icon

T20WC 2024: 'एक साल में बदल चुके हैं विराट कोहली', जानें क्यों सिराज- अर्शदीप को लेकर चिंता में हैं हरभजन सिंह

T20WC 2024: हरभजन सिंह ने कहा कि अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को कंडीशन भांपने में दिक्कत आ सकती है. वहीं जसप्रीत बुमराह कहीं भी ढल सकते हैं.

आउट होने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन
authorNeeraj Singh
Tue, 28 May 07:53 PM

भारतीय क्रिकेट टीम के तकरीबन सभी खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका पहुंच चुके हैं. पहले बैच के बाद दूसरा बैच भी अमेरिका पहुंच चुका है. हालांकि विराट कोहली अब तक अमेरिका नहीं पहुंचे हैं. टीम इंडिया को अपना अभ्यास मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 1 जून को खेलना है. ऐसे में विराट खेलेंगे या नहीं फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है . लेकिन कहा जा रहा है कि अंतिम फैसला मैनेजमेंट पर ही होगा. विराट ने आईपीएल 2024 में धमाकेदार प्रदर्शन किया और स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब देते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम किया. लेकिन अब टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने विराट कोहली पर बड़ा बयान दिया है. भज्जी ने टीम इंडिया की टी20 वर्ल्ड कप टीम के गेंदबाजी अटैक पर भी अपनी राय दी है.

 

सिराज- अर्शदीप की चिंता: हरभजन

 

हरभजन ने कहा कि विश्व कप के दौरान अनुभवी जसप्रीत बुमराह को तेज गेंदबाजी में दूसरे छोर से बेहतर साथ की जरूरत होगी. टीम की तेज गेंदबाजी यूनिट में बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह शामिल हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ तेज गेंदबाजी आक्रमण निश्चित तौर पर चिंता का विषय हो सकता है. बुमराह अलग तरह के गेंदबाज हैं और उन्हें सफलता के लिए परिस्थितियों की जरूरत नहीं है जबकि अर्शदीप और सिराज जैसे अन्य गेंदबाजों को परिस्थितियों से मदद की जरूरत होगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘बुमराह के कंधों पर बहुत जिम्मेदारी होगी लेकिन मुझे उम्मीद है कि अन्य तेज गेंदबाज भी कुछ खास बनने की जिम्मेदारी लेंगे.’’

 

एक साल में बदली विराट की बैटिंग


हरभजन भारत के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली के टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजी करने के तरीके में आये बदलाव से काफी प्रभावित हैं. उन्होंने कहा, ‘‘विराट ने पिछले साल से इस साल तक काफी सुधार दिखाया है और लोग उनके स्ट्राइक रेट के बारे में बात करते हैं. पिछले साल यह 130 के आसपास था और इस बार 160 के आसपास है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह एक बड़ा बदलाव है लेकिन विराट और रोहित को पावरप्ले में तेजी से रन बनाने होंगे. इसके साथ ही अमेरिका और वेस्टइंडीज की परिस्थितियों का भी सम्मान करना होगा.’’ भारतीय टीम के कोच के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो भी कोच बने उसका काम खिलाड़ियों को एकजुट रखना होगा.

 

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है और इस दौड़ में गौतम गंभीर का नाम आगे चल रहा है. हरभजन ने कहा, ‘‘ मुझे लग रहा है कि यह सिर्फ कयास (गंभीर का कोच बनना) है. एक कोच के लिए सबसे बड़ी चीज सभी को एक साथ लाना है, ताकि टीम एक साथ खेले. इसलिए, चाहे गौतम कोच बनें या आशीष नेहरा, या जिसे भी मौका मिले, उम्मीद है कि वे दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे.’’  उन्होंने खुद को इस दौड़ से बाहर करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मैं इतना समय दे पाऊंगा. जीवन के इस पड़ाव मेरे लिए यह संभव नहीं है. मेरा परिवार काफी युवा है और मुझे उनके आसपास रहने और उनकी देखभाल करने की जरूरत है. जब सही समय आएगा, मैं आगे बढ़ कर कहूंगा कि मैं इसके लिए तैयार हूं.

 

ये भी पढ़ें- 

ऋषभ पंत को एयरपोर्ट जाने में क्‍यों लग रहा था डर? भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज का खुलासा, कहा- भगवान ने मुझे...

सचिन तेंदुलकर-एमएस धोनी का टीम इंडिया हेड कोच के लिए आवेदन! बीसीसीआई को मिले 3000 एप्‍लीकेशन

Team India Head Coach: टीम इंडिया के हेड कोच के आवेदन की डेडलाइन खत्‍म, जानें गौतम गंभीर को लेकर क्‍या है अपडेट?

लोकप्रिय पोस्ट