान पर 220 रन बना डाले थे. हालांकि शतकवीर मिचेल टिके हुए थे.

 

 

बुमराह और कुलदीप ने फिर पलटी बाजी 


मैच में इसके बाद मिचेल ने ग्लेन फिलिप्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया. जिससे दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी पारी के 43वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने ग्लेन फिलिप्स को फंसया और बाउंड्री लाइन पर रवींद्र जडेजा ने शानदार कैच पकड़ा. जिससे फिलिप्स 33 गेंदों में चार चौके और दो छक्के से 41 रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके अगले 44वें ओवर में कुलदीप यादव ने नए बल्लेबाज मार्क चैपमैन को स्पिन के जाल में फंसया. चैपमैन भी दो रन पर जडेजा को कैच देकर चलते बने. जिससे न्यूजीलैंड के 44 ओवर के अंत तक 299 पर 6 विकेट गिर चुके थे और उसे 6 ओवर यानि 36 गेंदों में जीत के लिए 99 रन की दरकार थी. 

 


शमी ने सात विकेट लेकर भारत को दिलाई जीत  


भारत के लिए अंत में फिर से शमी गेंदबाजी करने आए और इस बार उन्होंने शतक जड़कर खेलने वाले डैरिल मिचेल जैसे सेट बल्लेबाज का बड़ा शिकार किया. शमी ने पारी के 46वें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरिल मिचेल को जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदों को बिखेर दिया. जिससे मिचेल 119 गेंदों पर 9 चौके और सात छक्के से 134 रन बनाकर पवेलियन चलते बने. शमी ने मिचेल के रूप में 5वां विकेट लेकर पंजा खोला और एक वर्ल्ड कप एडिशन में तीन बार पांच विकेट हॉल लेने वाले शमी दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. मिचेल के रूप में 7वां विकेट खोने के बाद न्यूजीलैंड की टीम फिर ज्यादा आगे नहीं जा सकी और शमी ने फिर से कहर बरपा कर मैच में सात विकेट लेने के न्यूजीलैंड की टीम को 48.5 ओवरों में 327 रनों पर समेट  दिया और भारत ने 70 रनों से मैच को अपने नाम कर डाला. शमी अब वर्ल्ड कप इतिहास में सात विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने 9.5 ओवरों में 57 रन देकर न्यूजीलैंड के सात विकेट चटकाए. उनके अलावा एक-एक विकेट जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने लिए.  

 

 

 

रोहित ने टॉस जीतने के बाद किया धमाका

 

मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मैच में इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और क्रीज पर आते ही धमाका कर डाला. रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 8.2 ओवर में 71 रन जोड़ डाले थे. लेकिन तभी 29 गेंदों में चार चौके और चार छक्के से रोहित 47 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने एक छोर संभाला और गिल के साथ 93 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन पैर में ऐंठन आने के चलते गिल 79 रनों की पारी खेलकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. हालांकि गिल के मैदान से बाहर जाने का श्रेयस अय्यर ने पूरा फायदा उठाया.

 

कोहली ने जड़ी रिकॉर्ड 50वीं सेंचुरी

 

164 रन के स्कोर पर जब गिल मैदान से बाहर गए उसके बाद अय्यर और कोहली ने मिलकर 163 रनों की साझेदारी निभाई. इस दौरान कोहली ने 106 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के से 100 रन पूरे करने के साथ वनडे करियर का वर्ल्ड रिकॉर्ड 50वां शतक जड़ डाला. जिसके साथ ही सचिन तेंदुलकर (49 शतक) को पछाड़ कोहली अब दुनिया में सबसे अधिक वनडे शतक ठोकने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. शतक जड़ने के बाद कोहली ज्यादा आगे नहीं जा सके और 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्के से 117 रन बनाकर चलते बने.

 

 

श्रेयस अय्यर ने भी ठोका शतक और भारत ने बनाए 397 रन

 

कोहली के जाने के बाद श्रेयस अय्यर ने भी बल्ले से धमाल जारी रखा और अपने घरेलू मुंबई के मैदान पर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शतक जड़ डाला. इस तरह अय्यर ने पिछले वर्ल्ड कप के मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ शतक ठोकने के बाद लगातार दूसरे मैच में सेंचुरी जड़ डाली. जिससे अय्यर 70 गेंदों में चार चौके और आठ छक्के से 105 रन बनाकर चलते बने. जबकि अंत में केएल राहुल ने तेजी से 20 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के से 39 रनों की नाबाद पारी खेली. जबकि 79 रन पर रिटायर्ड हर्ट होने वाले गिल अंतिम ओवर में मैदान पर आए और एक रन बनाने के साथ 66 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्के से 80 रन बनाकर नाबाद रहे. जिससे भारत ने 50 ओवरों में चार विकेट पर 397 रनों का विशाल स्कोर बना डाला. ये टीम इंडिया के द्वारा आईसीसी के नॉकआउट मैचों में पहले खेलते हुए बनाया गया सबसे अधिक रनों का टोटल है. न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक तीन विकेट टिम साउदी ही ले सके. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

Virat Kohli Century : विराट कोहली ने ठोका वर्ल्ड रिकॉर्ड 50वां शतक, मैदान में पत्नी अनुष्का शर्मा को दी फ्लाइंग किस, देखें जश्न का दिल जीत लेने वाला Video

IND vs NZ : शुभमन गिल ने ड्रेसिंग रूम की तरफ मारा दनदनाता छक्का, कुर्सी छोड़ खड़े हो गए रोहित शर्मा, Video कर देगा हैरान!
IND vs NZ: वानखेड़े पहुंचे डेविड बेकहम, सचिन के साथ खेला फुटबॉल, विराट कोहली से भी हुई मुलाकात
 

लोकप्रिय पोस्ट