icon

Women's T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए 15 सदस्यीय टीम में किसे-किसे मिला मौका ?

Women's T20 World Cup 2024 : यूएई में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने महिला टीम इंडिया का किया ऐलान, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में पहली बार खिताब जीतने उतरेगी टीम.

एक टी20 मैच में फिफ्टी जड़ने के बाद महिला टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर
authorShubham Pandey
Tue, 27 Aug 12:34 PM

Women's T20 World Cup 2024 : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया में 15 महिला खिलाड़ियों को जगह मिली. जबकि तीन महिला खिलाड़ियों को ट्रैवलिंग रिजर्व के तौरपर शामिल किया गया है. इतना ही नहीं 15 सदस्यीय टीम में 13 महिला खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हैं जबकि दो खिलाड़ियों को सब्जेक्ट टू फिटनेस के आधार पर चयनित किया गया है.

 

यूएई में होगा टी20 वर्ल्ड कप 


बांग्लादेश में खराब हालातों के चलते महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 को यूएई में शिफ्ट किया गया है. जहां पर तीन अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर तक 10 टीमों के बीच ये टूर्नामेंट खेला जाना है. इसके लिए महिला टीम इंडिया का ऐलान हुआ और हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने मैदान में उतरेगी.

 

पांच स्पिनर्स को मिला मौका 

 

महिला टीम इंडिया की बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, शेफाली वर्मा, जेमिमा, ऋचा घोष, यास्तिका भाटिया को शामिल किया है. जबकि स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा, आशा शोभना, श्रेयांका पाटिल, राधा यादव और साजना सजीवन को शामिल किया गया है. जबकि तेज गेंदबाजी में अरुंधती रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर और पूजा वस्त्राकर को शामिल किया गया है.

 

 

 

भारत-पाकिस्तान के बीच कब होगा मुकाबला ?

 

महिला टीम इंडिया की बात करें तो 10 टीमों के बीच होने वाले टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड से चार अक्टूबर को होगा. जबकि इसके बाद छह अक्टूबर को महिला टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान से दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा. टीम इंडिया को ग्रुप स्टेज के अंतिम दो मुकाबले श्रीलंका (9 अक्टूबर) और ऑस्ट्रेलिया (13 अक्टूबर) से खेलने हैं. भारत को ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम के साथ रखा गया है.

 

कब होगा फाइनल मुकाबला ?


ग्रुप स्टेज के बाद महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला दुबई और शारजाह में 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर में खेला जाएगा. हीं फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में होगा.

 


महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया :- हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर)*, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल*, सजना सजीवन*.

 

सब्जेक्ट टू फिटनेस :- यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), श्रेयंका पाटिल

 

ट्रैवलिंग रिजर्व :- उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवर, साइमा ठाकोर

 

नॉन ट्रैवलिंग रिजर्व :- राघवी बिस्ट, प्रिया मिश्रा

 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 : IPL में जिसे मुंबई इंडियंस ने नहीं खिलाया एक भी मैच, उसी ने 52 गेंद में शतक जड़कर मचाई तबाही, जानिए कौन है 22 साल का ये धुरंधर ?

PAK vs BAN : अफरीदी के 'पंजे' में बुरी तरह फंसा बांग्लादेश, पाकिस्तान शाहींस ने आठ विकेट से चखाया हार का स्वाद

SuryaKumar Yadav : टेस्ट टीम इंडिया में वापसी के लिए बेताब सूर्यकुमार यादव, कहा - डेब्यू करने के बाद मुझे…

लोकप्रिय पोस्ट